चमकीले लाल, मीठे और रसीले स्ट्रॉबेरी दुनिया के सबसे प्रसिद्ध जामुन हैं। स्ट्रॉबेरी को कच्चा खाया जाता है या जैम और जेली में इस्तेमाल किया जाता है। स्ट्रॉबेरी के स्वादिष्ट स्वाद के अलावा, उनके पास अंतहीन त्वचा और स्वास्थ्य लाभ हैं। स्ट्रॉबेरी एंटीऑक्सिडेंट, पोषक तत्वों, विटामिन-सी और फाइबर से भरपूर होती है। नियमित रूप से स्ट्रॉबेरी खाने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं जैसे कि वे हृदय की रक्षा करते हैं, रक्त शर्करा को नियंत्रित करते हैं, कैंसर से लड़ते हैं, दांतों को सफेद करते हैं और झुर्रियों को रोकते हैं और आपकी त्वचा को सुंदर और चमकदार बनाते हैं।

स्ट्रॉबेरी के पौष्टिक लाभ

  1. कार्ब्स- स्ट्रॉबेरी में कैलोरी कम होती है और इसमें सुक्रोज, फ्रुक्टोज और ग्लूकोज जैसी प्राकृतिक चीनी होती है।
  2. फाइबर- स्ट्रॉबेरी में 26% फाइबर सामग्री होती है। आहार फाइबर पाचन स्वास्थ्य में सुधार करता है और वजन घटाने में मदद करता है।
  3. विटामिन सी- यह प्रतिरक्षा और सुंदर त्वचा को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है। स्ट्रॉबेरी विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत हैं।
  4. एलाजिक एसिड- एलाजिक एसिड एक पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं।
  5. फोलेट- जिसे विटामिन बी9 के रूप में भी जाना जाता है, सामान्य ऊतक वृद्धि और कोशिका कार्य में मदद करता है।

स्वास्थ्य और त्वचा पर स्ट्रॉबेरी के 10 फायदे

1. अपने दिल को स्वस्थ रखें

स्ट्रॉबेरी में एंटीऑक्सिडेंट और पॉलीफेनोल्स की प्रचुरता उन्हें आपके दिल को बीमारियों से बचाने के लिए आदर्श भोजन बनाती है। स्ट्रॉबेरी में एंथोसायनिन संचार प्रणाली की परत की रक्षा करते हैं, धमनियों को प्लाक के निर्माण से बचाते हैं, और रक्तचाप को नियंत्रित करते हैं। काला लहसुन दिल की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने में मदद करता है |

2. दृष्टि स्वास्थ्य में सुधार करता है

विटामिन सी आपकी आंखों को सूरज की कठोर यूवी किरणों से बचाता है, जो आंखों के लेंस में प्रोटीन को नुकसान पहुंचा सकती हैं। विटामिन सी आंखों के कॉर्निया और रेटिना को मजबूत बनाने में भी अहम भूमिका निभाता है। स्ट्रॉबेरी एंटीऑक्सिडेंट से भरी हुई हैं जो मोतियाबिंद को रोक सकती हैं और मैकुलर डिजनरेशन जैसी दृष्टि समस्याओं के जोखिम को कम कर सकती हैं।

3. स्वस्थ गर्भावस्था का समर्थन करें

स्ट्रॉबेरी गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद होती है क्योंकि इनमें फोलिक एसिड या फोलेट होता है। गर्भावस्था के शुरुआती चरणों में बच्चे के मस्तिष्क, रीढ़ की हड्डी और खोपड़ी के विकास में मदद करने के लिए फोलेट आवश्यक है।

4. अपने दांतों को सफेद करें

स्ट्रॉबेरी आपके दांतों को सफेद करने में बहुत अच्छी हो सकती है, क्योंकि इनमें मैलिक एसिड होता है, जो एस्ट्रिंजेंट का काम करता है और दांतों की मलिनकिरण को दूर करता है। बस स्ट्रॉबेरी पल्प को क्रश करके उसमें बेकिंग सोडा मिलाएं और मिश्रण को अच्छी तरह ब्लेंड कर लें। टूथब्रश से इस मिश्रण को अपने दांतों पर फैलाएं और कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें। कुछ मिनटों के बाद धो लें, हालांकि, इस उपाय को ज़्यादा न करें क्योंकि स्ट्रॉबेरी में एसिड होता है जो आपके दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचा सकता है।

5. रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करें

स्ट्रॉबेरी में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जो मधुमेह के रोगियों द्वारा खाए जाने पर शर्करा के स्तर में कम वृद्धि का कारण बनता है। स्ट्रॉबेरी में एलाजिक एसिड भी होता है, जो स्टार्चयुक्त भोजन के बाद रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि को नियंत्रित करता है। आंवला में फाइबर की मात्रा अधिक होती है |

6. रक्तचाप को नियंत्रित करता है

स्ट्रॉबेरी में एंथोसायनिन, शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो रक्त वाहिकाओं की परत को आराम देते हैं और उन्हें खोलते हैं। स्ट्रॉबेरी पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत है, जो शरीर में सोडियम के प्रभाव को गिनता है और रक्तचाप को कम करता है।

7. त्वचा में सुधार करता है

स्ट्रॉबेरी के त्वचा लाभ होते हैं, क्योंकि इनमें अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड, एलाजिक एसिड और सैलिसिलिक एसिड होता है जो काले धब्बों को कम करने में मदद करता है, मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है, त्वचा को यूवी किरणों से बचाता है और त्वचा के छिद्रों को कसता है। आप बस इस DIY फेस-मास्क को तरोताजा त्वचा के लिए लगा सकते हैं, स्ट्रॉबेरी क्रश को थोड़े से शहद के साथ मिला सकते हैं और इसे हर सुबह अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। 15 मिनट के लिए मास्क को लगा रहने दें और ठंडे पानी से धो लें।

8. वन प्रबंधन में मदद करता हैज

स्ट्रॉबेरी कैलोरी में कम होती है और इसमें प्राकृतिक चीनी होती है। स्ट्रॉबेरी में मौजूद एलाजिक एसिड और एंथोसायनिन एडिपोनेक्टिन (बॉडी प्रोडक्शन हॉर्मोन) को बढ़ाते हैं। यह हार्मोन चयापचय को बढ़ावा देता है, आपकी भूख को दबाता है और वसा जलने को कम करता है। वजन घटाने के लिए 11 बेहतरीन फल

9. मूड को नियंत्रित करने में मदद करता है

चमकीली दिखने वाली ये स्ट्रॉबेरी आपकी भावनात्मक और मानसिक कार्यप्रणाली में भी फायदा पहुंचाती हैं। स्ट्रॉबेरी के बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड अल्फा-लिनोलेनिक एसिड होता है, जो मूड को बेहतर बनाता है। आपके भोजन और ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए 9 स्वस्थ खाद्य पदार्थ

10. कैंसर से लड़ने में मदद करता है

स्ट्रॉबेरी में एलाजिक एसिड कई तरह से एक एंटीकैंसर एजेंट के रूप में कार्य करता है जैसे कि यह कैंसर कोशिकाओं के उत्पादन को धीमा कर देता है और कुछ प्रकार के कार्सिनोजेन्स को नष्ट करने में मदद करता है। एलाजिक एसिड एक फाइटोकेमिकल है जो त्वचा, फेफड़े, मूत्राशय और स्तन के कैंसर को रोक सकता है। ग्रीन टी कैंसर के खतरे को कम करती है

स्ट्रॉबेरी के दुष्प्रभाव

खून बहने की अव्यवस्था

अगर आपको ब्लीडिंग डिसऑर्डर है या आपकी सर्जरी हो रही है, तो स्ट्रॉबेरी का सेवन सीमित करें। क्योंकि स्ट्रॉबेरी अतिसंवेदनशील व्यक्तियों में चोट लगने का खतरा बढ़ाती है या रक्त के थक्के को धीमा कर सकती है।

गर्भावस्था और स्तनपान के मुद्दे

गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान सामान्य मात्रा में ली जाने वाली स्ट्रॉबेरी सुरक्षित है, लेकिन अधिक मात्रा में स्ट्रॉबेरी लेना सुरक्षित नहीं हो सकता है।

किडनी पर हानिकारक प्रभाव

स्ट्रॉबेरी में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है, ऐसे में जिन लोगों की किडनी पूरी तरह से काम नहीं कर पाती है, उनके लिए ज्यादा पोटैशियम का सेवन हानिकारक हो सकता है। इससे उल्टी, सांस लेने में कठिनाई और दिल की धड़कन हो सकती है।

स्ट्रॉबेरी को अपने आहार में शामिल करने के टिप्स

स्ट्रॉबेरी को आमतौर पर कच्चे फल के रूप में खाया जाता है या मिठाई और आइसक्रीम में इस्तेमाल किया जाता है। उनके मीठे और रसीले स्वाद के कारण, उन्हें विभिन्न व्यंजनों में जोड़ा जाता है। अपने आहार में स्ट्रॉबेरी को शामिल करने के लिए नीचे कुछ सुझाव दिए गए हैं।

  • आप अपने पसंदीदा पिज्जा में सॉफ्ट चीज के साथ स्ट्रॉबेरी को लेयर कर सकते हैं।
  • स्ट्रॉबेरी आपकी चाय का स्वाद भी बढ़ा सकती है। उबलते पानी में बस कुछ चाय की पत्तियां और एक कप स्ट्रॉबेरी डालें। इसे 5 मिनिट के लिए ढककर रख दीजिए, चाय को छान लीजिए और इसमें बर्फ के टुकड़े और चीनी डाल दीजिए. इस ठंडा और ताज़ा पेय का सेवन करें।
  • एक झटपट और आसान स्ट्रॉबेरी और केला स्मूदी के लिए कुछ स्ट्रॉबेरी को केला, कम वसा वाले दूध और बर्फ के साथ ब्लेंड करें।
  • पेनकेक्स, साबुत अनाज वफ़ल, पेनकेक्स, या दलिया पर शीर्ष ताजा स्ट्रॉबेरी। आप स्ट्रॉबेरी को फूड प्रोसेसर में थोड़े से पानी के साथ मिला सकते हैं और इसे टॉपिंग डेसर्ट या नाश्ते के खाद्य पदार्थों में ताजा सिरप के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

स्ट्रॉबेरी स्वस्थ आहार में मिठास जोड़ सकती है। स्ट्रॉबेरी स्वादिष्ट, पोषक तत्वों, खनिजों और पौधों के यौगिकों का एक अच्छा स्रोत है। तो त्वचा और स्वास्थ्य लाभ के लिए इन रसदार स्ट्रॉबेरी को अपने दैनिक आहार में शामिल करें।

Continue to read in English

स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के लिए 8 अंजीर के फ़ायदे

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version