जैसे-जैसे तापमान गिरना शुरू होता है, दिल की समस्याओं वाले लोगों को और अधिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ठंड का मौसम रक्त परिसंचरण में एक समस्या पैदा करता है, लेकिन एक व्यक्ति गर्म और स्वस्थ रह सकता है अगर वह कुछ सावधानियां बरतता है। यहाँ सर्दियों में अपने दिल का ध्यान कैसे रखें के बारे में बताया गया है।

ठंड का मौसम हृदय स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है

सर्दियों के दौरान, ठंडा तापमान रक्त वाहिकाओं को संकुचित कर देता है और रक्त को मस्तिष्क और अन्य प्रमुख अंगों तक ले जाना मुश्किल बना देता है। यह हृदय को अधिक मेहनत करने के लिए मजबूर करता है; नतीजतन, हृदय अधिक ऑक्सीजन युक्त रक्त की मांग करता है। रक्त में मांग और आपूर्ति का यह बेमेल दिल को हार्ट अटैक पर सेट कर देता है।

दिल का दौरा पड़ने के संकेत:

  • सीने में दर्द जो बेचैनी पैदा कर सकता है
  • हाथ, पीठ, गर्दन, या जबड़े सहित दर्द
  • सांस लेने में कठिनाई
  • चक्कर या मिचली महसूस होना

हृदय संबंधी समस्याओं से पीड़ित व्यक्ति सर्दियों में अपने दिल का ध्यान कैसे रखें

  1. जब बाहर बहुत ज्यादा ठंड हो, तो घर के अंदर रहने की कोशिश करें और गर्म पानी की बोतल और बिजली के कंबल से खुद को गर्म रखें।
इलेक्ट्रिक हीटिंग ब्लैंकेट
  1. सर्द मौसम में बाहर जाते समय टोपी, दुपट्टा और दस्ताने पहनें। जब आप एनजाइना के दुष्प्रभावों का अनुभव करते हैं, तो अपने मुंह और नाक के चारों ओर स्वतंत्र रूप से लपेटा हुआ एक स्कार्फ पहनें, ताकि आप गर्म हवा ले सकें। यह आपके दुष्प्रभावों को रोक सकता है। परतों में गर्म लपेटें। कपड़ों की परतें पहनने से आपको गर्म रखने में मदद मिल सकती है।
  2. शरीर को गर्म और दिल को स्वस्थ रखने के लिए गर्म पेय जैसे सब्जी का सूप और गर्म पानी लें।
  3. खुद को किसी भी संक्रमण से सुरक्षित रखने की कोशिश करें। बुखार, सिरदर्द, खांसी या जुकाम होने पर तुरंत राहत के लिए अपने सामान्य चिकित्सक या हृदय रोग विशेषज्ञ से सलाह लें।

इस सर्दी और पूरे साल अपने दिल को सुरक्षित और स्वस्थ रखें।

आगे पढ़ें   https://jugaadinnews.com/https-news-jugaadin-com-hip-flexor-strain-its-causes-and-treatment/

अस्वीकरण: इसमें शामिल सामग्री सामान्य जानकारी है। यह किसी भी प्रकार के चिकित्सक का विकल्प है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने स्वयं के डॉक्टर से सलाह लें। जुगादीन समाचार की किसी भी जानकारी की कोई जिम्मेदारी नहीं है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version