ग़ज़ल अलघ, सोमा मंडल, और नमिता थापर एशिया-प्रशांत की 20 महिला व्यवसाय मालिकों में से हैं, जो अपने संगठनों का  मार्गदर्शन कर रही हैं संक्रमण के बाद के कोविड युग में ।

मंगलवार को वार्षिक फोर्ब्स एशिया “एशिया की पावर बिजनेसवुमन” सूची, जिसमें एशिया-प्रशांत क्षेत्र की 20 महिलाएं शामिल हैं, का अनावरण किया गया। सूची में नवागंतुक शामिल हैं जिन्होंने ट्रेलब्लेज़र बनने की क्षमता दिखाई है, उन महिलाओं को सम्मानित किया है जो महामारी के बाद अपने व्यवसायों को नए सामान्य में स्थानांतरित करने के लिए अथक प्रयास कर रही हैं।

व्यवसायों और अर्थव्यवस्थाओं ने हाल ही में जिन विभिन्न चुनौतियों का सामना किया है, उनके बावजूद सूची में शामिल 20 महिलाओं ने अपनी कंपनियों को नई ऊंचाइयों को प्राप्त करने में सहायता करने के लिए कई तरह के तरीके विकसित किए हैं। इनमें से कुछ महिलाएं उन उद्योगों में काम करती हैं जो गंभीर रूप से प्रभावित हुए हैं, जैसे शिपिंग, रियल एस्टेट और निर्माण, जबकि अन्य प्रौद्योगिकी, दवाओं और वस्तुओं जैसे क्षेत्रों में विकसित हो रहे हैं।

होनासा कंज्यूमर की सह-संस्थापक ग़ज़ल अलघ, जिसमें व्यक्तिगत देखभाल ब्रांड ममाअर्थ, द डर्मा कंपनी, एक्वालोगिका और आयुगा शामिल हैं, सूची में आने वाली तीन भारतीय व्यवसायियों में से एक हैं। इस साल की शुरुआत में, अलघ के व्यवसाय, जिसे उन्होंने और उनके पति वरुण ने 2016 में सह-स्थापना की, ने यूनिकॉर्न  का दर्जा प्राप्त किया।

सूची में सोमा मंडल भी शामिल हैं, जो सरकार द्वारा संचालित स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड का नेतृत्व करने वाली पहली महिला हैं। जब से सोमा मंडल ने 2021 में व्यवसाय का नियंत्रण ग्रहण किया है, वार्षिक बिक्री में 50% की वृद्धि हुई है, और कमाई तीन गुना बढ़कर 120 अरब रुपये हो गई है।

शार्क टैंक इंडिया में जजों में से एक और एमक्योर फार्मा के भारत व्यवसाय की कार्यकारी निदेशक नमिता थापर सूची में तीसरी भारतीय हैं। थापर ने एक समझदार व्यवसायी के रूप में अपने मूल्य का प्रदर्शन किया है, साथ ही साथ खुद को एक लेखक, उद्यमिता कोच और YouTube टॉक शो “बिना शर्त खुद के साथ नमिता थापर” जिसमें पेशेवर और प्रसिद्ध अतिथि महिलाओं के स्वास्थ्य से संबंधित विषयों पर चर्चा करते हैं के मेजबान के रूप में स्थापित किया है।

फोर्ब्स एशिया की 20 पावर बिजनेसवुमन सूची संपादक, राणा वेहबे वॉटसन कहते हैं: “इस साल फोर्ब्स एशिया की पावर बिजनेसवुमन सूची में 20 अधिकारियों और उद्यमियों पर प्रकाश डाला गया है जो अपनी कंपनियों का संक्रमण के बाद के कोविड युग में नेतृत्व कर रहे हैं। इनमें से कुछ महिलाएं पुरुष-प्रधान उद्योगों में फल-फूल रही हैं, जबकि अन्य स्थापित पारिवारिक फर्म चला रही हैं। दो ने सफल व्यवसाय भी शुरू किए हैं जो मातृत्व में उनकी यात्रा से प्रेरित थे। ”

इस साल, सूची में भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया और इंडोनेशिया से तीन-तीन, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड की दो-दो और ताइवान और चीन की एक-एक महिला शामिल हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version