खूबसूरत भारतीय राज्य कश्मीर न केवल अपने प्राकृतिक दृश्य के लिए बल्कि अपने मुंह में पानी लाने वाले व्यंजनों के लिए भी प्रसिद्ध है। कश्मीरी भोजन में एक शाही और समृद्ध स्वाद होता है क्योंकि वे सौंफ, अदरक, इलायची, दालचीनी, लौंग और केसर जैसे मसालों का उपयोग करते हैं। कश्मीरी भोजन मुगलों से अत्यधिक प्रभावित है और इसीलिए मटन, चिकन और मछली उनकी प्रमुख सामग्री हैं, लेकिन इसके मेनू में कुछ शाकाहारी व्यंजन भी हैं।

सबसे लोकप्रिय कश्मीरी खाद्य व्यंजनों की जाँच करें जिन्हें आपको जीवन में कम से कम एक बार अवश्य आज़माना चाहिए।

रोगन जोश – कश्मीर के व्यंजन

रोगन जोश कश्मीर के व्यंजनों के ट्रेडमार्क व्यंजनों में से एक है। इसकी उत्पत्ति भारत में मुगलों ने की थी। यह मटन, ब्राउन प्याज, मसाले और दही का उपयोग करके बनाया गया एक स्वस्थ कम वसा वाला व्यंजन है। इसे चावल या नान के साथ परोसा जा सकता है.

रोगन जोश

मोडुर पुलाव – कश्मीर के व्यंजन

मोदुर पुलाव कश्मीर का प्रसिद्ध भोजन है जो केसर, घी और दालचीनी के साथ दूध में चावल डालकर तैयार किया जाता है। चावल के पकवान को काजू, बादाम और किशमिश जैसे कई सूखे मेवों से सजाया जाता है।

मोडुर पुलाव

मात्सचगंद

मस्त्चगंद एक मसालेदार लाल ग्रेवी में पका हुआ कीमा बनाया हुआ मांस का मांसाहारी व्यंजन है। यह एक ऐसा व्यंजन है जिसमें कई तरह के मसाले और जड़ी-बूटियाँ होती हैं जो इसे कश्मीर के सबसे स्वादिष्ट व्यंजनों में से एक बनाती हैं।

मात्सचगंद

यखनी – कश्मीर के व्यंजन

यखनी कश्मीर का एक लोकप्रिय व्यंजन है जिसमें दही शामिल है। यखनी में मूल रूप से मेमने को दही, मावल के फूल, प्याज के पेस्ट और पुदीने की सूखी पत्तियों की ग्रेवी में बनाया जाता है. इस स्वादिष्ट व्यंजन को चावल के साथ परोसा जाता है।

यखनी

दम ओलव – कश्मीर के व्यंजन

दम ओलव या दम आलू कश्मीरी व्यंजनों के सबसे प्रसिद्ध व्यंजनों में से एक है। दही, अदरक पाउडर, सौंफ और मसालों में पके आलू से तैयार। इसे चपाती या नान के साथ सबसे अच्छा परोसा जाता है।

दम ओलव

कश्मीरी मुजीगाड़ – कश्मीर के व्यंजन

कश्मीरी मुजीगाड़ कश्मीर का प्रसिद्ध व्यंजन है जिसे दिसंबर में विशेष अवसरों और त्योहारों पर परोसा जाता है। यह एक मछली का भोजन है जिसमें कुछ शाकाहारी चीजें होती हैं। इसे चावल और हख के साथ खाया जाता है।

कश्मीरी मुजीगाड़

आबगोश्त

आबगोश्त कश्मीर के सबसे अच्छे मटन व्यंजनों में से एक है जिसे दो तरह से बनाया जा सकता है, कश्मीरी या ईरानी। कश्मीर में, इसे इलायची और काली मिर्च सहित दूध और मसालों के साथ बनाया जाता है।

आबगोश्त

गोश्तबा

गोश्तबा राजाओं द्वारा उत्पन्न एक शाही पारंपरिक व्यंजन है। यह आमतौर पर कश्मीर के घरों में अवसरों पर बनाया जाता है। इसे दही की ग्रेवी और अलग-अलग मसालों में पकाकर कीमा बनाया हुआ मटन बॉल्स से बनाया जाता है.

गोश्तबा

ल्योदुर त्सचमन

ल्योदुर त्सचमन एक शाकाहारी व्यंजन है। इसे पनीर के साथ क्रीमी हल्दी वाली ग्रेवी में पकाया जाता है। यह कश्मीर के हर घर में लगभग हर दिन पकाया जाता है।

ल्योदुर त्सचमन

मोमोज

मोमोज तिब्बती व्यंजन है और आगे नेपाली द्वारा संशोधित किया गया है। ये छोटे सफेद आटे के पकौड़े हैं जिन्हें सब्जी के भरावन के साथ उबाला जाता है। फिलिंग को पिसे हुए मीट से भी बनाया जा सकता है।

मोमोज

थुकपा

थुकपा एक तरह का नूडल सूप है जिसमें गाजर, शिमला मिर्च, पालक, फूलगोभी और अजवाइन जैसी सब्जियां डाली जाती हैं। अगर आप मांसाहारी प्रेमी हैं तो आप चिकन ठुकपा का भी स्वाद ले सकते हैं।

थुकपा

खंबीर

खंबीर पान के आकार की स्थानीय रोटी है जिसे बटर टी के साथ परोसा जाता है। यह भूरे रंग की रोटी है जिसमें मोटी परत होती है। यह स्थानीय गेहूं से बनाया जाता है और आमतौर पर नाश्ते में परोसा जाता है।

खंबीर

हर्बल चाय

हर्बल चाय कश्मीर का सबसे अच्छा पेय है जो ताजी हरी चाय की पत्तियों, नमक और मक्खन का उपयोग करके तैयार किया जाता है। इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। इसे कहवा भी कहते हैं।

हर्बल चाय

पाबा

पाबा कश्मीर का एक पारंपरिक व्यंजन है जो मटर और गेहूं से बनता है। आटा गेहूं, जौ, एक प्रकार का अनाज, मटर और काली बीन्स के भुने हुए आटे का उपयोग करके बनाया जाता है। यह बहुत ही हेल्दी डिश है।

पाबा

थेनथुक

यह एक प्रकार का नूडल सूप है जो विभिन्न प्रकार की सब्जियों, मांस, मटन और गेहूं के आटे से बनाया जाता है। इसे तीखा बनाने के लिए मिर्च पाउडर का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसे आमतौर पर रात के खाने में परोसा जाता है।

थेनथुक

बटर टी

बटर टी कश्मीर के प्रसिद्ध व्यंजनों में से एक है जिसकी उत्पत्ति तिब्बत में हुई है। इसे चाय में नमक और मक्खन मिलाकर तैयार किया जाता है. इसमें और स्वाद जोड़ने के लिए कश्मीर के वज़मान के नाम से जाने जाने वाले याक के मांस को मिलाया जाता है।

बटर टी

ये सभी कश्मीर के बेहतरीन व्यंजन हैं। अगली बार जब आपको कश्मीर की हरी-भरी घाटियों की यात्रा करने का मौका मिले, तो इन सभी कश्मीरी व्यंजनों को आज़माना न भूलें।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version