क्या आप अफ्रीकी महाद्वीप पर घूमने के लिए कुछ जगहों की तलाश कर रहे हैं? वैसे, महाद्वीप पर कुल चौवन देश हैं। प्रत्येक देश के बारे में खोज करना आपके लिए बहुत व्यस्त कार्य होगा। खैर, हम आपकी मदद करने के लिए यहां हैं। अगर आप अफ्रीकी महाद्वीप में कुछ जगहों की खोज करना चाहते हैं तो कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। तोआइये जानते हैं कांगो में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान कौन से हैं ?

हालांकि अस्थिर इतिहास होने के बावजूद, कांगो देश में अपने पर्यटकों के लिए बहुत कुछ है। कांगो में कई स्थान हैं जो यूनेस्को (संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन) द्वारा विश्व धरोहर स्थलों के रूप में सूचीबद्ध हैं। कांगो में घूमने के लिए कुछ अद्भुत जगहें हैं जो आपके व्यस्त जीवन से एक बहुत अच्छा ब्रेक लेने में आपकी मदद कर सकती हैं। विशाल पहाड़, नदियाँ, मनमोहक नज़ारे पेश करने वाले खूबसूरत झरने निश्चित रूप से आपका दिल जीतने वाले हैं और आप इन जगहों पर जाने के अपने अनुभव को याद करने वाले हैं। 

तो, आइए कांगो के कुछ प्रसिद्ध स्थानों पर एक नज़र डालते हैं। सबसे पहले, आइए जानते हैं कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य के बारे में

कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य दुनिया के सबसे बड़े देशों में से एक है और अफ्रीकी महाद्वीप के सबसे बड़े देशों की सूची में दूसरे स्थान पर है। देश अफ्रीकी महाद्वीप के केंद्र में स्थित एक उष्णकटिबंधीय जलवायु और प्राकृतिक संसाधनों में बहुत समृद्ध है। देश की राजधानी किंशासा है। 

अब, आइए कुछ ऐसे स्थानों के बारे में जानें जो कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में अवश्य देखे जाने चाहिए। 

लोला या बोनोबो 

कांगो में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान

कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में पर्यटकों के लिए लोला या बोनोबो प्रमुख आकर्षण बिंदुओं में से एक है। लोला या बोनोबो मूल रूप से लुप्तप्राय प्रजातियों बोनोबो के लिए एक अभयारण्य है जहां अनाथ बोनोबोस को रखा जाता है। अभयारण्य की स्थापना क्लॉडाइन आंद्रे द्वारा वर्ष 1994 में की गई थी और तब से अनाथ बोनोबोस को वन्यजीवों के अवैध व्यापार से बचाया जाता है, स्वास्थ्य के लिए वापस लाया जाता है, और जब तक आवश्यक हो तब तक देखभाल की जाती है।   

ज़ोंगो झरने 

कांगो में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान

कांगो में ज़ोंगो जलप्रपात एक दर्शनीय स्थल है। यह जलप्रपात कांगो की राजधानी किंशासा से 180 किमी दूर स्थित है। हरी-भरी हरियाली के बीच झरना बेहद शानदार नजारा पेश करता है। इस जगह की यात्रा करने से पानी के छींटे और सुरम्य दृश्य का आनंद लेते हुए व्यस्त जीवन से आराम करने का एक अच्छा समय मिलता है। 

ओकापी वन्यजीव अभ्यारण्य 

कांगो में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान

ओकापी वन्यजीव अभ्यारण्य कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य के इटुरी जंगल में स्थित है। ओकापी वन्यजीव अभ्यारण्य को यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल के रूप में मान्यता प्राप्त है। वन्यजीव अभ्यारण्य कई दुर्लभ प्रजातियों का घर है। पर्यटक कांगो में घूमने के लिए इस प्रसिद्ध स्थान पर ट्रेकिंग का प्रयास भी कर सकते हैं और साहसिक आत्मा को संतुष्ट कर सकते हैं। 

माउंट न्यारागोंगो 

कांगो में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान

अब अगर आप इस ट्रिप पर कुछ एडवेंचरस करना चाहते हैं तो माउंट न्यारागोंगो में ट्रेकिंग का प्रयास करें। विरुंगा नेशनल पार्क में स्थित माउंट न्यारागोंगो कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में एक सक्रिय ज्वालामुखी है और कांगो में एक जरूरी जगह है। ज्वालामुखी अपने विनाशकारी विस्फोटों के लिए जाना जाता है। जगह के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि जब ज्वालामुखी उबलता है और रात में चमकता है और आगंतुकों को एक बहुत ही सुंदर दृश्य प्रस्तुत करता है। 

किवु झील 

कांगो में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान

किवु झील एक मीठे पानी की झील है और अफ्रीका की सबसे बड़ी झीलों में से एक है जो कांगो और रवांडा लोकतांत्रिक गणराज्य की सीमा पर है। यह झील कांगो के दर्शनीय स्थलों में से एक है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और ड्राइव के लिए प्रसिद्ध है। 

गरंबा राष्ट्रीय उद्यान 

कांगो में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान

गरंबा राष्ट्रीय उद्यान को कांगो में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थानों की सूची में रखा गया है। इसे यूनेस्को (संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन) द्वारा विश्व धरोहर स्थल के रूप में भी मान्यता प्राप्त है। राष्ट्रीय उद्यान की स्थापना वर्ष 1938 में हुई थी, जो लगभग 4900 किमी वर्ग को कवर करता है। गरंबा राष्ट्रीय उद्यान मृग, भैंस, हाथी, लकड़बग्घा, विशाल वन हॉग, जिराफ, दरियाई घोड़ा और शेर जैसी विभिन्न प्रकार की जीवों की प्रजातियों का घर है। 

विरुंगा राष्ट्रीय उद्यान 

कांगो में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान

विरुंगा राष्ट्रीय उद्यान कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य का सबसे पुराना राष्ट्रीय उद्यान है जो देश के पूर्वी भाग में स्थित है। इसे यूनेस्को (संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन) द्वारा विश्व धरोहर स्थल के रूप में भी मान्यता प्राप्त है। यहां पर्यटक दलदलों, लावा के मैदानों, सवाना, जंगलों आदि को देख सकते हैं। पार्क कई दुर्लभ और लुप्तप्राय प्रजातियों का घर भी है। यह कांगो में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। 

कहुज़ी-बेगा राष्ट्रीय उद्यान 

कांगो में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान

कहुज़ी-बेगा राष्ट्रीय उद्यान कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य के सबसे बड़े राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है। यह संरक्षित क्षेत्र कांगो के बुकावु शहर के पास दक्षिण किवु प्रांत में स्थित है। पूर्वी तराई गोरिल्ला की दुर्लभ प्रजातियों की रक्षा के लिए पार्क को यूनेस्को (संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन) द्वारा विश्व विरासत स्थल के रूप में भी मान्यता प्राप्त है। इस संरक्षित क्षेत्र की स्थापना एड्रियन डेस्रीवर ने वर्ष 1970 में की थी। 

कांगो नदी 

कांगो में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान

कांगो नदी अफ्रीका की सबसे लंबी नदियों में से एक है। कांगो नदी को पहले जायरे नदी के नाम से जाना जाता था। यदि आप एक प्रकृति प्रेमी हैं, तो यह कांगो में अवश्य ही घूमने योग्य स्थान है। यहां पर्यटक अपने व्यस्त जीवन से छुट्टी ले सकते हैं और द्वीपों का पता लगा सकते हैं। 

माउंट स्टेनली 

कांगो में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान

माउंट स्टेनली अफ्रीका के सबसे ऊंचे पहाड़ों में से एक है और कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में सबसे ऊंचे पहाड़ों की सूची में पहले स्थान पर है। इसे यूनेस्को (संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन) द्वारा विश्व धरोहर स्थल के रूप में भी मान्यता प्राप्त है। यह साहसी आत्माओं के लिए कांगो में अवश्य ही घूमने योग्य स्थान है। पर्यटक यहां ट्रेकिंग भी कर सकते हैं। 

 

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version