जयपुर भारत के सबसे पुराने शहरों में से एक है जिसे पिंक सिटी के नाम से जाना जाता है। राजस्थान राज्य की राजधानी जयपुर, अर्ध-रेगिस्तानी क्षेत्र में स्थित है। इस खूबसूरत शहर को अंबर के महाराजा सवाई जय सिंह द्वितीय ने बंगाल के एक वास्तुकार विद्याधर भट्टाचार्य की मदद से बनवाया था। यह भारत का पहला शहर है जिसे वास्तु शास्त्र के अनुसार बनाया गया था। यह शहर अपने विशाल किलों और शानदार महलों के माध्यम से पर्यटकों को शाही राजपूत विरासत को प्रदर्शित करता है।

जयपुर | Pic source: Google

अपने किलों, महलों और हवेलियों के लिए मशहूर जयपुर शहर दुनिया भर से पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। इस समृद्ध विरासत संस्कृति और परंपरा को देखने के लिए दूर-दराज के क्षेत्रों से लोग यहां आते हैं। जयपुर शहर महलों और किलों के अलावा अपने मेलों और त्योहारों के लिए भी प्रसिद्ध है। यहां के लोकप्रिय वार्षिक उत्सवों में से एक जयपुर विंटेज कार रैली है जो हर साल जनवरी के महीने में आयोजित की जाती है और हाथी महोत्सव जो हर साल होली के अवसर पर आयोजित किया जाता है। जयपुर साहित्य उत्सव भी एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है।

पर्यटकों को जयपुर के बाजारों में तरह-तरह के गहने, कालीन, मिट्टी के बर्तन और रत्न मिलते है, जो काफी अलग और अनोखे होते हैं। जयपुर अपने विभिन्न प्रकार के भोजन जैसे दाल बाटी  चूरमा, प्याज कचौरी, घेवर और कई अन्य के लिए जाना जाता है।

हवा महल

हवा महल| Pic source: Google

शहर का सबसे आश्चर्यजनक लैंडमार्क अपनी गुलाबी जालीदार खिड़कियों और बालकनियों के लिए प्रसिद्ध है, जहाँ से शहर का सुंदर दृश्य दिखाई देता है, जिसे हवा महल के नाम से जाना जाता है। हवा महल का निर्माण 1799 में महाराजा सवाई प्रताप सिंह ने करवाया था। इसका इस्तेमाल शाही परिवार की महिलाएं बिना देखे ही शहर में हो रही गतिविधियों को देखने के लिए करती थीं। लाल और गुलाबी बलुआ पत्थर से बनी पांच मंजिला इमारत लाल चंद उस्ताद द्वारा डिजाइन की गई थी, जिन्होंने कई अन्य मुगल इमारतों को भी डिजाइन किया था।

सिटी पैलेस

सिटी पैलेस| Pic source : Google

सिटी पैलेस राजस्थान के जयपुर शहर में सबसे प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षणों में से एक है। इस महल को महाराजा सवाई जय सिंह ने 1729 और 1732 के बीच बनवाया था। सटीक पेचीदगियों से लैस, महल को  आंगनों, इमारतों और उद्यानों की एक श्रृंखला सहित चंद्र महल और मुबारक महल में विभाजित किया गया था। सिटी पैलेस मुगल और राजपूत स्थापत्य शैली का एक सौम्य मिश्रण है।

आमेर का किला

आमेर का किला| Pic source: Google

जयपुर का सबसे बड़ा किला आमेर का किला है, जहां हर साल भारतीयों के अलावा बड़ी संख्या में विदेशी भी पहुंचते हैं। राजधानी जयपुर से मात्र ग्यारह किलोमीटर की दूरी पर आमेर का किला गुलाबी और पीले बलुआ पत्थर से बना है। आमेर बमुश्किल चार वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल वाला एक छोटा शहर है, यह कभी राजस्थान की राजधानी के रूप में जाना जाता था और आज दुनिया भर के पर्यटकों के लिए एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है। अंबर किला और जयगढ़ किला दोनों ‘चील का टीला’ नामक पहाड़ी के ऊपर स्थित हैं।

नाहरगढ़ किला

नाहरगढ़ किला| Pic source: Google

नाहरगढ़ किला जयपुर शहर में स्थित है, जो खूबसूरत ऐतिहासिक इमारतों में से एक है। नाजुक पत्थर की नक्काशी के साथ, नाहरगढ़ किला एक अभेद्य किला है जो कभी अपने दो पड़ोसी किलों, आमेर किला और जयगढ़ किले के साथ जयपुर शहर की मजबूत रक्षा में खड़ा था। अरावली पहाड़ियों पर स्थित किले का निर्माण महाराजा सवाई जय सिंह द्वितीय ने वर्ष 1734 में एक वापसी के रूप में किया था।

जंतर मंतर

जंतर मंतर| Pic source: Google

जयपुर शहर में सिटी पैलेस के पास स्थित जंतर मंतर दुनिया की सबसे बड़ी खगोलीय वेधशाला है। जंतर मंतर का निर्माण महाराजा सवाई जय सिंह ने 1727-33 में करवाया था। जंतर मंतर को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की सूची में भी शामिल किया गया है। इस विशाल वेधशाला के निर्माण का मुख्य उद्देश्य अंतरिक्ष और समय के बारे में जानकारी का अध्ययन और संग्रह करना था।

गलता जी मंदिर

गलता जी मंदिर| Pic source: Google

जयपुर शहर के बाहरी इलाके में स्थित गलताजी मंदिर एक प्रागैतिहासिक हिंदू तीर्थ स्थल है। गलताजी मंदिर में कई मंदिर, पवित्र कुंड, मंडप और प्राकृतिक झरने हैं। यह राजसी मंदिर एक खूबसूरत घाट से घिरे पहाड़ी क्षेत्र में स्थित है जो हर साल पर्यटकों को आकर्षित करता है। सिटी पैलेस के अंदर स्थित, इस मंदिर की दीवारें नक्काशी और चित्रों से सजी हैं जो इस जगह को देखने लायक बनाती हैं। गलता कुंड सबसे पवित्र है और माना जाता है कि यह कभी सूखता नहीं है।

चोखी ढाणी

चोखी ढाणी| Pic Source: Google

चोखी ढाणी एक लग्जरी रिसॉर्ट है जो राजस्थानी गांव की संस्कृति का पर्याय है। यह टोंक रोड पर शहर के बाहरी इलाके में स्थित है। यह प्राचीन कलाकृतियों, हस्तशिल्प, पेंटिंग, लोककथाओं और मूर्तियों के साथ पारंपरिक राजस्थान का वास्तविक चित्रण है। “चोखी ढाणी एक जातीय राजस्थानी गांव का लघु संस्करण है, जो सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस है, अपने मेहमानों को दोनों दुनिया, आधुनिक दुनिया की विलासिता के साथ जातीय और  राजस्थानी संस्कृति की सर्वश्रेष्ठ  झलक  प्रदान करता है । भोजन और आतिथ्य आपको एक पारंपरिक गाँव में होने का एहसास कराते हैं।

चांद बावरी/बावड़ी

चांद बावरी/बावड़ी| Pic Source: Google

चांद बावड़ी/बावड़ी एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण स्थल है। यह राजस्थानी वास्तुकला के 10वीं शताब्दी के स्मारकों में से एक है। चांद बावड़ी भारत के सबसे अनोखे कुओं में से एक है। ऐसा माना जाता है कि चांद बावड़ी/चांद बावरी की स्थापना 8वीं-9वीं शताब्दी ईस्वी में निकुंभ राजपूत राजा चंद के संरक्षण में हुई थी, जिन्होंने इस क्षेत्र पर शासन किया था।

जयपुर में अन्य प्रमुख पर्यटक आकर्षण अल्बर्ट हॉल संग्रहालय, बिड़ला मंदिर, स्वामी नारायण मंदिर, राज मंदिर सिनेमा, सामोद पैलेस और कई अन्य विरासत स्थल हैं।

जयपुर घूमने का सबसे अच्छा समय

जयपुर का मौसम गर्मियों में बहुत गर्म होता है और तापमान 48 डिग्री तक पहुंच जाता है। इसलिए, जयपुर घूमने का सबसे अच्छा समय सर्दियों के दौरान होता है जब तापमान शहर में घूमने के लिए काफी उपयुक्त होता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version