एमबीए प्रोग्राम दो साल का स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम है जिसमें पाठ्यक्रम के भीतर विभिन्न प्रकार के विषय शामिल हैं। यह उम्मीदवारों को व्यवसाय चलाने के विभिन्न पहलुओं में विशेषज्ञता प्रदान करने पर केंद्रित है। पहले वर्ष के दौरान, उम्मीदवारों को सभी विषयों पर एक बुनियादी ज्ञान प्राप्त होता है। दूसरे वर्ष के दौरान, वे अपनी पसंद के विषयों में विशेषज्ञता चुन सकते हैं। विभिन्न प्रकार की विशेषज्ञताओं की उपस्थिति के कारण छात्र अक्सर सही विशेषज्ञताओं को चुनने में भ्रमित हो सकते हैं जो उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप हों।आइये जानते है  एमबीए विशेषज्ञता के बारे में

यहां उन कारकों की सूची दी गई है जिन पर आप विचार कर सकते हैं:

एक विशेषज्ञता चुनें जो आपको भविष्य में व्यापक कैरियर विकल्प प्रदान करेगी।
विशेष विषयों के लिए प्रतिष्ठित संस्थानों से विशेषज्ञ। क्योंकि उनका अनुभव और विशेषज्ञता आपको ज्ञान के मामले में बहुत सारी सामग्री प्रदान करेगी।
ऐसी विशेषज्ञता चुनें जहां आपके निवेश पर अधिक प्रतिफल हो या जिसे कुछ वर्षों के भीतर वापस अर्जित किया जा सके।
साथ ही, ऐसे क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल करें जहां नौकरियां प्रचुर मात्रा में हों और जो लंबे समय में नष्ट न हों।

यहां भारत में शीर्ष 10 लोकप्रिय विशेषज्ञताओं की सूची दी गई है

फाइनेंस में एमबीए

फाइनेंस में एमबीए-एमबीए विशेषज्ञता

वित्त और बैंकिंग क्षेत्रों में विकास की अपार संभावनाएं हैं। बैंकिंग क्षेत्र के विकास में उभरने के कारण वित्त में शिक्षा की पृष्ठभूमि वाले कुशल कर्मचारियों की आवश्यकता है। वित्तीय प्रबंधन में विशेषज्ञता रखने से आपको किसी भी संगठन के वित्त विभाग में नौकरी सुरक्षित करने में मदद मिलेगी। वित्त प्रबंधन किसी भी संगठन की रीढ़ की हड्डी होता है चाहे वह छोटा हो या बड़ा। वित्त में एमबीए आपको लागत, जोखिम प्रबंधन, बजट, निवेश प्रबंधन आदि जैसे विषयों के बारे में शिक्षित करने पर ध्यान केंद्रित करेगा। पाठ्यक्रम पूरा होने के बाद आपको व्यवसाय विश्लेषक, वित्त प्रबंधक, जोखिम विश्लेषक, वरिष्ठ लेखाकार और निवेश बैंकर के रूप में नियुक्त किया जा सकता है। कुछ। अर्न्स्ट एंड यंग, ​​गोल्डमैन सैक्स और मॉर्गन स्टेनली जैसी कंपनियां आपको भर्ती करना चाह सकती हैं।

मार्केटिंग में एमबीए

मार्केटिंग में एमबीए-एमबीए विशेषज्ञता

विपणन मुख्य रूप से उत्पादों और सेवाओं के रूप में उपभोक्ता की जरूरतों और मांगों को पूरा करने के बारे में है। जैसे-जैसे व्यवसाय बढ़ते हैं, वे उत्पादों को बढ़ावा देने, नई लीड प्राप्त करने और कंपनी की ग्राहक सूची को विकसित करने के लिए अपनी खुद की हाउस मार्केटिंग टीमों को नियुक्त करते हैं। इस पाठ्यक्रम में विशेषज्ञता प्राप्त करने से प्राप्त कौशल आपको बड़ी संख्या में आकर्षक नौकरियों के लिए खोल देगा और अनुभव के माध्यम से प्राप्त की गई विशेषज्ञता परामर्श और उद्यमशीलता प्रबंधन में भी अवसरों के लिए मार्ग खोल सकती है। विपणन छात्रों को उपभोक्ता व्यवहार, आर्थिक स्थितियों के आधार पर बाजार के व्यवहार, बिक्री की भविष्यवाणी, ब्रांड और विज्ञापन प्रबंधन आदि को समझने में मदद करता है। यह विषय आपको व्यावसायिक योजनाओं को विकसित करने, व्यापार के खतरों और अवसरों को समझने में भी मदद करेगा। यह आपके संचार और पारस्परिक कौशल में सुधार करने के लिए भी प्रदान करता है। मार्केटिंग विशेषज्ञता वाले स्नातकों के लिए उपलब्ध कुछ जॉब प्रोफाइल में सेल्स मैनेजर, मार्केटिंग मैनेजर, डिजिटल मार्केटिंग एक्जीक्यूटिव आदि हैं। मार्केटिंग मैनेजरों में रुचि रखने वाले कुछ शीर्ष रिक्रूटर सोनी, कॉग्निजेंट टेक्नोलॉजी, केपीएमजी आदि होंगे।

मानव संसाधन प्रबंधन में एमबीए

मानव संसाधन प्रबंधन में एमबीए- एमबीए विशेषज्ञता

किसी भी कंपनी की सफलता उसके मानव संसाधन पर निर्भर करती है। उनकी प्रेरणा दक्षता को बढ़ावा देगी और कंपनी को आगे बढ़ाएगी। चूंकि एक कंपनी में अलग-अलग व्यक्तित्व लक्षणों वाले विभिन्न लोग होते हैं, इसलिए उपस्थित सभी लोगों की भलाई सुनिश्चित करना और कंपनी के भीतर टकराव से बचना बहुत महत्वपूर्ण है। मानव संसाधन प्रबंधन में भर्ती, प्रशिक्षण, वेतन, कर्मचारी स्वास्थ्य और संतुष्टि जैसे कार्य शामिल हैं। यदि आप अपने कर्मचारियों के मनोविज्ञान को जानने में रुचि रखते हैं तो यह आपके लिए एक आदर्श विकल्प है। कंपनी का एचआरएम सही उम्मीदवारों को काम पर रखने, कर्मचारी के प्रदर्शन का आकलन करने और स्वस्थ कार्य वातावरण बनाने में मदद करने के लिए भी जिम्मेदार है। इस विशेषज्ञता के लिए उपलब्ध कुछ जॉब प्रोफाइल में प्लेसमेंट हेड, पेरोल डायरेक्टर, टैलेंट मैनेजर, कर्मचारी संबंध प्रबंधक आदि हैं। शुरुआत में दिया जाने वाला वेतन काफी कम है लेकिन जैसा कि आप अनुभव प्राप्त करते हैं, आप भविष्य में अधिक वेतन प्राप्त कर सकते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में एमबीए

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में एमबीए-एमबीए विशेषज्ञता

वैश्वीकरण की उपस्थिति के साथ व्यवसाय अंतरराष्ट्रीय बाजारों का पता लगाने की तलाश में हैं। अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में एमबीए आपको विभिन्न प्रकार की अर्थव्यवस्थाओं के लिए खोलेगा। पाठ्यक्रम आपको अंतरराष्ट्रीय व्यापार संचालन को संभालने के लिए कौशल प्रदान करने पर केंद्रित है। कंपनियां विदेशों में अपने संगठनों का प्रतिनिधित्व करने के लिए अंतरराष्ट्रीय व्यापार विशेषज्ञता वाले स्नातकों को नियुक्त करती हैं। व्यवसाय के अंतर्राष्ट्रीय संचालन में खुद को शामिल करके, कंपनी को कभी-कभी आपको अपने ग्राहकों से मिलने के लिए विदेश यात्रा करने की आवश्यकता हो सकती है। यह दुनिया भर में संस्कृतियों और परंपराओं का अनुभव करने के अवसर भी पैदा करता है। आईबी विशेषज्ञता के अनुसार उपलब्ध करियर विकल्प वैश्विक व्यापार प्रबंधक, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार सलाहकार, बहुराष्ट्रीय प्रबंधक, अंतर्राष्ट्रीय विदेश नीति सलाहकार हैं। आयात और निर्यात, वैश्विक पर्यटन में शामिल कंपनियों को आईबी से स्नातक की आवश्यकता होगी।

ऑपरेशन मैनेजमेंट इन एम्बीए

ऑपरेशन मैनेजमेंट इन एम्बीए

संचालन प्रबंधन एक विशेषज्ञता है जो लागत को कम करते हुए उत्पादन प्रबंधन, गुणवत्ता, टर्नअराउंड समय को बनाए रखते हुए अपने उपभोक्ताओं को लाभ पहुंचाने की सुचारू प्रक्रिया को सक्षम बनाता है। परिणाम उत्पादों के उत्पादन और वितरण का सफलतापूर्वक प्रबंधन करना है। पाठ्यक्रम में आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन, संचालन अनुसंधान, डेटा विश्लेषण, संचालन रणनीति और व्यवसाय विश्लेषण जैसे कुछ नाम शामिल हैं। इस विशेषज्ञता के लिए उपलब्ध कुछ जॉब प्रोफाइल लॉजिस्टिक्स मैनेजर, सप्लाई चेन मैनेजर, ऑपरेशन मैनेजर और ऑपरेशन एनालिस्ट हैं। आप खुदरा, निर्माण, रसद, परिवहन आदि जैसे कॉर्पोरेट क्षेत्रों में भर्ती होने की आशा कर सकते हैं।

सूचना प्रौद्योगिकी में एमबीए

सूचना प्रौद्योगिकी में एमबीए

यदि आप बढ़ते ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म और तकनीकी कंपनियों का हिस्सा बनना चाहते हैं, तो आईटी सिस्टम में एमबीए आपके लिए एक आदर्श विशेषज्ञता है। यह पाठ्यक्रम अपने स्नातकों को ई-कॉमर्स और सुरक्षा की समझ प्रदान करने पर केंद्रित है। पाठ्यक्रम में शामिल तकनीकी कौशल समस्या समाधान तकनीक, प्रौद्योगिकी प्रणाली आदि हैं। रणनीतिक सोच, विश्लेषणात्मक कौशल और वैश्विक अभिविन्यास कुछ ऐसे कौशल हैं जिन्हें आप पाठ्यक्रम कार्य के माध्यम से विकसित करेंगे। इन तकनीकी कौशलों के कारण आप संगठन के मूल्यवान कर्मचारियों में से एक होंगे। पाठ्यक्रम कंप्यूटर सुरक्षा, डेटाबेस प्रबंधन, आईटी आउटसोर्सिंग रणनीति और संचालन जैसे विषयों के लिए एक एक्सपोजर प्रदान करता है। आईटी में करियर के अवसर आईटी निदेशक, गुणवत्ता विश्लेषक, आईटी विशेषज्ञ और एप्लिकेशन प्रोग्रामर हैं। IT में शीर्ष भर्तीकर्ता Google, Facebook और Adobe आदि हैं।

सप्लाईचैन मैनजमेंट इन एमबीए

सप्लाईचैन मैनजमेंट इन एमबीए-एमबीए विशेषज्ञता

रसद प्रबंधन भी आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन का एक हिस्सा और पार्सल है। आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन मूल बिंदु से उपभोग के बिंदु तक माल के प्रवाह की योजना बनाने और नियंत्रित करने से संबंधित है। यह खरीदारी, भंडारण और इन्वेंट्री आवश्यकता की भविष्यवाणी जैसी गतिविधियों में भी शामिल है। आपूर्ति श्रृंखला मॉडलिंग और डिजाइन, आपूर्तिकर्ता संबंध प्रबंधन, संचालन और सामग्री प्रबंधन, रसद योजना और रणनीति जैसे विषय पाठ्यक्रम में शामिल हैं। इस स्ट्रीम से संबंधित स्नातकों के लिए नौकरी के कुछ लोकप्रिय अवसर आपूर्ति श्रृंखला सलाहकार, आपूर्ति श्रृंखला विश्लेषक और सहायक खरीदार आदि हैं। ब्लू डार्ट और फेडएक्स जैसे शीर्ष भर्तीकर्ता आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन में एमबीए वाले स्नातकों की तलाश करते हैं।

रूरल मैनेजमेंट इन एमबीए

रूरल मैनेजमेंट इन एमबीए

ग्रामीण विकास में सरकारी नीतियों और सामाजिक-आर्थिक परिदृश्यों में क्रमिक परिवर्तन के साथ, ग्रामीण विकास के क्षेत्र में कुशल प्रबंधकों के लिए उद्योग में भारी मांग है। पाठ्यक्रम के विषयों में माइक्रोफाइनेंस, कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी, और ग्रामीण आजीविका और अनुसंधान विधियां शामिल हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में समस्याओं को हल करने के लिए पाठ्यक्रम के भीतर सम्मानित कौशल को लागू किया जा सकता है। भारत सरकार के ग्रामीण विकास और अनुसंधान संस्थानों के साथ रोजगार के अवसर जो ग्रामीण क्षेत्रों में शोध करना संभव है। इंटर्नशिप के दौरान, उम्मीदवारों को उनकी समस्याओं को समझने के लिए फील्डवर्क के हिस्से के रूप में ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। चूंकि प्रबंधकों को ग्रामीणों से मिलना होता है इसलिए स्थानीय भाषाओं को जानना महत्वपूर्ण है।

हेल्थकेयर मैनेजमेंट में एमबीए

हेल्थकेयर मैनेजमेंट में एमबीए-एमबीए विशेषज्ञता

यह विशेषज्ञता उन उम्मीदवारों के लिए आदर्श है जो स्वास्थ्य देखभाल उद्योग में फार्मास्युटिकल क्षेत्र या परामर्श फर्मों में रुचि रखते हैं। नौकरी की भूमिका में अस्पतालों के भीतर आने वाले प्रबंधन के मुद्दों को हल करना शामिल होगा। यह चिकित्सा चिकित्सकों, बीमा एजेंटों और अस्पताल प्रशासकों के साथ बातचीत की संभावना भी प्रदान करता है। पाठ्यक्रम कार्य स्नातकों को अस्पताल संचालन का एक अभिन्न अंग बनने में मदद करता है। स्वास्थ्य प्रबंधन में विशेषज्ञता रखने वाले स्नातकों को नियुक्त करने वाले कुछ उद्योग कल्याण केंद्र, नैदानिक ​​प्रयोगशाला श्रृंखला और स्वास्थ्य बीमा संगठन हैं। पाठ्यक्रम कार्य में एचआरएम, क्लिनिकल फार्मेसी, स्वास्थ्य सेवा संस्थान की योजना, अस्पताल सूचना प्रबंधन प्रणाली जैसे विषय शामिल हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version