बोत्सवाना को बोत्सवाना गणराज्य के रूप में भी जाना जाता है जो दक्षिण अफ्रीका का एक देश है। बोत्सवाना की राजधानी गैबोरोन है जो इसका सबसे बड़ा शहर भी है। इस लेख में हम उच्च शिक्षा के लिए बोत्सवाना में विश्वविद्यालय के बारे में बात करने जा रहे हैं। 

तो आइए बोत्सवाना में विश्वविद्यालयों का पता लगाएं 

बोत्सवाना विश्वविद्यालय 

बोत्सवाना -विश्वविद्यालय

बोत्सवाना विश्वविद्यालय बोत्सवाना गणराज्य में उच्च शिक्षा के लिए एक सार्वजनिक संस्थान है। बोत्सवाना विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1982 में हुई थी और यह बोत्सवाना में उच्च शिक्षा के लिए पहला संस्थान भी है। विश्वविद्यालय में छह संकाय शामिल हैं जैसे व्यवसाय संकाय, शिक्षा संकाय, इंजीनियरिंग संकाय, मानविकी संकाय, विज्ञान संकाय और सामाजिक विज्ञान संकाय। विश्वविद्यालय के विभिन्न परिसर गैबोरोन, फ़्रांसिस्टाउन और मौन में स्थित हैं। 

बोथो विश्वविद्यालय 

बोथो विश्वविद्यालय

बोत्सवाना में बोथो विश्वविद्यालय बोत्सवाना गणराज्य में उच्च शिक्षा के लिए एक निजी संस्थान है। विश्वविद्यालय को पहले बोथो कॉलेज के नाम से जाना जाता था। विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1997 में हुई थी। यह तृतीयक शिक्षा परिषद (TEC) द्वारा मान्यता प्राप्त बोत्सवाना में सबसे बड़ा निजी तृतीयक शिक्षा प्रदाता है। विश्वविद्यालय में चार संकाय हैं, अर्थात् व्यवसाय और लेखा संकाय, इंजीनियरिंग और अनुप्रयुक्त विज्ञान संकाय, कंप्यूटिंग के संकाय, और शिक्षा और दूरस्थ शिक्षा के संकाय।

बोथो विश्वविद्यालय विभिन्न कार्यक्रम प्रदान करता है और विश्वविद्यालय के सभी कार्यक्रमों को बोत्सवाना योग्यता प्राधिकरण (बीक्यूए) द्वारा अनुमोदित किया जाता है। विश्वविद्यालय के परिसर बोत्सवाना के गैबोरोन, फ़्रांसिस्टाउन, मौन और मासेरू शहरों में स्थित हैं। 

बोत्सवाना एकाउंटेंसी कॉलेज 

बोत्सवाना एकाउंटेंसी कॉलेज

बोत्सवाना एकाउंटेंसी कॉलेज बोत्सवाना गणराज्य में उच्च शिक्षा के लिए एक सार्वजनिक संस्थान है। संस्था की स्थापना वर्ष 1996 में हुई थी। बोत्सवाना अकाउंटेंसी कॉलेज के दो मुख्य परिसर हैं- एक गैबोरोन में है, और दूसरा फ्रांसिसटाउन में है। संस्था में चार स्कूल शामिल हैं जैसे स्कूल ऑफ फाइनेंस एंड प्रोफेशनल, स्कूल ऑफ बिजनेस एंड लीजर, स्कूल ऑफ कंप्यूटिंग एंड इंफॉर्मेशन सिस्टम, स्कूल ऑफ पोस्टग्रेजुएट स्टडीज और कॉरपोरेट लर्निंग। 

बोत्सवाना इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (BIUST) 

बोत्सवाना इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (BIUST)

बोत्सवाना इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (BIUST) बोत्सवाना में उच्च शिक्षा के लिए एक शोध-गहन अंतर्राष्ट्रीय संस्थान है। संस्थान ने वर्ष 2005 में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। विश्वविद्यालय में दो संकाय और एक केंद्र नामतः व्यवसाय प्रबंधन, उद्यमिता और सामान्य शिक्षा केंद्र शामिल हैं।

विश्वविद्यालय में इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संकाय और विज्ञान संकाय शामिल हैं। बोत्सवाना इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी बोत्सवाना के पलापी शहर में स्थित है। 

क्रिएटिव टेक्नोलॉजी के लिम्कोकिंग विश्वविद्यालय 

क्रिएटिव टेक्नोलॉजी के लिम्कोकिंग विश्वविद्यालय

लिम्कोकिंग यूनिवर्सिटी ऑफ क्रिएटिव टेक्नोलॉजी उच्च अध्ययन के लिए बोत्सवाना गणराज्य में एक अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय है। वर्ष 1991 में, लिम्कोकिंग यूनिवर्सिटी ऑफ़ क्रिएटिव टेक्नोलॉजी की स्थापना डॉ. टैन श्री लिम कोक विंग ने की थी। विश्वविद्यालय का मुख्य परिसर मलेशिया में है।

विश्वविद्यालय विभिन्न विषयों जैसे कला, व्यवसाय, प्रबंधन, वास्तुकला और एनीमेशन आदि में स्नातक और मास्टर स्तर पर पाठ्यक्रम प्रदान करता है। 

बीए इसागो विश्वविद्यालय 

बीए इसागो विश्वविद्यालय

बीए इसागो विश्वविद्यालय बोत्सवाना गणराज्य में उच्च शिक्षा के लिए एक निजी संस्थान है। बोत्सवाना में बीए इसागो विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 2002 में हुई थी। संस्था की शाखाएं गैबोरोन, फ्रांसिसटाउन और मौन शहर में हैं। यह डिग्री, डिप्लोमा और प्रमाणन स्तर पर विभिन्न पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

विश्वविद्यालय में निर्मित पर्यावरण, कला और विज्ञान संकाय, वाणिज्य, शिक्षा, कानून और पैरालीगल अध्ययन संकाय जैसे संकाय हैं। 

एबीएम यूनिवर्सिटी कॉलेज 

एबीएम यूनिवर्सिटी कॉलेज

एबीएम यूनिवर्सिटी कॉलेज बोत्सवाना गणराज्य में उच्च शिक्षा के लिए एक निजी संस्थान है। ABM University College की स्थापना वर्ष 1989 में हुई थी। विश्वविद्यालय का मुख्य परिसर गैबोरोन, बहामास में स्थित है। विश्वविद्यालय का एक अन्य परिसर फ्रांसिसटाउन में स्थित है। संस्थान विभिन्न विषयों जैसे व्यवसाय, बैंकिंग और वित्त, आतिथ्य, पर्यटन, सूचना प्रौद्योगिकी, प्रबंधन आदि से संबंधित कई पाठ्यक्रम प्रदान करता है। 

इंपीरियल स्कूल ऑफ बिजनेस एंड साइंसबोत्सवाना में विश्वविद्यालय

 

इंपीरियल स्कूल ऑफ बिजनेस एंड साइंस

इंपीरियल स्कूल ऑफ बिजनेस एंड साइंस बोत्सवाना गणराज्य में उच्च शिक्षा के लिए एक निजी संस्थान है। वर्ष 2011 में, इंपीरियल स्कूल ऑफ बिजनेस एंड साइंस की स्थापना की गई थी। संस्था के चार विभाग हैं, अर्थात् लेखा और वित्त विभाग, शिक्षा विभाग, व्यवसाय और प्रबंधन विभाग, स्वास्थ्य विभाग और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग (आईटी)।

संस्था गैबोरोन शहर में स्थित है और पाठ्यक्रम की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है। 

न्यू एरा कॉलेज – बोत्सवाना में विश्वविद्यालय

न्यू एरा कॉलेज

न्यू एरा कॉलेज ऑफ आर्ट्स, साइंस एंड टेक्नोलॉजी बोत्सवाना गणराज्य में उच्च शिक्षा के लिए एक संस्थान है। न्यू एरा कॉलेज ऑफ आर्ट्स, साइंस एंड टेक्नोलॉजी की स्थापना वर्ष 2008 में हुई थी। बोत्सवाना का न्यू एरा कॉलेज गैबोरोन शहर में स्थित है।

संस्थान विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित डिप्लोमा पाठ्यक्रम, प्रमाणन स्तर के पाठ्यक्रम और डिग्री पाठ्यक्रम प्रदान करता है। न्यू एरा कॉलेज में दो संकाय हैं, अर्थात् व्यवसाय संकाय और इंजीनियरिंग संकाय। 

गैबोरोन यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लॉ एंड प्रोफेशनल स्टडीज (जीयूसी) 

गैबोरोन यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लॉ एंड प्रोफेशनल स्टडीज (जीयूसी) बोत्सवाना गणराज्य में एक निजी संस्थान है। बोत्सवाना के कॉलेज की स्थापना वर्ष 2006 में हुई थी। संस्थान विभिन्न विषयों जैसे व्यवसाय, वाणिज्य और प्रबंधन, सूचना और संचार अध्ययन, शिक्षा और प्रशिक्षण, मानविकी और से संबंधित डिप्लोमा पाठ्यक्रम, प्रमाणन स्तर के पाठ्यक्रम, डिग्री और मास्टर स्तर के पाठ्यक्रम प्रदान करता है 

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version