शहद– एक सुनहरा भूरा मीठा तरल जो प्राचीन काल से भोजन और औषधि के रूप में उपयोग किया जाता है, वास्तव में मधुमक्खियों द्वारा बनाया जाता है। मधुमक्खियां फूलों से अमृत इकट्ठा करती हैं और उसे अपने छत्ते में जमा करती हैं। वहां मधुमक्खियां बार-बार अमृत का सेवन, पचाती और पुन: उत्पन्न करती हैं और अंत में शहद का उत्पादन करती हैं। यहाँ शहद के  लाभ के बारे में बताया गया है |

शहद | शहद के लाभ

शहद हर रूप में उपयोगी है चाहे वह कच्चा हो या प्रसंस्कृत। आपको खमीर, मोम और पराग के कुछ अंशों के साथ कच्चा शहद मिलेगा क्योंकि इसे छत्ते से हटा दिया जाता है और सीधे बोतलबंद किया जाता है जबकि संसाधित शहद को पहले खमीर जैसी अशुद्धियों को दूर करने के लिए गर्म किया जाता है, इसके रंग और बनावट को बढ़ाने के लिए और फिर बोतलबंद किया जाता है। प्रोसेस्ड शहद की शेल्फ लाइफ ज्यादा होती है।

अब आप सोचेंगे कि शहद के स्वाद में अंतर क्यों है जबकि बनाने वाले एक ही हैं और प्रक्रिया एक ही है। शहद का स्वाद विभिन्न प्रकार के फूलों पर निर्भर करता है जिनसे अमृत लिया गया है।

शहद की पोषण संबंधी रूपरेखा

शहद मीठा होता है क्योंकि इसमें फ्रुक्टोज होता है। शहद का उपयोग प्राकृतिक स्वीटनर के रूप में किया जाता है क्योंकि यह कृत्रिम चीनी की तुलना में अधिक ऊर्जा देता है। शहद के अन्य मुख्य घटक विटामिन और खनिज हैं, शहद अमीनो एसिड, एंटीबायोटिक से भरपूर अवरोधक, प्रोटीन, फिनोल एंटीऑक्सिडेंट और सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर है।

शहद का उपयोग भोजन और औषधि के रूप में किया जा सकता है। यह त्वचा, बाल, हृदय, खांसी, सर्दी, घाव, हड्डियों आदि से संबंधित कई समस्याओं का इलाज कर सकता है।

शहद की पोषण संबंधी रूपरेखा | शहद के लाभ

आइए त्वचा, बालों और स्वास्थ्य पर शहद के 10 लाभों पर चर्चा करें

  1. घावों के लिए शहद: शहद घावों और चोटों को ठीक करने के लिए एक दवा के रूप में कार्य करता है। शहद का इस्तेमाल शरीर के किसी भी हिस्से पर किया जा सकता है। शहद में एंटीऑक्सीडेंट, जीवाणुरोधी और उपचार शक्ति होती है जो संक्रमण को रोकने में मदद करती है।

कैसे इस्तेमाल करे:

सबसे पहले चोट या घाव वाली जगह को साफ पानी से धो लें और कपड़े से अच्छी तरह पोंछ लें। अब शहद को घाव पर अच्छे से लगाएं और पट्टी बांध लें। कुछ घंटों बाद फिर से शहद लगाएं। अगर ऐसा लगता है कि घाव वास्तव में गहरा है, तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

  1. मधुमेह रोगी के लिए शहद: मधुमेह में शहद के उपयोग की मिश्रित समीक्षा है। कुछ शोध कहते हैं कि यह “अच्छे” एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हुए “खराब” एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करता है, जबकि कुछ ने पाया कि यह रक्त शर्करा के स्तर को भी बढ़ा सकता है लेकिन परिष्कृत चीनी की तरह नहीं। इसलिए, मधुमेह के दौरान सावधानी के साथ शहद का उपयोग करने की सलाह दी जाती है।
  2. सर्दी-खांसी के लिए शहद : शहद का एंटीबायोटिक गुण सर्दी-खांसी के दौरान गले के संक्रमण को दूर करता है। ऐसा माना जाता है कि यह विशेष रूप से बच्चों के लिए एक प्राकृतिक इलाज है और आधुनिक खांसी की दवाओं की तुलना में अधिक प्रभावी है।

कैसे इस्तेमाल करे:

सर्दी-जुकाम होने पर आप शहद का सेवन सुबह या रात में कर सकते हैं। इसे एक गिलास गुनगुने पानी में दो चम्मच शहद के साथ लिया जा सकता है।

  1. पाचन के लिए शहद: कभी-कभी डायरिया, एसिड रिफ्लक्स और गैस्ट्रिक समस्या जैसे पाचन संबंधी समस्याओं के इलाज के लिए शहद का उपयोग किया जाता है। यह आंत में अच्छे बैक्टीरिया को पोषण देता है।
  2. वजन कम करने के लिए शहद: शरीर का बढ़ा हुआ वजन आजकल लोगों की सबसे आम समस्या है। शहद में वसा नहीं होती है और इसलिए यह शरीर से वसा को कम करने के लिए अच्छा है।

कैसे इस्तेमाल करे:

बेहतर परिणाम के लिए रोजाना सुबह एक गिलास गर्म पानी में आधा नींबू का रस एक चम्मच शहद के साथ लिया जा सकता है। नींबू वजन घटाने के साथ-साथ पाचन तंत्र को भी ठीक रखने में मदद करेगा।

  1. त्वचा के लिए शहद: शहद का इस्तेमाल त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। मुंहासे, काले धब्बे और फटे होंठ चेहरे की खूबसूरती को काफी प्रभावित करते हैं। ऐसे में शहद आपकी काफी मदद कर सकता है। शहद प्रकृति में जीवाणुरोधी, एंटिफंगल और एंटीऑक्सीडेंट है। यह त्वचा के छिद्रों से अशुद्धियों को दूर करता है और एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक के रूप में भी काम करता है। शहद आपके चेहरे की चमक भी बढ़ा सकता है। आप शहद का इस्तेमाल स्किन लाइटनिंग मास्क की तरह कर सकते हैं। शहद के एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा को जवां बनाए रखते हैं।

कैसे इस्तेमाल करे:

चेहरे पर शहद का इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है। इसे दही, नींबू, पपीता, दूध या किसी अन्य फल के साथ मिलाकर चेहरे पर मास्क की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है।

  1. बालों के लिए शहद: शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण बालों को टूटने से बचाते हैं और बालों को स्वस्थ रखते हैं। शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं, जो स्कैल्प के संक्रमण से बचाता है। यह रूखे बालों को कंडीशन करता है क्योंकि शहद एक प्रभावी प्राकृतिक कंडीशनर और मॉइस्चराइजर है।

कैसे इस्तेमाल करे:

लंबे और खूबसूरत बालों के लिए आप बालों में शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे सीधे तेल के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है, या लगाने से पहले पानी में पतला किया जा सकता है। माइल्ड शैम्पू से धोने के बाद इसे अच्छे से धो लें।

  1. शहद रक्तचाप को कम करता है: शहद रक्तचाप को कम करता है: उच्च रक्तचाप हृदय रोगों में एक प्रमुख जोखिम कारक है। शहद इसे कम करने में मदद कर सकता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट यौगिक होते हैं जो निम्न रक्तचाप से जुड़े होते हैं।
  2. इम्युनिटी बूस्टर के रूप में शहद: शहद के एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण पाचन तंत्र को बेहतर बनाने और इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। यह एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है।
  3. हड्डियों के लिए शहद : उम्र के साथ हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। हड्डियों को खराब होने से बचाने के लिए शहद के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मदद करते हैं। शहद का नियमित सेवन हड्डियों को कमजोर होने से बचाता है।

इन सभी फायदों के अलावा अगर शहद को कच्चा लिया जाए तो इसके साइड इफेक्ट भी होते हैं। शिशुओं को कच्चा शहद नहीं देना चाहिए क्योंकि इसमें क्लोस्ट्रीडियम बोटुलिनम नामक बैक्टीरिया हो सकता है जो शिशुओं में बोटुलिज़्म विषाक्तता पैदा कर सकता है। लक्षणों में कब्ज, धीमी गति से सांस लेना, पलकों का झड़ना, अनुचित भोजन, सुस्ती और कमजोर रोना आदि शामिल हो सकते हैं।

वयस्कों में भी, लक्षणों में दस्त, उल्टी और थकान के बाद कब्ज शामिल हो सकते हैं और अधिक गंभीर मामलों में, धुंधली दृष्टि और मांसपेशियों में कमजोरी देखी जा सकती है।

शहद एक प्राकृतिक भोजन है जिसमें औषधीय गुण होते हैं। शहद का उपयोग विभिन्न शारीरिक और स्वास्थ्य समस्याओं में किया जा सकता है, लेकिन यह सलाह दी जाती है कि किसी भी गंभीर स्वास्थ्य समस्या में इसका उपयोग करने से पहले, कृपया किसी भी दुष्प्रभाव से बचने के लिए डॉक्टर या स्वास्थ्य पोषण विशेषज्ञ से परामर्श लें।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version