बच्चों को किस उम्र में योग करना शुरू कर देना चाहिए? उन्हें किस प्रकार के योगाभ्यास से शुरुआत करनी चाहिए? बच्चों के लिए योग के क्या फायदे हैं? आज हम अक्सर पूछे जाने वाले इन सवालों के जवाब देने जा रहे हैं और इनमें से प्रत्येक पर विस्तार से चर्चा करेंगे।

मौज मस्ती करते हुए कुछ योग आपको अपने बच्चे से जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। पार्टनर पोज़ का अभ्यास करना अपने बच्चों के साथ अपनी योग यात्रा शुरू करने का एक शानदार तरीका है। यह बच्चे को व्यस्त रखने में मदद करता है और आपके बीच संचार को आसान बनाता है।

बच्चों को योग की आवश्यकता क्यों है?

अपने बच्चे के साथ जुड़ने के और भी कई तरीके हो सकते हैं, जैसे साइकिल चलाना, दौड़ना, रस्सी कूदना, तैरना, कोई खेल खेलना आदि। लेकिन हमें योग क्यों चुनना चाहिए?

अपने बच्चों के साथ किसी भी रूप में जुड़ना उनके साथ आपका बंधन बनाता है। आप उपलब्ध विभिन्न विकल्पों में से चुन सकते हैं लेकिन योग प्रत्येक बच्चे को अपनी प्राकृतिक क्षमता को अनलॉक करने की एक अनूठी संभावना प्रदान करता है। योग जीवन के साथ एकता की भावना का प्रस्ताव करता है।

जल्दबाजी की दुनिया

आपके बच्चे लगातार पाठ योजनाओं, स्कूल के दबावों, प्रतिस्पर्धी खेल गतिविधियों और हाँ, व्यस्त माता-पिता की हड़बड़ी वाली दुनिया में रहते हैं। आप आमतौर पर यह नहीं सोचते हैं कि ये चीजें उन पर प्रभाव डाल सकती हैं लेकिन वे कई बार तनाव में आ जाते हैं। योग इस दिन-प्रतिदिन के दबाव का मुकाबला करने में मदद कर सकता है और विश्राम को बढ़ावा देता है। कम उम्र में योग बच्चों में आत्मविश्वास और आत्म-स्पष्टता को प्रोत्साहित करता है।

बच्चों के लिए योग के फायदे

बच्चे इस अप्रतिस्पर्धी व्यायाम योग से अत्यधिक स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

  • लचीलापन बढ़ाता है
  • मन-शरीर समन्वय बढ़ाता है
  • शरीरिक जागरूकता प्रदान करता है 
  • एकाग्रता में सुधार करता है
  • उनके आस-पास की प्राकृतिक दुनिया के साथ एक अघोषित संबंध विकसित करता है
  • शांति और विश्राम लाता है
  • प्रतिरक्षा में सुधार करता है

जब बच्चे वास्तविक जीवन में योगाभ्यास की शुरुआत करते हैं तो उन्हें मुद्रा के साथ चीजों को सीखने और अनुभव करने का मौका मिलता है, उदाहरण के लिए जब वे एक सिंह मुद्रा (सिम्हासन) कर रहे होते हैं, तो उनके लिए शेर की तरह महसूस करना या मुद्रा के दौरान कम से कम इसके बारे में सोचना स्पष्ट होता है। जब वे इस प्रकार की मुद्रा ग्रहण करते हैं तो वे न केवल स्वयं को शेर के व्यवहार में अनुभव करते हैं बल्कि शेर की तरह आत्मविश्वास, शक्ति की भावना भी विकसित करते हैं!

उनके सीखने के तरीके से सिखाना सीखें

बच्चों में अच्छा और बुरा सीखने की अपनी समझ होती है। बच्चों के लिए योग वयस्कों के लिए योग से बिल्कुल अलग है। बच्चों को योग सिखाना सीखने के लिए एक अंतःविषय दृष्टिकोण हो सकता है। उन्हें कुछ स्प्रिंगबोर्ड, जानवरों के अनुकूलन और व्यवहार, संगीत और वादन यंत्रों, रेखाचित्रों, कहानी कहने आदि की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि प्रत्येक बच्चे के सीखने का एक अनूठा पैटर्न होता है। एक बच्चे के पास निम्नलिखित सीखने के पैटर्न में से कोई एक हो सकता है:

  • भाषाई
  • लॉजिकल 
  • दृश्य
  • संगीतमय
  • काइनेटिक 
  • प्रकृतिवादी
  • पारस्परिक
  • इंट्रपर्सनल

बच्चों को उनके सीखने के प्रकार के आधार पर योग सीखने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

बच्चों को योग सिखाने के नियम

बच्चों को योग सिखाने का मूल नियम है- कोई नियम नहीं।

यदि आप एक योग शिक्षक हैं और बच्चों को योग सिखाने की योजना बना रहे हैं, तो अनुभव को बढ़ाने के लिए ध्यान में रखने के लिए कुछ टिप्स हैं।

लंबे सत्रों से बचें

वयस्कों के विपरीत, बच्चों में लंबे समय तक ध्यान केंद्रित करने का गुण नहीं होता है। सबसे बड़ी चुनौती यह है कि वे सत्र के पहले भाग में रुचि खो सकते हैं। आप लंबे समय तक ध्यान बनाए रखने के लिए कई चीजें कर सकते हैं जैसे कि उन्हें लचीलापन, ध्यान, स्वास्थ्य आदि के लाभ सिखाना और उन्हें सत्र के दौरान व्यस्त रखना।

ध्वनि मज़ा जोड़ने का एक शानदार तरीका है

जैसे ही आप किसी जानवर, शेर या कुत्ते के नाम से मिलती-जुलती मुद्रा सिखाना शुरू करते हैं, सबसे अधिक संभावना है कि बच्चे उसी तरह का व्यवहार करने के मौके पर कूद पड़ेंगे। आप उन जानवरों की कुछ ध्वनियों को पोज़ के साथ जोड़े रखने के लिए  शामिल कर सकते हैं, या आप एबीसी या 123 का पाठ भी कर सकते हैं क्योंकि वे एक स्थिति से दूसरी स्थिति में जाते हैं।

एक सूत्रधार के रूप में सोचो

यदि आप स्वयं को एक शिक्षक के बजाय एक मित्र या सूत्रधार के रूप में सोचते हैं तो वे स्वयं को आपके साथ अधिक सहज पाएंगे। आप उन्हें शिक्षण प्रक्रियाओं में भी आमंत्रित कर सकते हैं और उन्हें व्यक्त करने और एक साथ बढ़ने का अवसर प्रदान कर सकते हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version