कर्नाटक के 10 राजनेता

किसी भी राज्य में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए सबसे बड़ा कारक जो भूमिका निभाता है, वह है सरकार। कर्नाटक मंदिरों, बड़ी कंपनियों, कॉलेजों, बड़े मॉल और अन्य चीजों से समृद्ध है। इन सभी सुविधाओं के साथ कर्नाटक ने कुछ महान राजनेताओं को चुना है जिनकी बुद्धि और महान नीतियों ने पूरे राज्य को व्यवस्थित तरीके से बनाए रखने में मदद की है।

ये हैं कर्नाटक के कुछ बेस्ट राजनेता-

1. प्रिया कृष्णा

प्रिया कृष्णा | कर्नाटक के 10 राजनेता |

वह 27 अप्रैल 1984 को पैदा हुए सबसे कम उम्र के राजनेताओं में से एक हैं। वह अपने पहले चुनाव के समय सिर्फ 25 वर्ष के थे। 2003 में उन्होंने कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस पार्टी के सक्रिय सदस्य के रूप में राजनीति में प्रवेश किया। बाद में उन्हें गोविंदराजनगर चुनावों के माध्यम से कर्नाटक विधान सभा (एमएलए) के सदस्य के रूप में चुना गया। वह एक जाने-माने परिवार से आते हैं, उनके पिता भी एक मंत्री थे। अब वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी से संबंधित हैं। वह कर्नाटक के सबसे अमीर राजनेता हैं।

2. सुरेश बिरथी- कर्नाटक के 10 राजनेता

सुरेश बिरथी |कर्नाटक के 10 राजनेता |

कर्नाटक के दूसरे सबसे अमीर राजनेता, जिनका जन्म 19 जुलाई 1972 को हुआ था। वे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी से भी संबंधित हैं। हेब्बल निर्वाचन क्षेत्र से, उन्होंने विधान सभा (एमएलए) के सदस्य के रूप में जीत हासिल की। राजनीति में आने से पहले वे एक कृषक थे और अब भी वे खेती करते रहे। उन्होंने पद्मावती बिरथी से शादी की और उनकी एक बेटी और एक बेटा है। 2019 में उनकी पत्नी ने भी राजनीति में कदम रखा और होसाकोटे निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा।

3. के बागेगौड़ा- कर्नाटक के 10 राजनेता

के बागेगौड़ा | कर्नाटक के 10 राजनेता |

के. बागेगौड़ा जद (एस) पार्टी के एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं, जो जयनगर, बैंगलोर में रहते हैं। वह पेशे से एक भूमि विकासकर्ता और निर्माता है। उन्होंने राजनेता बनने से पहले बसवनागुडी निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा और एक सामाजिक कार्यकर्ता भी। वह स्वर्गीय केम्पैया के पुत्र हैं। बागेगौड़ा के 3 बच्चे हैं और उनके पास रुपये की संपत्ति है। लग्जरी कारों और इमारतों सहित 319 करोड़। पूर्णकालिक राजनेता बनने से पहले उन्होंने अपना नाम कमाया और भूमि विकासकर्ता के रूप में सार्वजनिक रूप से प्रसिद्ध हुए।

4. नंदीश रेड्डी

नंदीश रेड्डी  | कर्नाटक के 10 राजनेता |

एन. एस नंदीशा रेड्डी वर्ष 2005 से कर्नाटक में भाजपा के पार्टी सचिव हैं। उनका जन्म वर्ष 6 जुलाई 1971 में हुआ था। यह 49 वर्षीय राजनेता किसानों के परिवार से आते हैं। उनके पिता का नाम स्वर्गीय कोटे श्रीनिवास रेड्डी था। उनका पूरा परिवार जमींदार रहा है और श्री नंदीशा रेड्डी खुद कोलार जिले के तालुक में सेरी-संस्कृति और कृषि में हैं। वह कर्नाटक में कृष्णराजपुरम निर्वाचन क्षेत्र की विधान सभा के पूर्व सदस्य भी थे। उन्होंने लगभग 2 दशकों तक आरएसएस की सेवा की। वह अपने कॉलेज के दिनों से ही भाजपा की युवा शाखा (ABVP) में सक्रिय रूप से भाजपा में काम कर रहे थे। उन्होंने केआर पुरम निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा और पूर्व मंत्री ए कृष्णप्पा को हराकर जीत हासिल की। उनके 3 बच्चे हैं और बैंगलोर के डोड्डानेककुंडी में रहते हैं।

5. एम. कृष्णप्पा:

एम. कृष्णप्पा: | कर्नाटक के 10 राजनेता |

एम. कृष्णप्पा एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं जिनका जन्म 16 अप्रैल 1953 को हुआ था। यह 67 वर्षीय सामाजिक कार्यकर्ता भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य और केपीसीसी कोषाध्यक्ष हैं। वह स्वर्गीय मुनीस्वप्पा के पुत्र हैं और उन्होंने बी.एससी. बैंगलोर विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री। वह RGUHS के सीनेट सदस्य भी थे। 2008 में उन्हें विजयनगर निर्वाचन क्षेत्र से कर्नाटक विधान सभा के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया था और वे वहां से लगातार तीसरी बार विधायक की सेवा कर रहे हैं। उन्होंने कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में सिद्धारमैया के तहत एक लाख आवास योजना का प्रस्ताव दिया है।

6. बी गुरप्पा नायडू

वह कर्नाटक के एक राजनेता हैं जो कांग्रेस पार्टी से संबंधित हैं। उनका निर्वाचन क्षेत्र पद्मनाभनगर निर्वाचन क्षेत्र है। वह 61 साल के हैं। वह एक महान व्यक्ति हैं, गरीब लोगों की मदद करते हैं, और उनकी नीतियां हमेशा लोगों के इर्द-गिर्द केंद्रित होती हैं। वह कभी कर्नाटक में लघु उद्योग विकास निगम के अध्यक्ष भी थे।

7. रामलिंग रेड्डी

रामलिंग रेड्डी | कर्नाटक के 10 राजनेता |

डॉ. रामलिंगा रेड्डी का जन्म 12 जून 1953 को हुआ था, एक भारतीय राजनीतिज्ञ और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य हैं। वह 2 सितंबर 2017 से 17 मई 2018 तक कर्नाटक के गृह मामलों और सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री थे। उनकी पत्नी चामुंडेश्वरी रामलिंगा रेड्डी हैं और उनकी बेटी सौम्या रेड्डी हैं जो एक राजनीतिज्ञ भी हैं। उन्होंने 2 सितंबर 2017 से 17 मई 2018 तक कर्नाटक के गृह मंत्री की सीट पर कार्य किया। इस 67 वर्षीय राजनेता के पास बैचलर ऑफ साइंस की डिग्री की शैक्षणिक योग्यता है और उनके मूल निवासी अनेकल, कर्नाटक हैं।

8. सतीश रेड्डी- कर्नाटक के 10 राजनेता

सतीश रेड्डी | कर्नाटक के 10 राजनेता |

12 दिसंबर 1972 को पैदा हुआ यह भारतीय राजनेता भारतीय जनता पार्टी का सदस्य है और बोम्मनहल्ली निर्वाचन क्षेत्र से बैंगलोर शहरी जिले में कर्नाटक विधान सभा का सदस्य है। वह होंगसांद्रा, बीगूरू, बैंगलोर में रहता है। वे एक सफल राजनीतिज्ञ हैं।

9. टीएन जवारयी गौड़ा

टीएन जवारयी गौड़ा |कर्नाटक के 10 राजनेता |

23 मई 1958 को जन्मे गौड़ा जद (एस) पार्टी के सदस्य हैं। यह 54 वर्षीय राजनेता, नागराबवी, बैंगलोर में रहता है, निजागुना चैरिटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष और जनता दल (सेक्युलर), यशवंतपुर विधानसभा क्षेत्र के अध्यक्ष हैं। उनका लक्ष्य अपने क्षेत्र यशवंतपुर को कर्नाटक में एक आदर्श निर्वाचन क्षेत्र बनाना है। उनकी पत्नी भी वार्ड नंबर 40 से बीबीएमपी सदस्य हैं। उनकी शैक्षणिक योग्यता एसएसएलसी है।

10. एसआर विश्वनाथी

एसआर विश्वनाथी  | कर्नाटक के 10 राजनेता |

एसआर विश्वनाथ वर्तमान में कर्नाटक के सीएम के राजनीतिक सचिव हैं और भाजपा से कर्नाटक विधानसभा के सदस्य के रूप में अपना तीसरा कार्यकाल पूरा कर रहे हैं। वह येलहंका निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं जो केम्पेगौड़ा का जन्मस्थान है। उनकी पत्नी वनश्री भी दो बार जिला पंचायत सदस्य के रूप में चुनी गईं और विश्ववाणी फाउंडेशन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। राजनीति में शामिल होने के लिए विश्वनाथ की प्रेरणा उनके पिता के वी रमैया थे जो कांग्रेस के मंत्री भी थे। विश्वनाथ 1979 में मुख्य शिक्षक के रूप में आरएसएस में शामिल हुए और फिर 1980 में आरएसएस तालुक कार्यकर्ता के रूप में शामिल हुए। उन्होंने वर्ष 1985 में एचएएल में एक उड़ान नियंत्रण तकनीशियन के रूप में भी काम किया। वर्ष 2008 में, वे येलहंका से विधायक बने। वह बैंगलोर ग्रामीण, रामनगर और चिक्काबल्लापुरा के भाजपा जिला प्रभारी भी हैं। उन्होंने जनकल्याण के लिए सरकारी स्कूल और कॉलेज, सड़कें, झीलें, पार्क, आश्रय गृह, मिनी विधान सौध और अम्बेडकर भवन का निर्माण कर कई विकास कार्य किए हैं।

आशा है की आप सभी को कर्नाटक के कुछ बेस्ट राजनेताओ के बारे में जान कर अच्छा लगा होगा |

कर्नाटक की संस्कृति के बारे में जानने के लिए यहाँ क्लिक करे

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version