हिमाचल का एक खूबसूरत हिल स्टेशन, शिमला जो कि हिमाचल प्रदेश की राजधानी है, समुद्र टट से 2202 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इस जगह को ‘समर रिफ्यूजी’ और ‘हिल स्टेशनों की रानी’ के नाम से भी जाना जाता है। वर्तमान शिमला जिला 1972 में बनाया गया था। ऐसा माना जाता है कि इस स्थान का नाम ‘माँ काली’ के दूसरे नाम ‘श्यामला’ से लिया गया है।

शिमला| Image source: Google

1864 में इस जगह को ब्रिटिश भारत की ग्रीष्मकालीन राजधानी घोषित किया गया था। यह सुरम्य पहाड़ी इलाका पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। पर्यटक इस पर्वत श्रृंखला के लुभावने दृश्यों का आनंद रिज से ले सकते हैं, जो एक विशाल खुला क्षेत्र है, जो लक्कर बाजार और स्कैंडल प्वाइंट को जोड़ता है। 

इसके उत्तर में मंडी और कुल्लू, पूर्व में किन्नौर, दक्षिण में उत्तरांचल राज्य है। शिमला को सभी प्राकृतिक उपहार वरदान हैं, यह स्थान हरे भरे पहाड़ों और बर्फीली चोटियों से घिरा हुआ है। मन को सुकून देने वाली हरियाली से घिरे शिमला को सात पहाड़ियों का शहर भी कहा जाता है।

शिमला और उसके आसपास बहुत सी ऐसी जगहें हैं जो किसी का भी मन मोह लेती हैं। लेकिन कुछ जगहें ऐसी भी हैं जो यहां आने वाले सैलानियों को बेहद पसंद आती हैं।

आइये जानते है शिमला में  घूमने के स्थान

जाखू मंदिर

जाखू मंदिर| Image Source: Google

यह शिमला की सबसे ऊँची पहाड़ी जाखू पहाड़ी पर स्थित हनुमान जी का मंदिर है। यहां से पूरा शिमला शहर और आसपास के इलाके नजर आते हैं। यहां पर भगवान शिव का कोटेश्वर मंदिर भी प्रसिद्ध है।

शिमला रिज

शिमला रिज |I mage source: Google

शिमला में स्थित रिज एक बड़ी और खुली सड़क है जो माल रोड के किनारे स्थित है। द रिज की सबसे खास बात यह है कि यह जगह गर्मियों के दौरान अंग्रेजों के जमाने में ठहरने की सबसे खास जगह थी। सड़क पर कई कैफे, बार, बुटीक, दुकानें और रेस्तरां भी हैं जो भारी भीड़ को आकर्षित करते हैं।

माल रोड

माल रोड| Image source: Google

माल रोड शिमला में रिज के नीचे स्थित एक जगह है जो कई दुकानों, कैफे, रेस्तरां, किताबों की दुकानों और कई पर्यटक आकर्षणों से भरा है। माल रोड शिमला के केंद्र में स्थित है और यह एक प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण स्थल है।

शिमला-कालका रेल

शिमला-कालका रेल |Image source: Google

शिमला रेलवे भारत का एक हिल रेलवे स्टेशन होने के साथ-साथ यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है। इस रेलमार्ग का निर्माण 1898 में अंग्रेजों ने भारत की अन्य रेलवे लाइनों के साथ शिमला तक करवाया था। यह कालका (हरियाणा का एक कस्बा) से शिमला तक जाती है और समर हिल, सोलन जैसे कई पर्यटन स्थलों के साथ कई खास जगहों से गुजरती है।

शिमला से 17 किमी की दूरी पर स्थित कुफरी एक ऐसी जगह है जो यहां आने वाले पर्यटकों को काफी आकर्षित करती है। 2510 मीटर की ऊंचाई पर स्थित और हिमालय की तलहटी में बसा यह हिल स्टेशन प्रकृति प्रेमियों और एडवेंचर के शौकीनों को बेहद पसंद है।

शिमला का मौसम साल के ज्यादातर महीनों में खूबसूरत होता है। शिमला आने वाले पर्यटक साल में किसी भी समय शिमला जा सकते हैं, लेकिन गर्मी/वसंत और सर्दी के मौसम शिमला घूमने के लिए सबसे अच्छा समय माना जाता है। मानसून जुलाई में शुरू होकर सितंबर तक रहता है। बसंत-गर्मी (मार्च से जून) के दौरान शिमला का तापमान लगभग 20 डिग्री सेल्सियस रहता है। सर्दियों के दौरान (नवंबर से फरवरी) मौसम काफी सुहावना होता है, जो बर्फबारी और बर्फ से ढके रहने के लिए प्रसिद्ध है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version