भारत का सबसे दक्षिणी छोर कन्याकुमारी, तमिलनाडु का एक सुंदर तटीय शहर । ब्रिटिश शासन के दौरान कन्याकुमारी को केप कोमोरिन के नाम से भी जाना जाता है। यह एक ऐसा स्थान है जहां बंगाल की खाड़ी, अरब सागर और हिंद महासागर मिलते हैं। कन्या कुमारी एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है जो पर्यटकों को अपने समुद्र तटों, मंदिरों, धान के खेतों, नारियल के पेड़ों और अद्भुत मौसम से अपनी ओर आकर्षित करता है।

कुमारी अम्मन मंदिर

आध्यात्मिक लोगों का मानना ​​था कि इस जगह का नाम देवी पार्वती के अवतार कन्या देवी के नाम पर पड़ा, जो भगवान शिव से शादी करना और वहां तपस्या करना चाहती थीं, लेकिन कभी शादी नहीं की। कन्या देवी को अब एक कुंवारी देवी के रूप में पूजा जाता है जो अपने भक्तों को आशीर्वाद देती है। कुमारी अम्मन मंदिर (अरुल्मिगु भगवती अम्मन मंदिर के रूप में भी जाना जाता है) देवी कन्या कुमारी को समर्पित है, और हर साल अक्टूबर में नवरात्रि के दौरान समारोह आयोजित किए जाते हैं।

विवेकानंद रॉक मेमोरियल

कन्याकुमारी पर्यटन के दौरान विवेकानंद रॉक मेमोरियल सबसे प्रतिष्ठित स्मारक है। यह महान दार्शनिक स्वामी विवेकानंद को समर्पित है जो यहां ध्यान करते थे। रॉक मेमोरियल तक पहुंचने के लिए,पर्यटकों को फेरी लेनी चाहिए क्योंकि यह चारों तरफ से समुद्र से घिरा हुआ है, इसलिए बिना फेरी यहाँ तक पहुँचना मुश्किल है ।

तिरुवल्लुवर की विशाल प्रतिमा

एक और उल्लेखनीय प्रतिमा जो पर्यटकों को आकर्षित करती है, वह महान तमिल कवि और दार्शनिक तिरुवल्लुवर की एक विशाल प्रतिमा है। यह 133 फीट ऊंचा है और इसे पूरा होने में 20 साल लगे।

सूर्योदय और सूर्यास्त देखने वालों के लिए, कन्या कुमारी सबसे अच्छी जगह है क्योंकि वे एक साथ सूर्योदय और सूर्यास्त का आनंद ले सकते हैं, खासकर पूर्णिमा की रात के दौरान ये बेहद ही खूबसूरत लगता है।

त्रिवेणी संगम

यह एक सुंदर हिंदू तीर्थस्थल माना जाता है क्योंकि यहां तीन शक्तिशाली जल निकाय मिलते हैं, जिन्हें त्रिवेणी संगम के नाम से जाना जाता है। लोगों का मानना था कि पानी में डुबकी लगाने से सभी पाप धुल जाते हैं और पुनर्जन्म के चक्र से मुक्ति मिलती है।

थिरपराप्पु फॉल्स

सभी स्मारकों और मंदिरों के अलावा कन्या कुमारी एक ऐसी जगह है जहां आप झरनों का आनंद ले सकते हैं। थिरपराप्पु फॉल्स, कुट्रालम फॉल्स और ओलाकारुवी फॉल्स कुछ ऐसे झरने हैं जहां पर्यटक अपने खाली समय का आनंद ले सकते हैं।

अगर आप दक्षिण भारत भ्रमण का सोच रहे तो कन्याकुमारी सबसे अच्छा विकल्प है |पुरे वर्ष में कभी भी पर्यटक कन्याकुमारी की यात्रा कर सकते हैं क्योंकि समुद्र के निकट होने के कारण इसका मौसम पूरे वर्ष सुखद रहता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version