मानव रक्त जीवन के सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक है जिसे कृत्रिम सामग्रियों से प्रतिस्थापित नहीं किया जा सकता है। प्रमुख सर्जरी और आघात के रोगियों की आपातकालीन देखभाल में रक्त का उपयोग अक्सर आवश्यक उपाय है। रक्त आधान से हर साल लाखों लोगों की जान बचाई जा रही है। इस प्रकार, रक्तदान सबसे महत्वपूर्ण योगदानों में से एक है जो कोई व्यक्ति समाज के लिए कर सकता है।

इसी सोच के साथ, हिसार में एक गैर सरकारी संगठन, एक कदम जिंदगी की और, हमारा प्यार हिसार, उदित कुंज फाउंडेशन और ग्रीन हिसार-फिट हिसार के सहयोग से 25 जुलाई को महाराजा अग्रसैन भवन में एक रक्तदान शिविर ‘रक्तदान उत्सव’ का आयोजन कर रहा है। विशेष अकादमी, Canoe, रवि मेहता, HiDM, क्रॉक्सेंट डिजिटल प्राइवेट लिमिटेड, मुकेश स्टील, लाइफ लाइन हॉस्पिटल और सज्जन कुमार विनोद कुमार द्वारा प्रायोजित है ।

यह सुबह करीब 9 बजे शुरू होगा और शाम 5 बजे तक जारी रहेगा। साथ ही थैलेसीमिया मरीजों के लिए स्टेम सेल कलेक्शन यूनिट भी होगी। जो दानकर्ता थैलेसीमिया रोगियों की मदद के लिए अपनी स्टेम कोशिकाएँ देना चाहते हैं, वे भी ऐसा कर सकते हैं।

इच्छुक रक्तदाता यहां दिए गए आधिकारिक लिंक पर पंजीकरण कर सकते हैं। प्रत्येक रक्तदाता को जलपान और प्रमाण पत्र दिए जाएंगे। किसी भी प्रश्न या सहायता के लिए कोई भी व्यक्ति 24*7 हेल्पलाइन नंबर 9992500102 पर कॉल कर सकता है।

आपातकालीन स्थिति में रक्त आपूर्ति की आवश्यकता, और ब्लड बैंकों के बदले में दाता की मांग करना एक प्रमुख मुद्दा है जिसे एनजीओ एक कदम जिंदगी की और हिसार में अपने रक्तदान शिविर के माध्यम से पूरा करने की कोशिश करता है। हिसार में एनजीओ हर साल रक्तदान शिविर का आयोजन करता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version