आज के जीवन में जहां हर व्यक्ति काम और निजी जीवन दोनों में अत्यधिक बोझ है, उनमें से अधिकांश के लिए नींद वास्तव में एक विलासिता बन जाती है। फिर भी अच्छी रात की नींद को व्यापक रूप से स्वस्थ समग्र स्वास्थ्य और हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में एक महत्वपूर्ण कारक के रूप में मान्यता प्राप्त है, विशेष रूप से, डॉ. दिनेश सहगल, इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट ने कहा। यह पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है कि कम नींद दिल के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक क्यों है, लेकिन शोधकर्ता मानते हैं कि बहुत कम नींद अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों और ग्लूकोज चयापचय, रक्तचाप और सूजन जैसी जैविक प्रक्रियाओं में गड़बड़ी का कारण बनती है। यहाँ नींद की कमी का हृदय पर प्रभाव के बारे में बताया गया है।

नींद की कमी का हृदय पर प्रभाव कैसे होता है:

अनिद्रा और ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया (ओएसए) जैसे सामान्य नींद विकार नींद की गुणवत्ता और अवधि को प्रभावित करते हैं और बदले में कार्डियोमेटाबोलिक स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं। ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया एक गंभीर विकार है जिसमें नींद के दौरान कई बार सांस लेना शुरू और बंद हो जाता है क्योंकि जीभ या गले के ऊतक वायुमार्ग को अवरुद्ध कर देते हैं और इसे आमतौर पर खर्राटे कहते हैं। अनिद्रा एक और नींद विकार है जिसमें सोना मुश्किल होता है। समय के साथ, खराब नींद भी अस्वास्थ्यकर आदतों को जन्म दे सकती है जो आपके दिल को चोट पहुंचा सकती हैं, तनाव के स्तर को बढ़ा सकती हैं, शारीरिक रूप से सक्रिय होने के लिए कम प्रेरणा और अस्वास्थ्यकर भोजन विकल्प चुन सकती हैं।

जो वयस्क दिन में 7 घंटे से कम सोते हैं, उनमें दिल का दौरा, अस्थमा और अवसाद सहित स्वास्थ्य समस्याएं होने की संभावना अधिक होती है। इन स्वास्थ्य समस्याओं से हृदय रोग, दिल का दौरा और दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है।

अच्छी नींद के लिए क्या करें?

  1. नियमित नींद कार्यक्रम का पालन करें। एक व्यक्ति के पास सप्ताहांत सहित बिस्तर पर जाने और बिस्तर से उठने का निश्चित समय होना चाहिए।
  2. प्राकृतिक रोशनी यानी सूरज की रोशनी लेना सेहत के लिए अच्छा होता है। सूरज की रोशनी पाने के लिए सुबह जल्दी टहलने जाएं।
  3. फिजिकल एक्टिविटी के जरिए खुद को एक्टिव रखें।
  4. सोने से ठीक पहले खुद को किसी भी गैजेट से दूर रखें।
  5. अपने बेडरूम को ठंडा, शांत और अंधेरा रखें।

शोध से पता चला है कि स्लीप डिसऑर्डर केवल वयस्कों के हृदय स्वास्थ्य को प्रभावित नहीं करता है बल्कि यह किशोरों में भी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं ला सकता है। जो किशोर अच्छी नींद नहीं लेते हैं, उनमें हृदय संबंधी समस्याएं विकसित होने का खतरा अधिक होता है। उनमें उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर, उच्च शरीर द्रव्यमान अनुपात, बड़ी कमर, उच्च रक्तचाप और उच्च रक्तचाप का खतरा बढ़ सकता है। इस प्रकार, यह दर्शाता है कि स्वस्थ नींद को बनाए रखना हर उम्र में एक आवश्यकता है। अगर आपको लगता है कि आपको हृदय संबंधी समस्याएं हैं और नींद भी नहीं आ रही है, तो जल्द से जल्द अपने हृदय रोग विशेषज्ञ से सलाह लें।

आगे पढ़ें  https://jugaadinnews.com/6-health-and-nutritional-benefits-of-apricots/

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। Jugaadin.com इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version