लेबनान पश्चिमी एशिया में स्थित एक खूबसूरत देश है जिसकी सीमा भूमध्य सागर के पार सीरिया और इज़राइल से लगती है। लेबनान देखने के लिए एक अद्भुत देश है और आगंतुक यहाँ पर विभिन्न धर्मों का सम्मेलन देखा जा सकता हैं। लेबनान में देखने के लिए कई खूबसूरत जगहें हैं क्योंकि यह ‘मध्य पूर्व का पेरिस’ है।

लेबनान में एक शानदार वास्तुकला है जो देश की विशिष्टता और सुंदरता को जोड़ती है। लेबनान की यात्रा करना और लेबनान में पर्यटन स्थलों का दौरा करना जीवन भर का अनुभव बन जाता है।

यहाँ लेबनान में घूमने के लिए कुछ प्रसिद्ध स्थान हैं:

जीता ग्रोटो

जीता ग्रोटो

जीता ग्रोटो लेबनान में घूमने के लिए एक प्रसिद्ध जगह है और यह हर यात्री के यात्रा कार्यक्रम की शीर्ष सूची में है। इस जगह की खोज 1836 में रेवरेंड विलियम थॉमसन ने की थी और यह अपने सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है। यह स्थान 1978 में लेबनानी गृहयुद्ध में क्षतिग्रस्त हो गया था और 1995 में फिर से बनाया गया था। यात्री केबल कार के माध्यम से उस स्थान तक पहुँच सकते हैं। इस जगह को दो हिस्सों में बांटा गया है। पहला एक निचला खंड है जिसे नाव की सवारी के माध्यम से खोजा जा सकता है और दूसरा ऊपरी खंड है, और यहां पहुंचने के लिए यात्रियों को एक सुंदर पुल से गुजरना पड़ता है। परिसर के अंदर कैमरा सख्त वर्जित है।

बातारा कण्ठ जलप्रपात

बातारा कण्ठ जलप्रपात

बातारा झरना लेबनान में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। इसे दुनिया के सबसे खूबसूरत झरनों में से एक माना जाता है। लाखों साल पहले इस जगह के चारों ओर बनी प्राकृतिक चट्टानें इसे और खूबसूरत बनाती हैं। चूना पत्थर की गुफा के ऊपर लटके हुए तीन पुलों के कारण इस जगह को ‘तीन पुलों की खाई’ भी कहा जाता है और यह माना जाता है कि गुफा उस समय से मौजूद है जब डायनासोर मौजूद थे।

बायब्लोस वैक्स संग्रहालय

बायब्लोस वैक्स संग्रहालय

लेबनान में देखने के लिए बायब्लोस वैक्स संग्रहालय एक छोटा प्रसिद्ध स्थान है। यह एक सुव्यवस्थित संग्रहालय है जिसमें संकीर्ण हॉल हैं। संग्रहालय आपको फोनीशियन काल से आधुनिक समय की सवारी पर ले जाता है। अदोनिस से लेकर खलील गेब्रान तक, संग्रहालय शहर के इतिहास को एक बहुत ही छोटी सी जगह में शामिल करने की कोशिश करता है।

बैकहुस का मंदिर

बैकहुस का मंदिर

बैकहुस मंदिर प्राचीन शहर बालबेक में स्थित है, जिसे ‘सूर्य का शहर’ भी कहा जाता है। यह सुंदर रोमन वास्तुकला के साथ लेबनान का सबसे प्रसिद्ध मंदिर है। रोमनों ने मंदिर का निर्माण किया था और इसे बैकुस का मंदिर नाम दिया। यह प्राचीन विश्व के सबसे प्रसिद्ध अभयारण्यों में से एक है। मंदिर की विशाल संरचना शराब के देवता रोमन बाकस को समर्पित थी। यह मंदिर दुनिया में सबसे खूबसूरत मंदिर है जिसमें अंगूर और दाखलताओं से सजाए गए प्रवेश द्वार हैं, और बैकस की विभिन्न छवियों के साथ एक छत है।

लेबनान की महिला

लेबनान की महिला

लेबनान की लेडी लेबनान में एक प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है। यह साइट 1904 में स्थापित मैरोनाइट चर्च के स्वामित्व में है। लेडी ऑफ लेबनान की मूर्ति 8.5 मीटर लंबी है और 15 टन वजन वाले कांस्य से बनी है। मूर्ति ने अपना हाथ बेरूत की ओर कर रखा है। यह लेबनान में घूमने के लिए सबसे प्रसिद्ध जगह है।

रौचे कबूतर रॉक

रौचे कबूतर रॉक

रौचे कबूतर रॉक एक स्थान प्रसिद्ध है और यह जगह लेबनान में अविश्वसनीय मानि जाती है। यह लेबनान की राजधानी बेरूत में स्थित है। यह स्थान बेरूत के प्राकृतिक अजूबों के रूप में प्रसिद्ध है क्योंकि यह एक खूबसूरत समुद्र के साथ चट्टानों का एक अद्भुत समूह है जो इस जगह को आकर्षक बनाता है।

चोवान जलप्रपात

चोवान जलप्रपात

लेबनान में घूमने के लिए चोवन झरना एक और प्रसिद्ध स्थान है, जो आगंतुकों को आकर्षित करता है। लेबनान की यात्रा करते समय यह एक अवश्य देखने योग्य स्थान है। साफ और प्राकृतिक पानी पहाड़ों के पार बहता है और यह बहुत आश्चर्यजनक लगता है। यह प्राकृतिक सुंदरता का स्वर्ग है और प्रकृति प्रेमी इस जगह से प्यार करते हैं।

नूरी की महिला

नूरी की महिला

लेडी ऑफ नूरीह लेबनान में प्रसिद्ध मैरियन तीर्थस्थल है। इसे ‘लेडी ऑफ लाइट’ के नाम से भी जाना जाता है। लेबनान के हमात पहाड़ों  की चोटियों में एक मठ भी स्थित है। यह एक खूबसूरत जगह है जो समुद्र का मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करती है।

करौं झील

करौं झील

करौं झील एक कृत्रिम जलाशय और लेबनान में सबसे बड़ा ताजे पानी का निकाय है। झील सुंदर है और पर्यटक नाव की सवारी करके झील को देख सकते हैं। स्वादिष्ट समुद्री भोजन और आस-पास के भोजनालयों के समुद्री व्यंजन अवश्य ही खाने चाहिए।

कादिशा घाटी

कादिशा घाटी

यह लेबनान में घूमने के लिए एक ऐतिहासिक स्थान है जिसमें दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण मठ हैं। यह अपने ऐतिहासिक मूल्य और अद्भुत प्राकृतिक दृश्य के कारण प्रसिद्ध है।

मजार फरदेबियानी

मजार फरदेबियानी

मजार केफर्डेबियन स्की जोन लेबनान के सबसे सुरम्य और प्रसिद्ध पर्वत रिसॉर्ट्स में से एक है। जलमग्न माउंट लेबनान परिदृश्य पूरी तरह से अविश्वसनीय है। 2465 मीटर तक की ऊंचाई के साथ मजार ज्यादातर समय बर्फ से ढका रहता है।

ईशमुन का मंदिर

ईशमुन का मंदिर

एशमुन का मंदिर एक प्राचीन पूजा स्थल है, जो चिकित्सा के फोनीशियन देवता एशमुन को समर्पित है, और लेबनान में इस जगह को जरूर देखने जाना चाहिए। अभयारण्य में विभिन्न स्थापत्य और सजावटी शैलियों और प्रभावों का खजाना है क्योंकि इसने कई आक्रमणकारियों को देखा है।

वेव्स एक्वा पार्क

वेव्स एक्वा पार्क

वेव्स एक्वा पार्क मध्य पूर्व और लेबनान में सबसे बड़े वाटर पार्कों में से एक है। यह आश्चर्यजनक लगता है क्योंकि यह एक पाइन-स्लोप पर आधारित है, और इसमें पानी की स्लाइड हैं जो इसे सभी के लिए एक विशेष, रोमांचक, मजेदार अनुभव बनाती हैं।

गर्भवती महिलाओं का पत्थर

गर्भवती महिलाओं का पत्थर

“गर्भवती महिलाओं का पत्थर” या दक्षिण का पत्थर एक रोमन पत्थर का स्मारक है। एक और पुराने पत्थर के वर्ग के साथ, यह अब तक के सबसे बड़े पत्थर के स्मारकों में से एक है। नाम के पीछे कई कहानियां हैं, जो सीखने में वाकई आकर्षक हैं।

बेरूत का राष्ट्रीय संग्रहालय

बेरूत का राष्ट्रीय संग्रहालय

बेरूत का राष्ट्रीय संग्रहालय लेबनान में एक पुरातत्व गैलरी है और इस जगह की यात्रा अवश्य करनी चाहिए। प्रथम विश्व युद्ध के बाद वर्गीकरण शुरू हुआ, और प्रदर्शनी हॉल 1942 में खुला। इसके वर्गीकरण में लगभग 100,000 टुकड़े हैं जो आम तौर पर प्राचीन अवसरों से लेकर मध्य युग के मामलुक काल तक के अवशेष हैं।

सुरसोक संग्रहालय

सुरसोक संग्रहालय

सुरसोक एक कारीगरी ऐतिहासिक केंद्र है जिसे 1961 में खोला गया था जो लेबनान में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। सुरसोक संग्रहालय जिसे निकोलस इब्राहिम सुरसोक संग्रहालय के नाम से जाना जाता है, बेरूत, लेबनान में एक समकालीन कारीगरी ऐतिहासिक केंद्र है।

बीट एड-डाइन पैलेस

बीट एड-डाइन पैलेस

बीट एड-डाइन महल लेबनान में स्थित एक उन्नीसवीं शताब्दी का महल है जो बीट एड-डाइन उत्सव को सुविधाजनक बनाने के लिए जाना जाता है और इसके अलावा प्रदर्शनी हॉल भी है जो इसे होने लायक बनाता है। इस महल का विकास 1788 में शुरू हुआ था और यह लगभग 30 वर्षों में बनकर तैयार हुआ था। किंवदंतियों में कहा गया है कि शासक ने डिजाइनर के हाथ काट दिए ताकि एक और आश्चर्य न हो सके। यह एक असाधारण आश्चर्य है जिसका लेबनान में बहुत महत्व है।

शहीद चौक

शहीद चौक

वर्तमान शहीद चौक लेबनान में घूमने के लिए एक उल्लेखनीय स्थान है। वर्तमान समय में, यह नियमित नागरिकों के झगड़े और असेंबलिंग का निरीक्षण करने के लिए प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। वर्ष 1931 में आकार और नाम दिया गया, यह स्थान उन संतों के लिए मान्यता की एक छवि थी जिन्होंने ओटोमन दिशानिर्देश को निष्पादित किया था।

उपर्युक्त स्थान सुंदर, आकर्षक हैं, और लेबनान में अवश्य जाना चाहिए। आप जब भी देश घूमने जाएं तो इन जगहों पर जरूर जाएं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version