अर्जेंटीना के भोजन की थाली स्वादिष्ट और मसालेदार मांसाहारी भोजन से भरी होती है जो मूल रूप से फ्रेंच, इतालवी, स्पेनिश और यूरोपीय जैसे कई व्यंजनों का एक संयोजन है। अर्जेंटीना में लोग किसी भी चीज़ से अधिक मांस और बीफ़ पसंद करते हैं और शायद यही कारण है कि आज हमारी थाली अर्जेंटीना के व्यंजनों की ओर मुड़ गई है। आइए देखें कि अर्जेंटीना हमें किस प्रकार का भोजन प्रदान करता है।

1) लोको

लोको

लोको को एक अमेरिकी व्यंजन कहा जाता है, लेकिन लोगों की समीक्षाओं में कहा गया है कि अर्जेंटीना में बना लोको सबसे स्वादिष्ट और स्वादिष्ट है, इसलिए यदि आप अर्जेंटीना जा रहे हैं तो इसका स्वाद लेने का कोई मौका न चूकें। लोको को विशेष रूप से मई क्रांति दिवस और सर्द सर्दियों में परोसा जाता है। पकवान मूल रूप से कद्दू और आलू जैसी सब्जियों के साथ सूअर का मांस या गोमांस से बना है, कई मसालों के साथ सफेद मकई की गुठली, और कई जगहों पर, आप इसे ग्रील्ड बेकन या सॉसेज और किनारे पर ब्रेड के टुकड़े के साथ परोस सकते हैं।

2) असाडो

असाडो

असाडो मूल रूप से एक ऐसी घटना है जिसमें लोग अर्जेंटीना में इकट्ठा होते हैं और सलाद और रेड वाइन के साथ चिकन, बीफ या पोर्क बारबेक्यू करते हैं। असाडो को पकाने में लगभग 2 घंटे का समय लगता है क्योंकि पूरे जानवरों का मांस गर्मी से एक विशेष दूरी से धीमी आंच पर पकाया जाता है। आजकल पैम्प्लोना, पेटागोनियन भेड़ का बच्चा भी पसंद किया जाता है। इसमें ग्रील्ड प्याज, आलू और मकई का मिश्रण भी शामिल है। इसे अर्जेंटीना के प्रसिद्ध व्यंजनों में से एक माना जाता है।

3) मेडिअलुनस

मेडिअलुनस

Medialunas एक आधे चाँद के आकार का नरम रोल है और अर्जेंटीना में काफी प्रसिद्ध व्यंजन है। मेडियालुनस दो किस्मों में पाया जाता है, एक बड़ा जिसमें मक्खन का उपयोग किया जाता है, और छोटे में एक लार्ड का उपयोग किया जाता है। स्वाद में भी अंतर होता है, एक नमकीन और दूसरा थोड़ा मीठा। यह मुख्य रूप से कॉफी और येर्बा मेट के साथ खाया जाता है जो अर्जेंटीना की हर्बल चाय है।

4)प्रोवोलेटा

प्रोवोलेटा

प्रोवोलेटा अर्जेंटीना में एक मुंह में पानी लाने वाला क्षुधावर्धक है जो मीठे और धुएँ के रंग के स्वाद वाले प्रोवोलोन चीज़, अजवायन, फ्रेंच ब्रेड, नमक और जैतून के तेल से बनाया जाता है। यह ग्रिल पर एक तरफ से पनीर को गर्म करके तैयार किया जाता है और यह वही लोग कर सकते हैं जो इसे ठीक से पकाना जानते हैं. पनीर को टमाटर, पिस्ता और अखरोट के पेस्ट के साथ परोसा जाता है।

5) DULCE डे LECHE

DULCE डे LECHE

यह रेसिपी पहली बार 1829 में मिली थी और तब से यह सभी का पसंदीदा बन गया है। यह मुख्य रूप से दूध और चीनी को धीमी आंच पर तब तक पकाया जाता है जब तक कि यह कैरामेलाइज़्ड न हो जाए। Dulce De Leche का उपयोग मुख्य रूप से मीठे व्यंजनों में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है और इसे ब्रेड पर स्प्रेड के रूप में उपयोग किया जाता है। अर्जेंटीना में प्रसिद्ध व्यंजनों में से एक डल्से डी लेचे है।

6)एम्पानाडा

एम्पानाडा

Empanadas अर्जेंटीना के स्ट्रीट फूड का स्वाद लेने के लिए एकदम सही हैं। Empanadas पके हुए या तली हुई भरवां जेबें हैं जो आटे से बनी होती हैं और चिकन, बीफ, पोर्क, सब्जियों के भरने के साथ उपलब्ध होती हैं। इसे हरे चटपटे डिप के साथ खूब खाया जाता है।

7) हुमिता एन चला

हुमिता एन चला

Humita en Chala साल्टा प्रांत का एक पारंपरिक भोजन है और दक्षिण अमेरिका की विशेषता है। यह मकई, दूध और बारीक कटा हुआ क्रीमयुक्त प्याज से बना होता है और इसे उबालकर या भाप में पकाया जाता है। Humita en Chala अर्जेंटीना का एक प्रसिद्ध व्यंजन है।

8) मिलानेसा

मिलानेसा

मिलानेसा को अर्जेंटीना का अनौपचारिक राष्ट्रीय व्यंजन कहा जाता है क्योंकि इसे लगभग सभी लोग पसंद करते हैं। यह अर्जेंटीना का एक स्वादिष्ट भोजन है जिसमें तली हुई बीफ़ को गर्म तेल में पकाया जाता है। इसे मैश किए हुए आलू या फ्रेंच फ्राइज़ के साथ परोसा जाता है और आप अपने भोजन के ऊपर एक तला हुआ अंडा भी रख सकते हैं।

9) फेना

फेना

फेना एक पारंपरिक अर्जेंटीना पैनकेक है जिसे पिज्जा के साथ खाया जाता है और इसे छोले के आटे से बनाया जाता है और यह लस मुक्त होता है। फेना को पिज्जा के ऊपर या नीचे रखा जाता है क्योंकि अर्जेंटीना में ज्यादातर सभी के पास पतले क्रस्ट पनीर पिज्जा के साथ फेना होता है।

10) चोरिपानी

चोरिपानी

चोरिपन अर्जेंटीना का एक और स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड है जो एक छोटे हॉटडॉग की तरह है लेकिन इसे चोरिपन सैंडविच कहा जाता है। इसमें कुछ ताजी सब्जियों के साथ ब्रेड के बीच एक सॉसेज रखा जाता है, मसाला के साथ प्याज और टमाटर।

11) अल्फजोर्स

अल्फजोर्स

अल्फाजोरेस एक नरम कुकी सैंडविच की तरह है जो छोटे ब्रेड जैसे बिस्किट / कुकीज़ के साथ जैम या डल्से डे लेचे के साथ बनाया जाता है और नारियल के साथ रोल किया जाता है।

12) येर्बा मेट

येर्बा मेट

येर्बा मेट एक दक्षिण अमेरिकी चाय है जो एक हर्बल पेय है जिसे कद्दूकस की हुई लौकी से बनाया जाता है और येरबा मेट प्लांट से सूखे पत्तों को पाउडर बनाया जाता है और पेय में डाला जाता है। इसे कांच के कटोरे में लोहे के भूसे के साथ परोसा जाता है और समूह में बैठकर गिलास को एक-एक करके पास किया जाता है। येर्बा मेट अर्जेंटीना का एक प्रसिद्ध भोजन है।

 

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version