शुक्रवार, जब रूसी सैनिकों ने ज़ापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर हमला किया, तो आग लग गई, यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने यूरोपीय नेताओं को एक बयान भेजा।

“अब यूरोप के जागने का समय है,” ज़ेलेंस्की ने टिप्पणी की। “दुनिया के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र में आग लगी है। रूसी टैंक वर्तमान में परमाणु ऊर्जा संयंत्रों को तेज़ कर रहे हैं। ये थर्मल दृष्टि वाले टैंक हैं, जो उन्हें यह देखने की अनुमति देता है कि वे कहाँ गोलाबारी कर रहे हैं। उन्होंने इसके लिए योजना बनाई थी।”

ज़ेलेंस्की के अनुसार, चेरनोबिल परमाणु आपदा के बाद क्या हुआ, साथ ही पीड़ितों की पीड़ा से दुनिया अवगत है। उन्होंने आगे कहा, “यह एक वैश्विक आपदा थी।” “निष्प्रभावों का विरोध करने के लिए सैकड़ों हजारों लोग सड़कों पर उतर आए। सैकड़ों हजारों लोगों को अपने घरों से भागने के लिए मजबूर होना पड़ा। रूस इसे फिर से करना चाहता है, लेकिन छह गुना कठिन।”

ज़ेलेंस्की ने यूरोपीय नागरिकों से कार्रवाई करने का आग्रह किया “उठो। अपने निर्वाचित अधिकारियों को सूचित करें कि रूसी सेना एनरहोडर में ज़ापोरिज़्ज़िया परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर गोलाबारी कर रही है। छह अलग-अलग प्रकार की ऊर्जा इकाइयाँ हैं। चेरनोबिल की एक इकाई में विस्फोट हुआ था। हम सभी को याद दिलाते हैं कि कोई भी देश कभी परमाणु ऊर्जा संयंत्रों पर गोलाबारी नहीं की है। आतंकवादी राज्य मानव इतिहास में पहली बार परमाणु आतंकवाद कर  है।” 

कोई नहीं जानता कि ज़ापोरिज्जिया में आग कैसे खत्म होगी, ज़ेलेंस्की ने चेतावनी देने से पहले कहा कि अगर यह जारी रहा, तो शहर नष्ट हो जाएगा “एक विस्फोट होगा, जो हम सभी के अंत, यूरोप के अंत और यूरोप की निकासी का संकेत देगा। . केवल तेजी से यूरोपीय कार्रवाई रूसी सेना को रोकने और परमाणु ऊर्जा संयंत्र आपदा से यूरोप की मौत से बचने में सक्षम होगी।”

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version