यहाँ जयपुर में बेस्ट कॉलेज –

1. महारानी कॉलेज

महारानी कॉलेज एक बालिका महाविद्यालय है जिसकी स्थापना 1844 में सवाई राम सिंह द्वितीय ने की थी। कॉलेज राजस्थान विश्वविद्यालय से संबद्ध है और एशिया के सबसे बड़े बहु-संकाय कॉलेज द्वारा भी प्रसिद्ध है। यह उत्तर भारत के सबसे पुराने कॉलेजों में से एक है जिसमें ब्रिटिश स्थापत्य शैली की इमारतें हैं।

अकादमिक – कॉलेज द्वारा पेश किए जाने वाले डिग्री कार्यक्रम और पाठ्यक्रम –

1. बीए – विभिन्न विषयों में पेश किया गया – अर्थशास्त्र, अंग्रेजी साहित्य, उर्दू, इतिहास, मनोविज्ञान, राजनीति विज्ञान, समाजशास्त्र, संस्कृत साहित्य, हिंदी साहित्य।

2. बी कॉम – अकाउंटेंसी और बिजनेस स्टैटिस्टिक्स में ऑफ़र किया गया

3. बी.एससी – विषयों में प्रस्तुत – वनस्पति विज्ञान, रसायन विज्ञान, मनोविज्ञान, प्राणीशास्त्र, भूगोल, गणित, सांख्यिकी, अर्थशास्त्र।

4. बी.सीए – बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन

5. बी.बी.ए. – व्यवसायिक प्रबंधन में स्नातक

प्रवेश –

1. बी.एससी. (गृह विज्ञान) – उम्मीदवारों को कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंकों के साथ किसी भी स्ट्रीम (कला, विज्ञान या वाणिज्य) में 10 + 2 परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए।

2. बी.एससी. (पास) और (ऑनर्स) – उम्मीदवारों को विज्ञान विषय के साथ 10 + 2 परीक्षा या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए और कुल मिलाकर कम से कम 50% अंक प्राप्त करना चाहिए।

3. बी कॉम – उम्मीदवारों को न्यूनतम 50% अंकों के साथ 10 + 2 और बी कॉम (ऑनर्स) के लिए उत्तीर्ण होना चाहिए, उम्मीदवार को 10 + 2 परीक्षाओं में कुल मिलाकर न्यूनतम 60% अंक प्राप्त करने होंगे।

4. बी.ए. (पास) और बी.ए. (ऑनर्स) – उम्मीदवार को 10+2 या इंटरमीडिएट परीक्षा में क्रमशः 48% और 50% अंक प्राप्त करने चाहिए।

5. बीबीए और बीसीए – उम्मीदवार किसी भी स्ट्रीम में 10 + 2 या इंटरमीडिएट परीक्षा (कुल मिलाकर कम से कम 48 प्रतिशत अंक) में योग्यता के आधार पर प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं।

महारानी कॉलेज | जयपुर में बेस्ट कॉलेज |

2. अनुसूचित जनजाति. जेवियर्स कॉलेज

कॉलेज की स्थापना 2010 में जयपुर जेवियर एजुकेशनल एसोसिएशन (JXEA) द्वारा की गई थी। कॉलेज राजस्थान विश्वविद्यालय से संबद्ध है, कॉलेज एक निजी और स्व-वित्तपोषित कैथोलिक अल्पसंख्यक संस्थान है। कॉलेज अपने नए परिसर में स्थानांतरित हो गया है जो नेवता बांध के पास, महापुरा-नेवता रोड पर नेवता में स्थित है।

अकादमिक – कॉलेज विभिन्न धाराओं में पाठ्यक्रम और डिग्री कार्यक्रम प्रदान करता है – वाणिज्य, प्रबंधन, कंप्यूटर अनुप्रयोग, विज्ञान और कला।

डिग्री प्रोग्राम –

1. बीबीए – उम्मीदवारों को 10 + 2 या समकक्ष परीक्षा में न्यूनतम 48% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।

2. बी. कॉम – उम्मीदवारों को कुल मिलाकर कम से कम 50% अंकों के साथ 10 + 2 परीक्षा या समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए।

3. अर्थशास्त्र में बीए (ऑनर्स) – उम्मीदवारों को कुल मिलाकर कम से कम 50% अंकों के साथ 10 + 2 परीक्षा या समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए।

4. बीसीए – उम्मीदवारों को 10+2 या समकक्ष परीक्षा में न्यूनतम 48% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।

5. एमएचआरएम – उम्मीदवारों के पास कुल मिलाकर कम से कम 45% अंकों के साथ किसी भी विषय में तीन साल की स्नातक डिग्री होनी चाहिए।

6. अंग्रेजी में एमए – उम्मीदवारों के पास बीए होना आवश्यक है। स्नातकोत्तर विषय में कुल 48% अंकों या 55% अंकों के साथ डिग्री।

जेवियर्स कॉलेज | जयपुर में बेस्ट कॉलेज |

3. पर्ल अकादमी

पर्ल अकादमी की स्थापना 1993 में हुई थी, 2012 में संस्थान का नाम पर्ल अकादमी रखा गया था। कॉलेज राजस्थान के सर्वोच्च रैंक वाले कॉलेजों में से एक है। यह एक बहुत बड़ी अकादमी है जिसमें 4,500 छात्र और 340 अकादमिक कर्मचारी हैं। परिसर 3 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है जो छात्रों को 30 से अधिक विशिष्ट रूप से डिजाइन किए गए यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों और व्यावसायिक विकास कार्यक्रमों के लिए ज्ञान प्राप्त करने में मदद करता है क्योंकि यह फैशन, डिजाइन और मीडिया के क्षेत्र में शिक्षा प्रदान करने वाली अग्रणी अकादमियों में से एक है।

रैंकिंग –

राजस्थान आईएलडी स्किल यूनिवर्सिटी से संबद्ध।

एआईसीटीई से मान्यता प्राप्त

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा मान्यता प्राप्त

इंडिया टुडे द्वारा फैशन डिजाइन के लिए दूसरा सर्वश्रेष्ठ निजी संस्थान।

शिक्षाविद – पर्ल विश्वविद्यालय विभिन्न यूजी, पीजी और व्यावसायिक कार्यक्रमों में 3 धाराओं के बीच 15 विभिन्न पाठ्यक्रम प्रदान करता है। कुछ लोकप्रिय पाठ्यक्रम हैं:

यूजी – फैशन डिजाइन, इंटीरियर डिजाइन और ज्वैलरी डिजाइन
पीजी पाथवे – फैशन डिजाइन, इंटीरियर डिजाइन और स्टाइलिंग और एक्सेसरी डिजाइन।
व्यावसायिक कार्यक्रम – फैशन डिजाइन, अंदरूनी और सेलिब्रिटी और दुल्हन के बाल और मेकअप के लिए स्टाइलिंग।
अकादमी में स्कूल ऑफ फैशन, स्कूल ऑफ डिजाइन, स्कूल ऑफ मीडिया और स्कूल ऑफ बिजनेस नाम के चार विभाग हैं।

संस्थान अपने छात्रों को फैशन और मीडिया के क्षेत्र में 11 महीने का एक व्यावसायिक कार्यक्रम भी प्रदान करता है। कॉलेज में कई अंतरराष्ट्रीय सहयोग हैं जैसे डेब्री विश्वविद्यालय, नॉटिंघम ट्रेंट विश्वविद्यालय, टॉरेंस विश्वविद्यालय और मैनचेस्टर मेट्रोपॉलिटन विश्वविद्यालय और छात्रों को अत्याधुनिक तकनीक से परिचित कराने के लिए एडोब जैसी कंपनियों के साथ साझेदारी की है। वॉल्ट डिज़नी, द टाइम्स ऑफ़ इंडिया, बीबीसी न्यूज़, पर्ल ग्लोबल, लोको डिज़ाइन, आदित्य बिड़ला ग्रुप, और इसी तरह इस संस्थान में आने वाले कुछ शीर्ष भर्तीकर्ता हैं।

पर्ल अकादमी | जयपुर में बेस्ट कॉलेज |

4. मणिपाल विश्वविद्यालय

मणिपाल विश्वविद्यालय जयपुर डिग्री पाठ्यक्रमों के लिए भारत के सर्वश्रेष्ठ निजी संस्थानों में से एक है। यह जयपुर, राजस्थान में स्थित है। मणिपाल विश्वविद्यालय जयपुर मणिपाल ग्लोबल एजुकेशनल सर्विसेज द्वारा स्थापित पांचवां विश्वविद्यालय है। साथ ही, यह जयपुर का पहला विश्वविद्यालय है जिसने NAAC द्वारा A+ ग्रेड प्राप्त किया है। विश्वविद्यालय 122 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। परिसर पूरी तरह से सीसीटीवी निगरानी के साथ वाई-फाई सक्षम है। विश्वविद्यालय में छात्रों के लिए विभिन्न प्लेटफार्मों से उपलब्ध कई ई-सामग्री और ई-पुस्तकों के साथ एक डिजिटल पुस्तकालय है।

अकादमिक – विश्वविद्यालय इंजीनियरिंग, वास्तुकला, इंटीरियर डिजाइन, फैशन डिजाइन, ललित कला, आतिथ्य, पत्रकारिता और जन संचार, बुनियादी विज्ञान, कानून, वाणिज्य, कंप्यूटर अनुप्रयोग, प्रबंधन, डिप्लोमा जैसे कई पाठ्यक्रमों के लिए डिग्री कार्यक्रम प्रदान करता है। हर साल विश्वविद्यालय इन सभी कार्यक्रमों के लिए विविध पृष्ठभूमि और विदेशों से भी लगभग 8000 छात्रों को प्रवेश देता है।

प्रवेश – प्रवेश के लिए छात्र को अपने समग्र विषयों में न्यूनतम 50% अंकों के साथ 10 + 2 परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। विश्वविद्यालय राष्ट्रीय स्तर पर मणिपाल प्रवेश परीक्षा (एमईटी) आयोजित करता है, जिसके अनुसार रैंक आवंटित की गई थी। सीधे प्रवेश का एक मानदंड भी है लेकिन यह एमईटी की तुलना में अधिक शुल्क लेता है।

मणिपाल विश्वविद्यालय | जयपुर में बेस्ट कॉलेज |

5. एमएनआईटी

मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (MNIT) जयपुर जयपुर, राजस्थान में सबसे अच्छे सरकारी संस्थानों में से एक है जो डिग्री पाठ्यक्रम प्रदान करता है। संस्थान की स्थापना 1963 में राजस्थान के तत्कालीन मुख्यमंत्री द्वारा की गई थी। पूर्व में संस्थान का नाम मालवीय क्षेत्रीय इंजीनियरिंग कॉलेज था। संस्थान का नाम 2002 में बदल दिया गया था और 2007 में इसे राष्ट्रीय महत्व के संस्थान के रूप में मान्यता दी गई थी। यह संस्थान 317 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। एनआईआरएफ रैंकिंग में कॉलेज का 35वां स्थान है।

शिक्षाविद – पूर्व में 1963 में इंजीनियरिंग के केवल 2 विभागों के साथ संस्थान की स्थापना की गई थी। अब इसमें 14 विभाग और प्रबंधन का एक स्कूल शामिल है। एमएनआईटी इंजीनियरिंग, विज्ञान, प्रबंधन, डिजाइन और मानविकी जैसे कई डिग्री कोर्स प्रोग्राम प्रदान करता है। संस्थान एमटेक, एमएससी, एमबीए और मास्टर ऑफ अर्बन प्लानिंग के स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है। संस्थान की प्राथमिक शाखा इंजीनियरिंग और एमटेक है।

प्रवेश – स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश सेंट्रल सीट एसोसिएशन बोर्ड (सीएसएबी) के माध्यम से होता है, जो छात्रों की जेईई रैंकिंग को ध्यान में रखता है। स्नातकोत्तर कार्यक्रमों के लिए गेट रैंकिंग को ध्यान में रखते हुए एम.टेक, एम.आर्क, और एम.प्लान (सीसीएमटी) के लिए केंद्रीकृत परामर्श के माध्यम से प्रवेश दिया जाता है। एमएससी में प्रवेश सीसीएमएन के माध्यम से और एमबीए के लिए जीमैट/सीएटी के माध्यम से किया जाता है।

एमएनआईटी | जयपुर में बेस्ट कॉलेज |

6. निम्स विश्वविद्यालय

NIMS यूनिवर्सिटी (नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस) मेडिकल कोर्स के लिए सबसे अच्छे सरकारी संस्थानों में से एक है। विश्वविद्यालय जयपुर, राजस्थान में स्थित है। 2008 में स्थापित भारत सरकार। विश्वविद्यालय को सर्वश्रेष्ठ चिकित्सा विश्वविद्यालय के रूप में मान्यता प्राप्त है और चिकित्सा पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए 5 सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों के रूप में स्थान दिया गया है। विश्वविद्यालय भारत के छात्रों और एनआरआई छात्रों के लिए भी पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

अकादमिक – विश्वविद्यालय चिकित्सा, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी, प्रबंधन, वास्तुकला, मानविकी, फैशन डिजाइन, दंत चिकित्सा, फार्मेसी, पैरामेडिकल और कानून जैसी धाराओं में 500 से अधिक पाठ्यक्रम प्रदान करता है। पूर्व में जब विश्वविद्यालय की स्थापना हुई थी, यह केवल अपने चिकित्सा पाठ्यक्रमों के लिए जाना जाता था, लेकिन बाद में कई पाठ्यक्रम संबद्ध थे और विश्वविद्यालय के भविष्य के लिए एक बड़ी सफलता रही है।

प्रवेश – विभिन्न कार्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया अलग है। विश्वविद्यालय M.Sc और MBA जैसे स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है। यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए, छात्र के 10+2 में न्यूनतम 75% अंक होते हैं। दी जाने वाली सीटें इंजीनियरिंग के लिए मेन्स और मेडिकल और फार्मेसी के लिए एनईईटी में रैंकिंग पर निर्भर करती हैं।

निम्स विश्वविद्यालय | जयपुर में बेस्ट कॉलेज |

7. आईआईएस विश्वविद्यालय

यह निजी विश्वविद्यालय माना जाता है, मानसरोवर, जयपुर, राजस्थान में स्थित सर्वश्रेष्ठ बालिका विश्वविद्यालय में से एक है, इसकी स्थापना वर्ष 1995 में हुई थी और इसमें 50.331 वर्ग मीटर के क्षेत्र का एक विशाल परिसर है, इसमें छात्रों और संकायों के लिए हर आधुनिक सुविधा है। और विश्वविद्यालय सभी पहलुओं जैसे पढ़ाई, खेल, स्वास्थ्य, भोजन और आवास आदि पर बहुत ध्यान देता है।

रैंकिंग –

नैक ग्रेड ‘ए+’ द्वारा मान्यता प्राप्त।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा मान्यता प्राप्त।

अकादमिक – यह विश्वविद्यालय यूजी और पीजी कार्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है 115 पाठ्यक्रम

बीबीए-बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन।
2. बी.एससी-विभिन्न विषयों-भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित, कंप्यूटर विज्ञान में की पेशकश की

3. बीए-विभिन्न विषयों-मनोविज्ञान, आभूषण डिजाइन और प्रौद्योगिकी, पत्रकारिता और जन संचार में की पेशकश की।

4. बी.कॉम-विभिन्न विषयों-लेखा और कराधान और बी.कॉम में की पेशकश की।

5. बीसीए- कंप्यूटर एप्लीकेशन में स्नातक।

6. एमबीए-मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन-विभिन्न विषयों में ऑफर किया जाता है-इंटरनेशनल बिजनेस, रिटेल मैनेजमेंट।

7. वाणिज्य में एम.कॉम-मास्टर।

8. एमएससी-विभिन्न विषयों-भूगोल, मनोविज्ञान, वनस्पति विज्ञान, पर्यावरण विज्ञान में की पेशकश की।

9. विभिन्न विषयों में एमए-पत्रकारिता और जनसंचार, भूगोल, सांख्यिकी।

टीसीएस, विप्रो, इंफोसिस, एलएंडटी, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल, बैंक ऑफ अमेरिका, ड्यूश बैंक, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज जैसी कुछ शीर्ष भर्ती कंपनियां छात्रों को नौकरी की पेशकश करने के लिए इस कॉलेज में आती हैं। इस कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए, छात्रों को विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित न्यूनतम पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करना होगा और प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। विश्वविद्यालय अपने छात्रों के लिए डिप्लोमा / प्रमाणपत्र कार्यक्रम भी प्रदान करता है।

आईआईएस विश्वविद्यालय | जयपुर में बेस्ट कॉलेज |

8. कनोरिया

इसकी स्थापना स्वर्गीय भगीरथ कनोरिया ने 1965 में महिलाओं की उच्च शिक्षा के लिए की थी। 9 एकड़ का यह परिसर परिसर में सजावटी पेड़ों से सुशोभित एक बहुत ही हरा-भरा कॉलेज है जो इसे सीखने के लिए अनुकूल बनाता है। यह कॉलेज कुशल, तैयार और अच्छी तरह से तैयार छात्रों को देता है ताकि वे वास्तविक दुनिया में अपनी पहचान बना सकें।

रैंकिंग –

राजस्थान विश्वविद्यालय से संबद्ध।

नैक द्वारा ग्रेड ‘बी’ से मान्यता प्राप्त।

शिक्षाविद – कनोरिया कॉलेज विज्ञान, कला और वाणिज्य स्ट्रीम के क्षेत्र में 24 विषयों में विभिन्न यूजी पाठ्यक्रम और 11 विषयों में पीजी पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

पेश किए गए यूजी पाठ्यक्रम हैं:

बी 0 ए
2. बी.कॉम

3. बीबीए

4. बी.एससी. – विभिन्न विषयों-जीव विज्ञान, गणित, जैव प्रौद्योगिकी, गृह विज्ञान में की पेशकश की

5. बीसीए

पेश किए गए पीजी पाठ्यक्रम हैं:

एमए-विभिन्न विषयों-अंग्रेजी, इतिहास, राजनीति विज्ञान, ड्राइंग और पेंटिंग, भूगोल, पत्रकारिता और जनसंचार में की पेशकश की।
2. एम.कॉम.-विभिन्न विषयों में ऑफ़र किया गया-एबीएसटी, ईएएफएम, बस। प्रशासन

3. एमएससी-विभिन्न विषयों-रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, प्राणीशास्त्र, भूगोल, भौतिकी, गणित में की पेशकश की।

कॉलेज विभिन्न कौशल वृद्धि पाठ्यक्रम और इग्नू पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है इस कॉलेज की प्रवेश प्रक्रिया विशुद्ध रूप से अपनी संबंधित धाराओं के लिए प्रवेश परीक्षा में उपस्थित होने वाले छात्रों की मेरिट सूची पर आधारित है।

कनोरिया | जयपुर में बेस्ट कॉलेज |

9. महाराजा कॉलेज

जयपुर में सर्वश्रेष्ठ कॉलेज | जयपुर में 12 सर्वश्रेष्ठ कॉलेज | जयपुर में शीर्ष कॉलेज
महाराजा कॉलेज | जयपुर में सर्वश्रेष्ठ कॉलेज
राजस्थान राज्य की राजधानी में स्थित है, इसकी स्थापना वर्ष 1844 में सवाई राम सिंह ने की थी। यह गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए बहुत अच्छी जगहों में से एक है। संकाय अत्यधिक जानकार और योग्य हैं। यह सबसे आकर्षक कॉलेजों में से एक है क्योंकि यह एक ऐतिहासिक कॉलेज है जिसमें 185 साल पुराना बुनियादी ढांचा है।

रैंकिंग –

1947 से राजस्थान विश्वविद्यालय से संबद्ध।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा मान्यता प्राप्त है।

शिक्षाविद – महाराजा कॉलेज 2 धाराओं के बीच 16 पाठ्यक्रम प्रदान करता है। कुछ लोकप्रिय पाठ्यक्रम हैं:

1.B.Sc.-विभिन्न विषयों-गणित, रसायन विज्ञान, भौतिकी, वनस्पति विज्ञान, प्राणीशास्त्र में की पेशकश की।

2. विभिन्न विषयों में बीसीए की पेशकश- आईटी और सॉफ्टवेयर के क्षेत्र में कंप्यूटर एप्लीकेशन में स्नातक।

छात्रों और संकायों के लाभार्थी के लिए हर आधुनिक सुविधा है और राजस्थान में उच्च स्तर के कॉलेजों में से एक है। कॉलेज हर क्षेत्र जैसे पढ़ाई, खेल, लैब आदि पर समान ध्यान देता है। इस कॉलेज में प्रवेश विशुद्ध रूप से प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने की योग्यता के आधार पर होता है। एक्सेंचर, टीसीएस और विप्रो जैसी कई बहुराष्ट्रीय कंपनियां भर्ती के लिए इस कॉलेज में आती हैं।

महाराजा कॉलेज | जयपुर में बेस्ट कॉलेज |

10. जयपुर राष्ट्रीय विश्वविद्यालय

जयपुर राष्ट्रीय विश्वविद्यालय भारत के प्रसिद्ध गुलाबी शहर जयपुर, राजस्थान में स्थित एक निजी संस्थान है जिसे 22 अक्टूबर 2007 को डॉ संदीप बख्शी द्वारा स्थापित किया गया था। यह पारंपरिक और दूरस्थ शिक्षा दोनों में विभिन्न पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

रैंकिंग –

इंडिया टुडे बीटी में शीर्ष 30 विश्वविद्यालयों के रूप में रैंक किया गया

एमबीए में शीर्ष 20 निजी विश्वविद्यालयों के रूप में स्थान दिया गया।

बायोटेक स्कूलों के लिए शीर्ष 20 विश्वविद्यालय के रूप में स्थान दिया गया।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा मान्यता प्राप्त है।

एआईसीटीई-डीईसी की संयुक्त समिति द्वारा अनुमोदित।

एआईयू, डीईबी द्वारा संबद्ध,

बीसीआई, एनएएसी, पीसीआई, आईएनसी, एनसीटीई, एमसीआई द्वारा मान्यता प्राप्त

शिक्षाविद – विश्वविद्यालय निम्नलिखित क्षेत्रों में विभिन्न यूजी, पीजी, अनुसंधान कार्यक्रम और डिप्लोमा और सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम प्रदान करता है:

1.B.E/B.Tech-विभिन्न विषयों में-खाद्य प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार, कंप्यूटर विज्ञान, बायोमेडिकल, रसायन पेट्रोकेमिकल, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, सिविल इंजीनियरिंग में विशेषज्ञता के साथ की पेशकश की।

2.बिजनेस मैनेजमेंट-विभिन्न विषयों में ऑफर-बी. कॉम. (पास कोर्स), बी.कॉम. (ऑनर्स), बीबीए, एमबीए।

3.B.Sc.-विभिन्न विषयों-आतिथ्य और होटल प्रशासन, जैव प्रौद्योगिकी, रसायन विज्ञान, गणित, भौतिकी, वनस्पति विज्ञान, कृषि, नर्सिंग में की पेशकश की।

4.B.A-विभिन्न विषयों-अंग्रेजी, पत्रकारिता और जनसंचार में ऑफ़र किया गया।

5. विभिन्न विषयों में कानून की पेशकश – बीए, एलएलबी (ऑनर्स), बीबीए, एलएलबी (ऑनर्स), तीन वर्षीय एलएलबी।

6.एम.टेक-विभिन्न विषयों-सिविल, इलेक्ट्रिकल, कंप्यूटर साइंस, मैकेनिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार में की पेशकश की।

7. एमए-विभिन्न विषयों-अंग्रेजी, एम.फिल, पीएचडी, समाजशास्त्र, सामाजिक कार्य में की पेशकश की।

8.M.Sc.-भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित, जैव रसायन, जैव सूचना विज्ञान, वनस्पति विज्ञान।

प्रवेश – छात्रों को जेईई, एनईईटी, कैट, क्लैट आदि जैसे पाठ्यक्रम से संबंधित संबंधित आवेदनों के लिए आवेदन करना होगा। टेस्ट क्लियर करने के बाद इंटरव्यू किया जाता है और फिर इंटरव्यू में क्वालिफाई करने के बाद प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

जयपुर राष्ट्रीय विश्वविद्यालय | जयपुर में 12 बेस्ट कॉलेज |

11. एमिटी यूनिवर्सिटी

एमिटी यूनिवर्सिटी जयपुर, राजस्थान के शीर्ष निजी विश्वविद्यालयों में से एक है, जिसकी स्थापना ऋतानंद बालवेद एजुकेशन फाउंडेशन, नई दिल्ली द्वारा की गई है। यह परिसर सबसे पुरानी पर्वत श्रृंखलाओं (अरावली) में 150 एकड़ के हरे भरे वातावरण में फैला हुआ है, जिसे वर्ष 2008 में शिक्षा के केंद्र के रूप में स्थापित किया गया था।

रैंकिंग –

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा स्वीकृत।

इंजीनियरिंग के लिए 2019 में 117वें स्थान पर रहीं।

प्रबंधन के लिए 2019 में 138वें स्थान पर रहीं।

मीडिया और मास कम्युनिकेशन के लिए 2019 में 34वें स्थान पर रहीं।

वर्ष 2014 में उत्तर भारत में सर्वश्रेष्ठ निजी विश्वविद्यालय।

वर्ष 2014 में एसोचैम द्वारा सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय परिसर।

सिलिकॉन इंडिया द्वारा भारत के शीर्ष 20 निजी विश्वविद्यालयों में दूसरा।

शिक्षाविद – विश्वविद्यालय निम्नलिखित क्षेत्रों में विभिन्न यूजी और पीजी पाठ्यक्रम प्रदान करता है:

B.E/B.Tech-विभिन्न विषयों-कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग, खाद्य प्रौद्योगिकी, जैव प्रौद्योगिकी, रासायनिक इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, सूचना प्रौद्योगिकी, सिविल इंजीनियरिंग में की पेशकश की।
2. एमएससी-विभिन्न विषयों में ऑफ़र किया गया- साइबर सुरक्षा, नेटवर्क प्रौद्योगिकी और प्रबंधन, खाद्य प्रौद्योगिकी, अनुप्रयुक्त भौतिकी, अनुप्रयुक्त गणित, जैव प्रौद्योगिकी।

3. MBA/PGDM-विभिन्न विषयों में ऑफ़र किया गया- MBA, MBA (अंशकालिक), MBA-3 महाद्वीप, MBA (अंतर्राष्ट्रीय).

4. बीए-विभिन्न विषयों-राजनीति विज्ञान, अर्थशास्त्र, कला, फ्रेंच, अंग्रेजी, दर्शनशास्त्र में ऑफ़र किया गया।

5. बी.एससी.-विभिन्न विषयों-सूक्ष्म जीव विज्ञान, जैव प्रौद्योगिकी, सूचना प्रौद्योगिकी में की पेशकश की।

6. एमए-विभिन्न विषयों-अंग्रेजी, मनोविज्ञान, कला, पत्रकारिता और जनसंचार में की पेशकश की।

इन क्षेत्रों में 103 से अधिक पाठ्यक्रमों की सहायता से इंजीनियरिंग, प्रबंधन, कानून, फैशन, वास्तुकला, वाणिज्य, जैव प्रौद्योगिकी, संचार, अर्थशास्त्र, आईटी, आदि के क्षेत्र में पाठ्यक्रम। कॉर्पोरेट जगत के बारे में शिक्षित करने और मार्गदर्शन करने के लिए विश्वविद्यालय अपने छात्रों के लिए कई सेमिनार और कार्यशालाएं आयोजित करता है। एचपी, आईबीएम, एचसीएल, एलजी, एचएसबीसी, इंफोसिस, हैवेल्स, सिटी बैंक, मोटोरोला आदि जैसे कई शीर्ष भर्तीकर्ता इस कॉलेज में आते हैं जो संस्थान को अपने छात्रों को 100% प्लेसमेंट प्रदान करने में मदद करता है। विश्वविद्यालय अपने छात्रों और संकायों के लिए सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस है। आवेदक ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड के माध्यम से फॉर्म को लागू करके विश्वविद्यालय में प्रवेश लेते हैं और प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण होते हैं।

एमिटी यूनिवर्सिटी | जयपुर में 12 बेस्ट कॉलेज |

12. आर.ए. पोदार प्रबंधन संस्थान

R. A. पोद्दार इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट जिसे RAPIM के नाम से भी जाना जाता है, भारत के सबसे अच्छे निजी बिजनेस स्कूलों में से एक है, जो जवाहर लाल नेहरू मार्ग, तलवंडी, जयपुर में स्थित है। 20000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैले इस परिसर की स्थापना वर्ष 1974 में राजस्थान विश्वविद्यालय की एक घटक इकाई के रूप में की गई थी। यह भारत में प्रबंधन शिक्षा की आवश्यकता को पूरा करने के लिए 70 के दशक में देश में स्थापित छठा संस्थान था।

रैंकिंग –

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा स्वीकृत

राजस्थान विश्वविद्यालय से संबद्ध।

अकादमिक – संस्थान 4 विशेषज्ञता के तहत एमबीए में 3 पाठ्यक्रम प्रदान करता है:

MBA- विषयों में ऑफ़र किया गया-

सेवा प्रबंधन में एमबीए
2. बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन के मास्टर

3. कार्यकारी एमबीए।

छात्र संस्थान द्वारा आयोजित समूह चर्चा और व्यक्तिगत साक्षात्कार के साथ पीआईएम-मैट प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण होकर इस संस्थान में प्रवेश लेते हैं। इस कॉलेज में छात्रों को प्लेसमेंट देने के लिए एफएमसीजी, फाइनेंस, बैंकिंग, मार्केटिंग आदि सेक्टर आते हैं। इस कॉलेज में आने वाली कुछ कंपनियां आईसीआईसीआई बैंक, एसएंडपी ग्लोबल, बंधन बैंक हैं। नेस्ले आदि। इस संस्थान द्वारा पेश किए जाने वाले कुछ लोकप्रिय पाठ्यक्रम एमबीए/पीजीडीएम और कार्यकारी एमबीए/पीजीडीएम हैं। यह कॉलेज इंटर्नशिप और मार्केटिंग के दायरे में अच्छे अवसर देता है।

आर.ए. पोदार प्रबंधन संस्थान | जयपुर में 12 बेस्ट कॉलेज |

आशा है कि लेख मददगार था! धन्यवाद!

राजस्थान में बेस्ट 12 विश्वविद्यालय के बारे मे जानने के लिए यहाँ क्लिक करे

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version