आपकी प्रोफेशनल और शैक्षिक साख के अलावा, एम्प्लॉयर्स अब आपके ‘डिजिटल पदचिह्न’ पर भी ध्यान देते हैं – यही कारण है कि सकारात्मक डिजिटल पदचिह्न होना आवश्यक है, इंजीनियर मनमोहन सिंगला ने कहा।

जी.डी. गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक कॉलेज, हिसार ने 16 अप्रैल को अपने परिसर के ब्लॉक सी में डिजिटल फुटप्रिंट्स को कैसे प्रबंधित करें विषय पर एक सेमिनार का आयोजन किया। HiDM के निदेशक और हरियाणा के प्रसिद्ध डिजिटल मार्केटिंग विशेषज्ञ मनमोहन सिंगला ने सेमिनार में छात्रों को संबोधित किया।

उन्होंने समझाया, “मेल, सोशल मीडिया और आपके द्वारा देखे जाने वाले ऑनलाइन वीडियो, अन्य सभी ऑनलाइन गतिविधियों के साथ, आप सभी ने डिजिटल फ़ुटप्रिंट बनाए हैं। डिजिटल फ़ुटप्रिंट आपकी ऑनलाइन प्रतिष्ठा का प्रतिनिधित्व करता है। नियोक्ता, सहकर्मी और ग्राहक अक्सर व्यक्तियों के बारे में ऑनलाइन जानकारी खोजते हैं। एक सकारात्मक डिजिटल पदचिह्न आपकी उपलब्धियों, कौशल और व्यावसायिकता को दर्शाता है और अवसर के नए दायरे को भी बढ़ाता है।

एक मजबूत पासवर्ड रखें, सुरक्षा सेटिंग्स समायोजित करें, लोकेशन ट्रैकिंग बंद करें और वीपीएन का उपयोग कुछ ऐसे तरीके हैं जिनके द्वारा उपयोगकर्ता डिजिटल फ़ुटप्रिंट को नियंत्रित कर सकता है।

“यह एक इंटरैक्टिव सत्र था और आवश्यक था, क्योंकि प्रौद्योगिकी हमारे जीवन का एक हिस्सा बन गई है और हम सभी सोशल मीडिया और ब्राउज़िंग पर बहुत समय बिताते हैं, इसलिए सकारात्मक और नकारात्मक डिजिटल फ़ुटप्रिंट बनाते हैं। इस सत्र ने हम सभी को उपयोगी जानकारी दी है कि नकारात्मक डिजिटल फ़ुटप्रिंट को कैसे कम किया जाए, ” पॉलिटेक्निक के प्राचार्य सुनील कुमारने कहा।

सेमिनार के अंत में लेक्चरर राजेश कुमार ने होस्ट इंजीनियर मनमोहन सिंगला का धन्यवाद किया और उनके द्वारा बताई गई बातों पर अमल करने का भी आह्वान किया।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version