तमिलनाडु में पानी के खेल से लेकर जंगल सफारी तक, करने के लिए कई दिलचस्प चीज़ें हैं। इसमें लोगों और उनकी मनोदशा के अनुसार विभिन्न गतिविधियों का सही मिश्रण है। यदि आप रोमांच की तलाश में हैं तो आप ट्रेकिंग के लिए जा सकते हैं, बच्चों के लिए आप संग्रहालयों और मनोरंजन पार्कों की यात्रा कर सकते हैं, आराम करने और शांति के समुद्र तटों में कुछ समय का आनंद लेने के लिए। तो कुल मिलाकर कई चीजें हैं जो आप तमिलनाडु में कर सकते हैं। बिना कुछ खोए अपनी यात्रा को अधिक यादगार बनाने के लिए यह आपकी बकेट लिस्ट होनी चाहिए।

ऊटी में नौका विहार

ऊटी में नौका विहार

ऊटी अपने मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्य के लिए प्रसिद्ध है जिसका आनंद आप नौका विहार के दौरान उठा सकते हैं। साथ ही हाउसबोट इसका मुख्य आकर्षण है जहां आप ठहर सकते हैं और प्रकृति की खूबसूरती के बीच समय बिता सकते हैं।

क्राफ्ट गैलरी

क्राफ्ट गैलरी

आपको तमिलनाडु और चेन्नई के तिरुचिरापल्ली में क्राफ्ट गैलरी में कदम रखना चाहिए और उनके शिल्प में दक्षिण भारतीय संस्कृति की झलक मिलनी चाहिए।

येलागिरी में पैराग्लाइडिंग

येलागिरी में पैराग्लाइडिंग

तमिलनाडु में येलागिरी अपने खेल साहसिक कार्य के लिए प्रसिद्ध है जिसमें पैराग्लाइडिंग सबसे लोकप्रिय है। इस खूबसूरत जगह का आनंद लेना आपके लिए बिल्कुल अलग अनुभव होने वाला है।

येलागिरी में ट्रेकिंग

येलागिरी में ट्रेकिंग

हर साल कई ट्रेकर्स येलागिरी की यात्रा करते हैं क्योंकि यह तमिलनाडु में ट्रेकिंग के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है क्योंकि प्राधिकरण द्वारा सभी सुरक्षा उपायों का ठीक से ध्यान रखा जाता है।

कोडाइकनाल में प्राण स्पा

कोडाइकनाल में प्राण स्पा

लंबी यात्रा के बाद अपने तनाव को दूर करने का यह सबसे अच्छा तरीका होगा। यह स्पा आपको भव्य माहौल और शानदार आतिथ्य के साथ वह सब कुछ प्रदान करेगा जो आपके शरीर को आराम करने के लिए चाहिए।

कोयम्बटूर में रॉक क्लाइम्बिंग

कोयम्बटूर में रॉक क्लाइम्बिंग

तमिलनाडु के कोयम्बटूर में हर साल एक राष्ट्रीय पर्वतारोहण और साहसिक शिविर आयोजित किया जाता है। जिसमें इस कार्यक्रम का आनंद लेने के लिए भारत के विभिन्न हिस्सों से कई एडवेंचर फ्रीक भाग लेते हैं और रॉक क्लाइंबिंग करते हुए पहाड़ी की चोटी पर पहुंचते हैं।

नीलगिरी में कॉफी बागान

नीलगिरी में कॉफी बागान

आप में से बहुत से लोग कॉफी के प्रेमी होंगे और निश्चित रूप से देखना चाहेंगे कि कॉफी की खेती कैसे की जाती है। अगर आप देखना चाहते हैं तो आपको यहां जरूर जाना चाहिए। नीलगिरि में दो प्रकार की कॉफी लगाई जाती है एक अरेबिका और दूसरी रोबस्टा। आप देख सकते हैं कि इसे कैसे बनाया जाता है और फिर अपने दोस्तों के बीच दिखा सकते हैं।

किष्किंटा थीम पार्क

किष्किंटा थीम पार्क

यह चेन्नई, तमिलनाडु में बच्चों और वयस्कों दोनों के लिए अद्भुत स्लाइड वाला एक थीम पार्क है। रोमांच के लिए आप रोलर कोस्टर राइड भी कर सकते हैं। कुल मिलाकर यह सभी के लिए एक मजेदार पैकेज है।

नीलगिरी में ट्रेकिंग

नीलगिरी में ट्रेकिंग

ट्रेकर्स के लिए नीलगिरि में एक अलग आधार शिविर स्थापित किया गया है। इस ट्रेक का आनंद लेने के लिए 6 दिन का समय निकालना चाहिए क्योंकि यह एक बहुत बड़ा क्षेत्र है और इसे हर तरह से अनुभव करने के लिए कम से कम एक सप्ताह देने की आवश्यकता है।

हस्तशिल्प खरीदारी

हस्तशिल्प खरीदारी

पत्थर की मूर्तियां, शीशम की नक्काशी, तंजौर कला प्लेट, दरी, और कई संगीत वाद्ययंत्र जैसी कई हस्तकला की वस्तुएं तमिलनाडु की विशेषता हैं। कला के ये आकर्षक टुकड़े आपको बहुत संतोषजनक कीमत पर मिल जाएंगे लेकिन अगर आप इन्हें किसी अन्य जगह से खरीदेंगे, तो आपको यह बहुत महंगा लगेगा।

कोडाइकनाल में टेलीस्कोप हाउस

कोडाइकनाल तमिलनाडु में घूमने के लिए एक रमणीय स्थान है और कोकर की सैर के पास इस टेलीस्कोप हाउस के साथ, आप टेलीस्कोप से अद्भुत पहाड़ियों को देख सकते हैं।

महाबलीपुरम में मूर्तिकला संग्रहालय

महाबलीपुरम में मूर्तिकला संग्रहालय

महाबलीपुरम में मूर्तिकला संग्रहालय की यात्रा करना न भूलें क्योंकि इसमें मूर्तियों और नक्काशीदार पत्थरों का विशाल संग्रह है। इस अद्भुत संग्रहालय का प्रवेश शुल्क केवल ₹5 है जो जेब के अनुकूल भी है।

गोल्फ कोर्स ऊटी

गोल्फ कोर्स ऊटी

तमिलनाडु में ऊटी की शानदार पहाड़ियों के बीच गोल्फ खेलना एक ऐसी चीज है जिसे आपको छोड़ना नहीं चाहिए। इस गोल्फ कोर्स में 21 गोल्फ होल के साथ-साथ घुड़सवारी भी उपलब्ध है।

मद्रास मगरमच्छ बैंक

मद्रास मगरमच्छ बैंक

यह भारत का सबसे बड़ा मगरमच्छ अभयारण्य है जहाँ आपको कई प्रकार के मगरमच्छ भी मिलेंगे जो विलुप्त होने के करीब हैं। यह मूल रूप से एक सरीसृप चिड़ियाघर है और आप मगरमच्छ की विशाल जबड़ा छोड़ने वाली प्रजातियों को देख पाएंगे।

कैलासनाथर मंदिर गुफा

कैलासनाथर मंदिर गुफा

यह मंदिर तमिलनाडु के कांचीपुरम में स्थित है जिसे पल्लव वंश ने बनवाया था। यह दक्षिण का पहला मंदिर है जो बलुआ पत्थर से बना है। यह मंदिर अपनी वास्तुकला के माध्यम से दक्षिण भारत की संस्कृति और परंपराओं को दर्शाता है। विदेशियों को मंदिर के अंदर जाने की अनुमति नहीं है, केवल भारतीय ही मंदिर के अंदर जा सकते हैं।

पंच रथ

पंच रथ

पंच रथों को पांडव रथों के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह स्थान पांच पांडवों को समर्पित है। पंच पांडवों की क्षमताओं के अनुसार जानवरों के स्मारक हैं। वास्तव में यह पूरा रथ एक ही चट्टान को तराश कर बनाया गया है जिसे बनाने वाले लोगों के तकनीकी ज्ञान को देखकर वाकई आश्चर्य होता है

कोवलॉन्ग बीच

कोवलॉन्ग बीच

कोवलॉन्ग बीच चेन्नई, तमिलनाडु में सबसे लोकप्रिय बीच है, क्योंकि इसमें चिकनी रेत और किनारे के साथ बिल्कुल अलग वाइब है। आप यहां वॉटर सर्फिंग कर सकते हैं और फिशिंग भी कर सकते हैं। वीकेंड पर लोग यहां शांति से वक्त बिताने आते हैं।

मरीना बीच

मरीना बीच

मरीना बीच शहर के क्षेत्र के ठीक बगल में है जो इसे थोड़ा भीड़भाड़ वाला बनाता है लेकिन तनावपूर्ण दिन के बाद अपने साथियों के साथ आराम करने के लिए यह एक शानदार जगह है।

डोड्डाबेट्टा चाय फैक्ट्री

डोड्डाबेट्टा चाय फैक्ट्री

डोड्डाबेट्टा टी फैक्ट्री आपके लिए एक शानदार अनुभव होने वाला है क्योंकि आपको दिखाया जाएगा कि कैसे चाय के पौधों से चाय बनाई जाती है और यहां तक कि चॉकलेट बनाना भी कई तरह की चाय और चॉकलेट के साथ दिखाया जाता है।

कांचीवरम साड़ियों की खरीदारी

कांचीवरम साड़ियों की खरीदारी

कांचीवरम साड़ी तमिलनाडु की सबसे लोकप्रिय और सबसे अधिक मांग वाली साड़ी है। दक्षिण भारत की यात्रा करने वाली प्रत्येक महिला कम से कम एक साड़ी जरूर खरीदती है।

समुद्री शैल संग्रहालय

समुद्री शैल संग्रहालय

महाबलीपुरम में समुद्री सीप संग्रहालय में चारों ओर से अलग-अलग आकार की सीपियों के साथ-साथ मोती और मछलियों का संग्रह भी है।

नटराज मंदिर

नटराज मंदिर

भगवान शिव को समर्पित तमिलनाडु के चिदंबरम में थिल्लई नटराज मंदिर शानदार वास्तुकला और सकारात्मक वाइब के साथ एक विशाल मंदिर है।

टॉय ट्रेन में सफर

टॉय ट्रेन में सफर

टॉय ट्रेन मेट्टुपालयम से उदगमंडलम तक चलती है। यह एक विंटेज मॉडल है जो 1980 में कोयले की तरह चलने वाली ट्रेन है।

ध्यानलिंग मंदिर

ध्यानलिंग मंदिर

बोलुवमपट्टी तमिलनाडु की पहाड़ियों के बीच आपको ध्यानलिंग मंदिर मिलेगा जहां भगवान शिव की एक बड़ी मूर्ति है जिसके सामने लोग ध्यान करते हैं। यह स्थान तमिलनाडु में कदम रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए अवश्य जाना चाहिए। इस सामंजस्यपूर्ण जगह से आप निश्चित रूप से चकित हो जाएंगे।

केले के पत्ते पर भोजन करें

केले के पत्ते पर भोजन करें

केले के पत्ते पर भोजन करने की दक्षिण भारत की संस्कृति के बारे में सभी जानते हैं। सामान्य दिनों की तो बात ही छोड़ दें लेकिन अगर आपने दक्षिण भारत का दौरा किया है और धोती पहनने और पत्तों पर खाना खाने की इस संस्कृति का पालन नहीं किया है, तो आप पूरी मस्ती से चूक गए हैं।

कलाक्षेत्र संगीत समारोह

कलाक्षेत्र संगीत समारोह

कलकक्षेत्रम्यूजिक उत्सव दिसंबर के मध्य से जनवरी की शुरुआत तक तिरुवनमियुर, चेन्नई में आयोजित एक वार्षिक कार्यक्रम है। इस उत्सव में विभिन्न वाद्य वादक और शास्त्रीय नर्तक सबके सामने अपनी प्रतिभा दिखाने आते हैं।

बिड़ला विज्ञान तारामंडल

बिड़ला विज्ञान तारामंडल

बच्चों के लिए चेन्नई के कोट्टुरपुरम में स्थित बिड़ला साइंस प्लेनेटेरियम घूमने के लिए सबसे रोमांचक जगह होगी क्योंकि इसमें पेरियार साइंस, 3डी शो, प्रदर्शनियां, गैलरी और पार्क जैसी कई दिलचस्प चीजें हैं।

मुदुमलाई टाइगर रिजर्व

मुदुमलाई टाइगर रिजर्व

जंगल सफारी के लिए मुदुमलाई आपका सबसे अच्छा अनुभव होने जा रहा है। जंगल में घूमने के दौरान आपको कई अलग-अलग जानवर खासकर बाघ देखने को मिलेंगे। यहां तक कि इस जंगल में ट्रेकिंग भी उपलब्ध है।

नट्यांजलि नृत्य उत्सव

नट्यांजलि नृत्य उत्सव

तमिलनाडु में नट्यांजलि नृत्य उत्सव आपको पूरे देश के हर शास्त्रीय नृत्य को देखने का मौका देता है।

पोंगल

पोंगल

पोंगल तमिलनाडु में मकर संक्रांति की तरह मनाया जाने वाला एक फसल उत्सव है। इस त्योहार में एक गाय को फूलों से सजाया जाता है और एक मीठा पकवान तैयार किया जाता है और फिर गायों को भगवान को अर्पित किया जाता है और अंत में परिवार इसका सेवन करता है।

शोर मंदिर

शोर मंदिर

शोर मंदिर बंगाल की खाड़ी के तट पर स्थित है और इसीलिए इसे शोर मंदिर कहा जाता है। यह यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है क्योंकि यह दुनिया के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है। यह कई आकर्षक कहानियों के साथ एक रॉक कट मंदिर है।

चोल मंदिरों के दर्शन

चोल मंदिरों के दर्शन

चोलों ने काफी लंबे समय तक दक्षिण भारत पर शासन किया और इस भूमि पर अपने हस्ताक्षर के रूप में कई स्मारकों और मंदिरों को पीछे छोड़ दिया है। उस समय के चोलों की समृद्ध संस्कृति को देखने के लिए आपको तमिलनाडु के इन मंदिरों में अवश्य जाना चाहिए।

पक्षी अभयारण्य

पक्षी अभयारण्य

तमिलनाडु में कई पक्षी अभयारण्य हैं जिन्हें आपको अवश्य देखना चाहिए। ये अभयारण्य आपको पक्षियों को उनके प्राकृतिक आवास में और करीब से देखने में मदद करते हैं। आपको उन्हें इतने करीब से देखने का और कोई मौका नहीं मिलेगा।

स्कूबा डाइविंग

स्कूबा डाइविंग

जैसा कि तमिलनाडु में कई झीलें और समुद्र तट हैं, रिवर राफ्टिंग, बोटिंग, स्कूबा डाइविंग के साथ-साथ पानी के नीचे जीवन को देखने के लिए भी उपलब्ध है या हम समुद्री जीवन कह सकते हैं। इसे अनुभव करने का आपके लिए बहुत अच्छा अवसर होने वाला है।

पोंडी बाजार में खरीदारी

पोंडी बाजार में खरीदारी

पोंडी बाजार पांडिचेरी में है जहां बहुत सारी दक्षिण भारतीय महत्वपूर्ण चीजें बिकती हैं। पोंडी बाजार में बहुत सारी सजावटी सामग्री के साथ कई अलग-अलग दुकानें हैं जिन्हें आप निश्चित रूप से खरीदना पसंद करेंगे।

कैम्पिंग

कैम्पिंग

तमिलनाडु में कैंपिंग प्रसिद्ध है क्योंकि आप जंगल में, पहाड़ी की चोटी पर जमीन पर कैंपिंग कर सकते हैं। यह सप्ताहांत के दौरान की जाने वाली पसंदीदा चीजों में से एक है क्योंकि यह एक बेहतरीन स्ट्रेसबस्टर है।

चेन्नई में कयाकिंग

चेन्नई में कयाकिंग

कयाकिंग तमिलनाडु के लोगों के लिए सबसे पसंदीदा जल साहसिक खेलों में से एक है। कयाकिंग एक प्रकार की नौका विहार है जो विशेषज्ञ मार्गदर्शन में स्वयं द्वारा की जाती है। यहां तक कि कश्ती भी किराए पर दी जाती है।

कोवई कोंडट्टम मनोरंजन पार्क

कोवई कोंडट्टम मनोरंजन पार्क

कोवई कोंडट्टम मनोरंजन पार्क रोलर कोस्टर, वाटर स्लाइड और बच्चों और वयस्कों दोनों के लिए कई अन्य स्लाइड के साथ गीली और सूखी दोनों तरह की स्लाइड है। मैं आपको सलाह देता हूं कि इसे किसी भी कीमत पर मिस न करें। यह टोटल एन्जॉयमेंट पैकेज है।

पैराडाइज समुद्र तट पर पानी के खेल

पैराडाइज समुद्र तट पर पानी के खेल

पैराडाइज बीच पर पैरासेलिंग, जेट स्की राइड, बंपर राइड, बनाना राइड, स्पीड बोट और स्कूबा डाइविंग जैसे वॉटरस्पोर्ट्स किए जाते हैं। इसलिए यदि आप पानी में खेलना और साहसिक खेल करना पसंद करते हैं या समुद्री जीवन देखना चाहते हैं, तो आपको स्वर्ग समुद्र तट की यात्रा अवश्य करनी चाहिए।

हमारे द्वारा यहां बताए गए प्रत्येक स्थान पर जाना न भूलें क्योंकि यदि आप इसमें से किसी को भी याद करते हैं, तो आपको बाद में पछताना पड़ सकता है। तमिलनाडु में वह सब कुछ है जो कोई भी यात्री मांग सकता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version