मानसिक स्वास्थ्य को लेकर बढ़ती चिंताओं को दूर करने के लिए, हिसार इंस्टीट्यूट ऑफ डिजिटल मार्केटिंग द्वारा “तनाव और उसके प्रबंधन” पर एक सेमिनार आयोजित किया गया। सेमिनार की मुख्य वक्ता क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट और माइंडक्वेस्ट की निदेशक डॉ. अर्चना शर्मा थीं। इस ज्ञानवर्धक सेमिनार का उद्देश्य छात्रों को अपने दैनिक जीवन में तनाव को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए रणनीतियाँ सिखाना था।

HiDM के निदेशक मनमोहन सिंगला ने सभी प्रतिभागियों का गर्मजोशी से स्वागत किया और सम्मानित मुख्य वक्ता का परिचय दिया।

अपने संबोधन के दौरान, डॉ. अर्चना शर्मा ने किशोरों के सामने आने वाले विभिन्न प्रकार के तनावों के बारे में बताया। वक्ता द्वारा तनाव प्रबंधन रणनीतियों के महत्व और तनाव को सकारात्मक या नकारात्मक के रूप में देखने की क्षमता के बारे में बताया गया। तनाव को ठीक से संभालने के लिए, उन्होंने भावनाओं को बाहर निकालने और मदद मांगने के महत्व पर जोर दिया। सत्र में, प्रतिभागियों ने प्रश्न भी पूछे जिसका जवाब डॉ. अर्चना शर्मा ने बड़े ही शानदार तरीके से दिया |

मनमोहन सिंगला ने कहा, “इस सेमिनार ने छात्रों को तनाव की व्यापक समझ प्रदान की और इसे प्रभावी ढंग से कैसे प्रबंधित किया जाए, यह भी सिखाया है | सुश्री अर्चना शर्मा द्वारा साझा की गई विशेषज्ञ अंतर्दृष्टि से सीखकर, बच्चो ने प्रभावी तनाव प्रबंधन तकनीकों के बारे में बहुमूल्य ज्ञान प्राप्त किया।

HiDM एक प्रमुख संस्थान है जो छात्रों को डिजिटल मार्केटिंग में प्रशिक्षित करता है और अपने छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version