हस्तशिल्प गुजरात के लोगों के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। गुजरात की हस्तशिल्प और कलात्मक विविधता राज्य की समृद्धि को दर्शाती है। गुजरात के हर हिस्से की कला इसकी संस्कृति, इतिहास और विरासत की छाया दर्शाती है। गुजरात के हस्तशिल्प उत्पाद भारत और दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं। गुजरात हस्तशिल्प बनावट, पैटर्न, दर्पण कार्य और टांके का एकदम सही संयोजन है। यह रंगीन पेंटिंग के लिए भिन्न हो सकता है 

आइए देखें गुजरात की संस्कृति और परंपराओं का प्रतिनिधित्व करने वाले गुजरात के कुछ प्रसिद्ध हस्तशिल्प

गुजरात की कढ़ाई हस्तकला

खरीदारी के लिए राज्य में आने वाले पर्यटकों की सूची में गुजरात की कढ़ाई शीर्ष पर है। डिज़ाइन, टांके, धागे, आकार और रंग का असामान्य संयोजन हर टुकड़े को अलग दिखाता है। गुजरात की कढ़ाई का काम दुनिया के सबसे प्रसिद्ध शिल्पों में से एक है। इस कलाकृति की जड़ें कच्छ क्षेत्र में हैं। भारत में विदेशी लोग गुजराती पोशाकें और कलाकृतियाँ खरीदना पसंद करते हैं। बुनकरों के पास टांके, डिज़ाइन और मनमोहक हस्तशिल्प की विशाल विविधता है। हेरिंगबोन सबसे आम सिलाई पैटर्न है। गुजरात के हस्तशिल्प में हैंडबैग, कपड़े, वॉलपेपर, टेबल मैट, जूते और तकिया कवर शामिल हैं।

गुजरात की कढ़ाई हस्तकला

पाटन की पटोला साड़ी

गुजरात अपनी विश्व प्रसिद्ध पटोला सिल्क साड़ियों के लिए प्रसिद्ध है, जिसमें जीवंत रंग होते हैं, दो धागों को मिलाकर बुना जाता है जो साड़ी को पूरी तरह से एक जातीय लुक देता है। इसे आमतौर पर शुभ और महत्वपूर्ण अवसरों पर पहना जाता है। पटोला पैटर्न पश्चिमी रेशम के धागों को बड़ी कुशलता और सटीकता से बांधकर, फिर प्राकृतिक रंगों से रंगकर और उन्हें अनमोल कपड़े में बुनकर बनाया जाता है। पटोला साड़ियों की उत्पत्ति के आधार पर उनकी दो किस्में होती हैं, एक राजकोट पटोला और दूसरी पाटन पटोला। दोनों किस्मों के बीच मुख्य अंतर यह है कि राजकोट पटोला एक एकल इकत बुनाई है और पाटन पटोला एक दोहरी इकत बुनाई है। गुजरात में दर्शकोंकी सेवा के लिए, अब पटोला शॉल, स्कार्फ और दुपट्टे भी बनाए जाते हैं।

पाटन-की-पटोला-साड़ी

ज़री कढ़ाई – गुजरात की हस्तकला

ज़री कढ़ाई गुजरात की सबसे पुरानी हस्तकला में से एक है। इतिहासकारों का दावा है कि ज़री प्रथा की शुरुआत मुग़ल काल में हुई थी। ज़री मुग़ल लोगों का पसंदीदा परिधान था और बुनकर इसे मुग़ल गौरव के रूपांकनों और डिज़ाइनों के साथ अनुकूलित करने के लिए इसका इस्तेमाल करते थे। गुजरात का सूरत शहर ज़री साड़ियों और ज़री के उत्पादों का सबसे बड़ा निर्माता है। ज़री विभिन्न प्रकार के धागों का उपयोग करके कपड़े पर सजावटी कढ़ाई का काम है। भारतीय दुल्हन की पोशाकों में ज़री का काम एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। चमकदार धागों का उपयोग प्रभावशाली और सुंदर डिज़ाइन प्रस्तुत करने के लिए किया जाता है। धागा सोना, चांदी और तांबे सहित तीन रंगों में उपलब्ध हैं।, जो कढ़ाई में उपयोग किए जाने पर स्टाइलिश दिखते हैं। गुजरात के ज़री कढ़ाई हस्तशिल्प के प्रकारों को दिए गए प्रसिद्ध स्थानीय नाम कटोकी बेल, कामदानी, मीना काम, मकैश, टिल्ला या माओरी काम, किनारी और गोटा काम हैं।

गुजरात-की-ज़री-कढ़ाई

गुजरात का तंगालिया हस्तशिल्प

तंगालिया गुजरात में हाथ से बुना जाने वाला एक प्रसिद्ध कपड़ा है जो विशेष रूप से सुरेंद्रनगर में पाया जाता है। तंगालिया गुजरात हस्तशिल्प का उपयोग शॉल, दुपट्टा, कपड़े, घरेलू सजावटी सामान और अन्य सामान बनाने के लिए किया जाता है। बुनाई में चमकीले रंगों के धागों का उपयोग किया जाता है। उभरे हुए बिंदुओं का एक पैटर्न बनाते हुए धागों को आपस में जोड़ा और बुना जाता है। इन रेखाओं के चारों ओर अन्य ज्यामिति डिज़ाइन बनाकर पैटर्न को और अधिक मनमोहक बनाया जाता है। इसमें बहुत मेहनत और तकनीक लगती है और एक बार तैयार होने के बाद यह अविश्वसनीय लुक देता है।

गुजरात-की-तंगालिया-हस्तशिल्प

मनका कार्य

गुजरात का अन्य प्रसिद्ध हस्तशिल्प मनके का काम है, जो 2-3 मोतियों को एक साथ खूबसूरती से जोड़कर बनाया जाता है। गुजरात में मोतियों का काम विशेष रूप से परिधानों और घर की साज-सज्जा की वस्तुओं पर किया जाता है। मोतियों का उपयोग लटकते चकले, इंडोनी, मंगल कलश, नारियाल वस्तुएं, हार, चूड़ियाँ, झुमके, आभूषण, रूपांकन और तोरण जैसी विभिन्न वस्तुएं बनाने में किया जाता है। यह गुजराती हस्तशिल्प ज्यादातर दाहोद, वडोदरा और पंचमहल क्षेत्र के आदिवासी समूहों द्वारा निर्मित किया जाता है। गुजरात का बीडवर्क देशभर में मशहूर और पसंद किया जाता है।

मनका-कार्य

ब्लॉक प्रिंटिंग

ब्लॉक प्रिंटिंग गुजरात की एक और प्रसिद्ध हस्तकला है। यह लकड़ी के ब्लॉकों से वस्त्रों को मैन्युअल रूप से प्रिंट करने की एक तकनीक है। कपड़े में रंग जोड़ने की एक विधि है। ब्लॉक प्रिंटिंग में, आवश्यक पैटर्न लकड़ी के ब्लॉकों पर खींचा जाता है, फिर ब्लॉकों को रंगा जाता है और फिर अपना डिज़ाइन छोड़ने के लिए कपड़े पर दबाया जाता है। आकृति के विशिष्ट रंग के लिए विभिन्न ब्लॉकों का उपयोग किया जाता है! गुजरात का एक जिला वासना, कपड़ा ब्लॉक प्रिंटिंग के लिए प्रसिद्ध है | वासना की हैंड ब्लॉक प्रिंटिंग युगों से प्रसिद्ध है।

ब्लॉक-प्रिंटिंग

रोगन पेंटिंग

कच्छ क्षेत्र के खत्रियों द्वारा बनाई गई रोगन पेंटिंग में भारत का तत्त्व है। रोगन, भुज के पास निरुना गांव की एक विशेष हस्तकला है, एक दुर्लभ तकनीक है जिसमें कपड़े को विस्तृत, उभरा हुआ और लाख पैटर्न के साथ चित्रित किया जाता है। रोगन पेंटिंग की उत्पत्ति ईरान में हुई थी, जिसका उपयोग प्राकृतिक रूप से रंगीन पत्थरों से किया जाता था। अब रोगन पेंटिंग एक चिपचिपे पेस्ट में बदलने से पहले अरंडी में रंगद्रव्य को दो दिनों तक उबालकर बनाई जाती है। गुजरात की कला दीवार पर लटकने वाले पर्दे, मेज़पोश, साड़ी और बॉर्डर स्कर्ट के रूप में उपलब्ध है। रोगन कपड़े पर पेंटिंग करने की एक तकनीक है, जो घने, चमकीले रंग के बीवर-सीडेड तेल से बनी होती है। हस्तशिल्प कर्मचारी इस पेस्ट की थोड़ी मात्रा अपनी हथेली पर लाते हैं और कमरे के तापमान पर धातु की छड़ का उपयोग करके रंग को रूपांकन और शॉप्स  में घुमाया जाता है। धातु की यह छड़ कभी भी कपड़े को नहीं छु सकती फिर कारीगर सामग्री को मोड़ता है, दर्पण छवि को प्रिंट करता है, जिससे एक सममित पैटर्न बनता है। पहले, डिज़ाइन देहाती थे, लेकिन अब बुनकर परिष्कृत और सुरुचिपूर्ण डिज़ाइन बनाते है

रोगन-पेंटिंग

लिप्पन कला

मड एंड मिरर वर्क (कच्छ, गुजरात में एक लोकप्रिय कला) को लिप्पन काम के नाम से भी जाना जाता है। घर के इंटीरियर को कूल बनाने के लिए लिप्पन आर्ट का इस्तेमाल किया जाता है। यह कलाकृति मुख्य रूप से अंदर की दीवारों तक ही सीमित है लेकिन इसका उपयोग बाहरी दीवारों पर भी किया जाता है। लिप्पन की दीवारें कच्छ के लोगों के कठिन जीवन में जीवंतता, हँसी और सुंदरता लाती हैं। मिट्टी और दर्पण का काम अधिकतर रबारी महिलाओं द्वारा किया जाता है। रबारी महिलाएं इस कला में अच्छी तरह से कुशल होती है क्योंकि शुरुवात से पहले उन्हें कोई पैटर्न बनाने की आवश्यकता नहीं होती है। रबारी कच्छ का कृषक समुदाय है, जो गांवों के पास रहता है। वे सामुदायिक या पारिवारिक घरों में रहते हैं जिन्हें भुंगास के नाम से जाना जाता है। इस क्लासिक गुजराती हस्तशिल्प कार्य ने दुनिया भर में लोकप्रियता हासिल की है और अब यह अद्वितीय पैटर्न के कारण वैश्विक कला रूप में बदल गया है।

लिप्पन कला

पैचवर्क और एप्लिक शिल्प

पैच और एप्लिक वर्क गुजरात के सबसे पुराने और सबसे खूबसूरत हस्तशिल्पों में से एक है। जिससे पहेली की तरह एक बहुरंगी कपड़ा बनाने के लिए, कला रूप विभिन्न रंगों और डिज़ाइनों के कपड़े के कई पैच का एक साथ उपयोग करता है। सुंदर, रंगीन रजाई, दीवार पर लटकने वाले पर्दे, लिनन और परिधान बनाने के लिए इस काम का उपयोग किया जाता है। ऐतिहासिक रूप से महिलाओं ने इस गुजरात हस्तकला का अभ्यास पूरी दुनिया में किया है। 

पैचवर्क और एप्लिक शिल्प
Share.
Leave A Reply

Exit mobile version