विभिन्न क्षेत्रों में एक अलग संस्कृति, परंपरा और भोजन का स्वाद होता है। समुद्र के पास स्थित भारतीय राज्य केरल में मुख्य भोजन के रूप में समुद्री भोजन है। केरल के व्यंजनों में शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह के व्यंजन शामिल हैं। चावल, मछली और नारियल केरल के भोजन के सबसे आम तत्व हैं। इसमें मिर्च, करी पत्ता, राई, हल्दी पाउडर, काली मिर्च, इलायची, लौंग, अदरक, दालचीनी और हींग डालकर खाने को स्वादिष्ट बनाया जाता है।

हम आम तौर पर मानते हैं कि दक्षिण भारत के व्यंजन इडली और डोसा तक ही सीमित हैं, लेकिन आश्चर्यजनक रूप से केरल के व्यंजनों में सबसे लोकप्रिय व्यंजन हैं जो केरल की ओर आपका ध्यान खींचेंगे।

यहां केरल के शीर्ष व्यंजन हैं जो आपकी केरल यात्रा को और रोमांचक बना सकते हैं।

करी के साथ इडियप्पम – केरल के व्यंजन

करी के साथ इडियप्पम केरल के सबसे प्रसिद्ध व्यंजनों में से एक है। इसे नूलप्पम के नाम से भी जाना जाता है, जो चावल के आटे, नमक और पानी से बनी पतली सेवई को मिलाकर बनाया जाता है। इसे हर तरह की करी के साथ परोसा जा सकता है, लेकिन इसे एग करी के साथ सबसे अच्छा परोसा जाता है।

करी के साथ इडियप्पम- केरल का भोजन

एरिसेरी – केरल के व्यंजन

एरिसेरी एक ऐसी डिश है जो केरल के हर किचन में बनती है। यह एक करी व्यंजन है जो कच्चे केले या कटा हुआ रतालू से बनाया जाता है। यह मीठे कद्दू को नमक, मिर्च, सूखी दाल, कद्दूकस किया हुआ नारियल, हल्दी पाउडर, जीरा और लहसुन के साथ उबाल कर तैयार किया जाता है। इसे चावल के बिस्तर के साथ परोसा जाता है। ओणम जैसे धार्मिक त्योहारों के समय एरिसरी पसंदीदा व्यंजन है।

एरिसेरी-केरल का भोजन

पुट्टू और कड़ाला करी – केरल के व्यंजन

पुट्टू और कड़ाला करी केरल के लोकप्रिय पारंपरिक व्यंजनों में से एक है। यह बेलनाकार स्टीम्ड राइस केक है जिसे कद्दूकस किए हुए नारियल के साथ पकाया जाता है। इसे पके केले, कद्दूकस किया हुआ नारियल और कड़ाला करी के साथ उप-सर्व किया जा सकता है।

पुट्टू और कड़ाला करी –केरल का भोजन

इष्टू के साथ अप्पम

इष्टु के साथ अप्पम केरल का पारंपरिक व्यंजन है, मूल रूप से एक शाकाहारी व्यंजन है, लेकिन इसे चिकन या भेड़ के बच्चे के साथ बनाया जा सकता है। इसे किण्वित चावल के आटे, नारियल के दूध, नारियल पानी और चीनी से बनाया जाता है। अप्पम खस्ता किनारों वाला एक पतला पैनकेक है जबकि इष्टू एक प्रकार का स्टू है जो नारियल के दूध, दालचीनी, लौंग और छिले और कभी-कभी आम के टुकड़ों और सब्जियों के साथ बनाया जाता है।

इष्टू के साथ अप्पम-केरल का भोजन

एलासद्या

एलासद्या केरल के व्यंजनों का राजा है। सद्या को धार्मिक त्योहारों, शादियों और औपचारिक अवसरों पर परोसा जाता है। यह एक शाही दोपहर का भोजन है जो पचड़ी, खिचड़ी, पुलिसरी, ओलन, सांभर, वरवु, थोरन, अवियाल, पायसम, चावल जैसे विभिन्न व्यंजनों का एक संयोजन है, और पारंपरिक केले के पत्ते पर परोसा जाता है।

इला सद्या –केरल का भोजन

परिप्पु करी

परिप्पु करी को दाल करी के नाम से भी जाना जाता है, जो केरल के स्वादिष्ट व्यंजनों में से एक है। इसे छोटे चने, घी, मसाले और मिर्च से बनाया जाता है।

परिप्पु करी –केरल का भोजन

डोसा घी रोस्ट केरला स्टाइल सांबर के साथ

डोसा घी रोस्ट केरला स्टाइल सांबर के साथ किण्वित चावल और दाल से बनाया जाता है। डोसा को शुद्ध घी में पका कर भून लिया जाता है. यह केरल जिले का सबसे अच्छा व्यंजन है।

डोसा सांभर-केरल का भोजन

इडली सांबर

इडली सांबर केरल का सबसे अच्छा और सेहतमंद भोजन है जिसे केरल के साथ-साथ पूरे भारत में बड़े चाव से खाया जाता है। यह किण्वित चावल केक और विभिन्न सब्जियों और मसालों की एक तीखी करी का एक संयोजन है।

इडली सांबर –केरल का भोजन

नादन कोझी वरुथथु

नादान कोझी वरुथथु भारत के राष्ट्रीय खाद्य पदार्थों में से एक है। यह एक तला हुआ चिकन है जिसमें विभिन्न प्रकार के मसाले होते हैं। इसे केले के पत्ते पर चपाती, केरल पोरोटा, अप्पम, चावल, प्याज, मसाले, लहसुन और सिरके के साथ परोसा जा सकता है।

नादन कोझी वरुथथु | केरल के प्रसिद्ध व्यंजन

केरला स्टाइल प्रॉन करी

केरल स्टाइल प्रॉन करी एक पारंपरिक व्यंजन है जिसे मिर्च, काली मिर्च, नमक, हल्दी के साथ छिड़का जाता है और पूरे नारियल के दूध और गुड़ में पकाया जाता है, और फिर करी पत्ते से सजाया जाता है। इसे चावल या चपाती के साथ परोसा जा सकता है।

करीमीन पोलीचथु –केरल का भोजन

करीमीन पोलीचथु – केरल के व्यंजन

करीमीन पोलीचथु केरल के पारंपरिक व्यंजनों में से एक है जो आमतौर पर एलेप्पी और कुमारकोम के बैकवाटर में पाई जाने वाली पर्ल स्पॉट फिश से बनाया जाता है। यह मूल रूप से एक सीरियाई ईसाई व्यंजन है, लेकिन अब यह केरल के व्यंजनों का हिस्सा बन गया है। आम तौर पर मछली को नींबू के रस, लाल मिर्च, मसालों के मिश्रण में मैरीनेट करके तैयार किया जाता है, और फिर केले के पत्तों में लपेटकर पकाया जाता है।

करीमीन पोलीचथु | केरल के प्रसिद्ध व्यंजन

केरल स्टाइल फिश मोली – केरल के व्यंजन

केरल स्टाइल फिश मोली केरल की सबसे खास डिश है जिसे किंगफिश या सीर फिश से तैयार किया जाता है। मछलियाँ मिट्टी के घड़े में स्टू बनती हैं। स्वाद बढ़ाने के लिए नारियल का दूध, कोकम, काली मिर्च, हल्दी, दालचीनी, लौंग और हरी मिर्च जैसे मसाले मिलाए जाते हैं।

केरल स्टाइल फिश मोली | केरल के प्रसिद्ध व्यंजन

नादन बीफ – केरल के व्यंजन

नादान बीफ एक स्वादिष्ट व्यंजन है जिसे करी पत्ते, अदरक लहसुन के पेस्ट और सरसों के पत्तों के साथ लेपित किया जाता है। इसे पोरोटा, चपाती या चावल के साथ परोसा जा सकता है।

नादान बीफ थलास्सेरी बिरयानी

थालास्सेरी बिरयानी केरल की एक विशेष बिरयानी है जो कैमा या बिरयानी चावल, विभिन्न मसालों से बने मसाले, सूखे मेवे और भरवां मांस से बनी होती है। इसे दही, नींबू के अचार और सलाद के साथ परोसा जा सकता है. इसे खासतौर पर ईद के मौके पर बनाया जाता है।

थालास्सेरी बिरयानी | केरल के प्रसिद्ध व्यंजन

कल्लुमक्काया उलर्थियाथु

कल्लुमक्काया उलर्थियाथु एक समुद्री भोजन है जो मसल्स से तैयार किया जाता है और छिछले, लहसुन, मिर्च, हल्दी, गरम मसाला, कसा हुआ नारियल के साथ पकाया जाता है।

कल्लुमक्कायाउलरथियाथु-केरल का भोजन

एराची वरुथराचा करी

एराची वरुथराचा केरल का एक पारंपरिक व्यंजन है, जो सीरियाई ईसाई समुदाय का मूल व्यंजन है। इसे मसालों को भूनकर और पीसकर और फिर उन्हें मटन, प्याज और टमाटर के बेस में मिलाकर तैयार किया जा सकता है।

एराची वरुथराचा करी –केरल का भोजन

मालाबार परोटा – केरल के व्यंजन

मालाबार परोटा एक प्रसिद्ध पराठा है जिसमें मीठे स्वाद के साथ एक खस्ता, परतदार बनावट होती है। यह केरल का एक जरूरी व्यंजन है।

मालाबार परोटा-केरल का भोजन

पलाड़ा पायसम

पलाडा पायसम केरल की एक पारंपरिक मिठाई है जो आमतौर पर ओणम जैसे त्योहारों के समय बनाई जाती है। यह एक साधारण चावल का हलवा है जो चावल, चीनी, दूध और घी से बनाया जाता है।

पलड़ा पायसम-केरल का भोजन

एठक्का अप्पम

एठक्का अप्पम केले के पकौड़े की एक किस्म है जो केरल में पारंपरिक चाय के समय के नाश्ते के रूप में परोसी जाती है। यह पके केले को मैदा में लपेट कर और तेल में डीप फ्राई करके तैयार किया जाता है। इसे चाय या कॉफी के साथ परोसा जा सकता है।

एथक्का अप्पम-केरल का भोजन

अदा प्रधान

अदा प्रधान आमतौर पर चावल के घोल और मीठे नारियल के दूध का एक टुकड़ा होता है। यह केरल की पसंदीदा मिठाई है जो बहुत ही स्वादिष्ट होती है।

अदा प्रधान- केरल का भोजन

चट्टी पाथिरी – केरल के व्यंजन

चट्टी पाथिरी एक स्तरित पेस्ट्री है जो आटे, अंडे, तेल, इलायची, अन्य मसालों के साथ मेवा और सूखे मेवों से बनी होती है। यह उन व्यंजनों में से एक है जो रमजान के उपवास की अवधि के अंत में तैयार किए जाते हैं।

चट्टी पथिरी –केरल का भोजन

ये सभी केरल का सबसे अच्छा और सबसे प्रसिद्ध भोजन है जो न केवल केरल में बल्कि पूरे भारत में लोकप्रिय है। इसलिए जब भी आप केरल जाएं तो इन सभी व्यंजनों को आजमाएं।

गोवा के प्रसिद्ध भोजन जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version