खुबानी एक छोटा, रसदार पत्थर का फल है जिसे कच्चा खाया जा सकता है या विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में इस्तेमाल किया जा सकता है। खुबानी विटामिन ए, सी, पोटेशियम और मैंगनीज जैसे खनिजों और आहार फाइबर में समृद्ध हैं। यह दुनिया के सबसे स्वास्थ्यप्रद फलों में से एक के रूप में जाना जाता है और फलों की सूची का एक हिस्सा है जिसे वजन घटाने के दौरान लिया जा सकता है। यहाँ खुबानी के स्वास्थ्य और पोषण संबंधी लाभ के बारे में बताया गया है।

  1. पाचन समस्याओं के लिए खुबानी

खुबानी कब्ज जैसी पाचन समस्याओं से राहत दिलाने में मददगार है। खुबानी फल घुलनशील फाइबर में उच्च होता है जो चयापचय को बढ़ाने में मदद करता है। कम कैलोरी और उच्च फाइबर सामग्री के कारण, यह वजन घटाने में भी सहायता करता है।

  1. आंखों की सेहत के लिए खुबानी

खुबानी में मौजूद विटामिन ए, ई और बीटा-कैरोटीन जैसे तत्व आंखों की सेहत के लिए जरूरी माने जाते हैं। विटामिन ई एक मोटा-घुलनशील विटामिन है जो आंखों को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है और खुबानी में मौजूद विटामिन ए रतौंधी से बचाता है।

  1. खुबानी त्वचा बढ़ाने वाले एजेंट के रूप में

सूरज की रोशनी, प्रदूषण और नमी जैसे पर्यावरणीय कारकों के कारण त्वचा अपनी कठोरता और लोच खो देती है। खुबानी के विटामिन ई, सी और बीटा-कैरोटीन त्वचा को यूवी क्षति से बचाते हैं और आपकी त्वचा को मजबूती और लोच प्रदान करते हैं। खुबानी अपने एंटी-एजिंग प्रभाव से त्वचा की चमक को बढ़ाती है। एप्रिकॉट ब्यूटी फेस पैक दो चम्मच शहद, खुबानी के गूदे में दो चम्मच, बादाम का तेल आधा चम्मच और नींबू का रस आधा चम्मच मिलाकर तैयार किया जा सकता है। इन सभी सामग्रियों को मिलाकर एक पेस्ट लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें, अच्छी त्वचा के लिए धो लें और थपथपा कर सुखा लें।

  1. स्वस्थ दिल के लिए खुबानी

खुबानी पोटेशियम से भरपूर होती है जो आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखती है और इसलिए रक्तचाप को स्वस्थ रखती है। यह स्ट्रोक के खतरे को भी कम करता है।

  1. खुबानी और लीवर

खुबानी लीवर को स्वस्थ रखने में भी अहम भूमिका निभाती है। खुबानी का फल लीवर की रक्षा करता है और फैटी लीवर रोग (यकृत में वसा का संचय) के लक्षणों को कम करता है।

  1. मजबूत हड्डियों के लिए खुबानी

खुबानी आपकी हड्डियों को भी स्वस्थ बनाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें पोटेशियम के साथ-साथ कैल्शियम और मैंगनीज सहित आवश्यक खनिज होते हैं, जो आपकी हड्डियों के साथ-साथ स्वास्थ्य को भी मजबूत बनाने में मदद करते हैं। हड्डियों को मजबूत करने के लिए इसे कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है, खासकर मीठे व्यंजनों में, या फल के रूप में कच्चा खाया जा सकता है।

खुबानी को अपने आहार में कैसे लें:

खुबानी को अपने आहार में कई तरह से शामिल करना आसान है। आप उन्हें कच्चे, सूखे, दही के साथ कटा हुआ, जैम, संरक्षित और सलाद में इस्तेमाल कर सकते हैं, और इसे केक और पेस्ट्री में इस्तेमाल किया जा सकता है।

ये खुबानी के कुछ पोषण और स्वास्थ्य लाभ हैं। स्वस्थ शरीर के लिए आप इस फल को अपने दैनिक आहार का हिस्सा बना सकते हैं।

आगे पढ़ें  https://jugaadinnews.com/8-health-benefits-of-fennel-saunf-and-fennel-water/

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। Jugaadin.com इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version