लेबनान पूर्व और पश्चिम के बीच एक गेटवे देश है। यह देश कई विश्वविद्यालयों का भी घर है। लेबनान के विश्वविद्यालय और कॉलेज शिक्षा और शैक्षणिक समुदायों में प्रसिद्ध हैं और वे विभिन्न स्नातक, मास्टर और पीएचडी कार्यक्रमों की पेशकश करते हैं। लेबनान में शिक्षा सबसे अच्छी है और वे छात्रों को व्यावहारिक ज्ञान देने में विश्वास करते हैं।

यहाँ लेबनान के कुछ शीर्ष विश्वविद्यालयों का उल्लेख नीचे किया गया है

बेरूत में अमेरिकी विश्वविद्यालय

लेबनान के शीर्ष विश्वविद्यालय

बेरूत में अमेरिकी विश्वविद्यालय लेबनान का सबसे प्रमुख विश्वविद्यालय है। इस विश्वविद्यालय की शिक्षा अमेरिकी लिबरल आर्ट्स ऑफ़ हायर एजुकेशन पर आधारित है। यह 1886 में स्थापित किया गया था और छात्रों को उच्च शिक्षा प्रदान करके नियमित रूप से विकसित हो रहा है। यह विश्वविद्यालय 2019 लेबनानी विश्वविद्यालय रैंकिंग के अनुसार लेबनान का सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय है। यह इंजीनियरिंग, चिकित्सा अध्ययन, व्यवसाय प्रशासन, सांख्यिकी, जैव रसायन, नृविज्ञान, इंजीनियरिंग, बायोमेडिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल, कंप्यूटर और सिविल इंजीनियरिंग, और पीएच.डी. जैसे विभिन्न पाठ्यक्रम प्रदान करता है। एयूबी लेबनान के बेरूत शहर में स्थित है।

लेबनान विश्वविद्यालय

लेबनान के शीर्ष विश्वविद्यालय

लेबनानी विश्वविद्यालय लेबनान का एक स्थानीय कॉलेज है। यह 1951 में एक छोटी इकाई के रूप में स्थापित किया गया था, 1959 वर्ष  में एक ऑफिसियल घोषणा दी गई कि यह लेबनान का एक फंक्शनल , ऑफिसियल लोकल कॉलेज कॉलेज है। वर्तमान में इसे मध्य पूर्व के सबसे महत्वपूर्ण कॉलेजों में से एक माना जाता है। यह फार्मेसी, चिकित्सा विज्ञान, दंत चिकित्सा, अर्थशास्त्र और व्यवसाय प्रशासन, वास्तुकला, कानून, पर्यटन और आतिथ्य प्रबंधन, साहित्य और कई अन्य जैसे विभिन्न पाठ्यक्रम प्रदान करता है। विश्वविद्यालय लेबनान के बेरूत शहर में स्थित है।

लेबनानी अमेरिकी विश्वविद्यालय

लेबनान के शीर्ष विश्वविद्यालय

लेबनान अमेरिकी विश्वविद्यालय की शुरुआत एक प्रेस्बिटेरियन शिक्षिका सारा एल. स्मिथ द्वारा लड़कियों को दी जाने वाली कक्षाओं के रूप में हुई, क्योंकि उन्होंने और उनकी बहन एली ने देखा कि लड़कियों को एजुकेशन  प्राप्त करने का अवसर नहीं दिया गया था, और यह लड़कियों के लिए एक अमेरिकी स्कूल के रूप में शुरू हुआ। 1992 में, विश्वविद्यालय को लेबनानी अमेरिकी विश्वविद्यालय का नाम दिया गया। यह वर्तमान में उच्च शिक्षा के न्यू इंग्लैंड आयोग द्वारा लाइसेंस प्राप्त है। वर्तमान में इसके तीन कैंपस हैं: बेरूत, बाइब्लोस और न्यूयॉर्क। यह वर्तमान में 2019 लेबनानी विश्वविद्यालय रैंकिंग के अनुसार लेबनान के सर्वश्रेष्ठ 5 कॉलेजों में है। लेबनान का यह विश्वविद्यालय  वास्तुकला और डिजाइन, कला और विज्ञान, व्यवसाय, इंजीनियरिंग, चिकित्सा, नर्सिंग और फार्मेसी से संबंधित पाठ्यक्रम प्रदान करता है। लैब लेबनान के बेरूत और बायब्लोस शहरों में स्थित है।

बेरूत अरब विश्वविद्यालय

लेबनान के शीर्ष विश्वविद्यालय

बेरूत अरब विश्वविद्यालय की स्थापना 1960 में लेबनान के सर्वश्रेष्ठ कॉलेज में की गई थी। इसका मुख्य लक्ष्य रचनात्मकता, नेतृत्व कौशल और सांस्कृतिक विविधता का वातावरण प्रदान करता है। यह लेबनान में शीर्ष 5 विश्वविद्यालयों में स्थान रखता है। बेरूत अरब विश्वविद्यालय भाषा और साहित्य, मनोविज्ञान, इतिहास, जनसंचार, कानून, वास्तुकला, इंटीरियर डिजाइन, फैशन डिजाइन, इंजीनियरिंग, और कई तरह के कई पाठ्यक्रम प्रदान करता है। बीएयू लेबनान के बेरूत शहर में स्थित है।

लेबनानी अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय

लेबनान के शीर्ष विश्वविद्यालय

लेबनानी अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय 2001 में स्थापित किया गया था और उसी वर्ष से विकसित हो रहा है। विश्वविद्यालय की योजना अरब देशों और अफ्रीका में फैलने की है। एलआईयू लेबनान के शीर्ष 10 विश्वविद्यालयों में शुमार है। यह गणित, रसायन विज्ञान, इंटीरियर डिजाइन, ग्राफिक डिजाइन, विज्ञापन, जनसंपर्क, रेडियो और टीवी पत्रकारिता, व्यवसाय प्रशासन, भाषा और साहित्य जैसे विभिन्न पाठ्यक्रम प्रदान करता है।LIU की लेबनान के डिफरेंट सिटीज़ में वेरियस ब्रांचेज थीं जो बेरूत, बेका, माउंट लेबनान, हल्बा, रयाक, नबातीह, सईदा, सोर, त्रिपोली हैं।

यूनिवर्सिटी ला सगेसी

लेबनान के शीर्ष विश्वविद्यालय

यूनिवर्सिटी ला सगेसी 1852 में एक सैमीनार एरिया के रूप में शुरू हुआ और बाद में एक स्कूल में बदल गया जो कानून और इस्लामिक फ़िक़ह दिखाता है। वर्तमान में यह लेबनान में व्यापारिक दुनिया के लिए अपने छात्रों को तैयार करने के उद्देश्य से विभिन्न प्रकार के ऑफर्स देता है । यूनिवर्सिटी ला सागेसे कानून, कैनन कानून, सार्वजनिक स्वास्थ्य, धार्मिक और धार्मिक विज्ञान, पर्यटन और होटल प्रबंधन, इंजीनियरिंग और राजनीतिक विज्ञान से संबंधित कई पाठ्यक्रम प्रदान करता है। विश्वविद्यालय लेबनान में फर्न-एल-चेबक में स्थित है।

इकोले सुपरिअर डेस अफेयर्स

लेबनान के शीर्ष विश्वविद्यालय

इकोले सुपरिअर डेस अफेयर्स एक व्यावसायिक शिक्षा संस्थान है जिसकी स्थापना 1996 में लेबनानी और फ्रांसीसी सरकार के बीच एक समझ के परिणामस्वरूप हुई थी। स्कूल को इले-डी-फ्रांस रीजनल चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा नियंत्रित किया जाता है। इकोले सुपरिअर डेस अफेयर्स उद्यमिता, व्यवसाय प्रशासन, वित्तीय प्रबंधन, विपणन और संचार, स्वास्थ्य सेवा और प्रबंधन से संबंधित पाठ्यक्रम प्रदान करता है। यह लेबनान के बेरूत शहर में स्थित है।

सेंट जोसेफ डे बेरौथ विश्वविद्यालय

लेबनान के शीर्ष विश्वविद्यालय

1875 में स्थापित सेंट जोसेफ डी बेयॉउथ यूनिवर्सिटी लेबनान के अन्य अधिकृत कॉलेजों में एक उत्कृष्ट कॉलेज है। यह AERES, एक फ्रांसीसी शैक्षणिक अनुसंधान केंद्र द्वारा मान्यता प्राप्त है, और यह लेबनान के शीर्ष 10 कॉलेजों में शुमार है। कॉलेज अपने छात्रों को विभिन्न भाषाओं से परिचित होने की अनुमति देता है। यह बैंकिंग अध्ययन, नेतृत्व और मानव संसाधन प्रबंधन, आतिथ्य प्रबंधन, जैव विपणन, डेटा विज्ञान, तेल और गैस से संबंधित पाठ्यक्रम प्रदान करता है। विश्वविद्यालय लेबनान के मार माइकल में स्थित है।

बालमंद विश्वविद्यालय

लेबनान के शीर्ष विश्वविद्यालय

बालमंद विश्वविद्यालय को 1988 में एक गैर-लाभकारी, निजी संगठन के रूप में बनाया गया था जो अपने छात्रों को एक स्वस्थ वातावरण में पढ़ाता है जो सभी जातियों, पहचानों, धर्मों और लिंगों का सम्मान करता है। इसकी शैक्षिक रणनीति इस बात पर आधारित है कि छात्र जो कुछ भी पढ़ते हैं उसे अपने जीवन में अवश्य लागू करें। बालमंद विश्वविद्यालय व्यवसाय और प्रबंधन, स्वास्थ्य विज्ञान, चिकित्सा और चिकित्सा विज्ञान और इंजीनियरिंग जैसे पाठ्यक्रम प्रदान करता है। बालमंद विश्वविद्यालय लेबनान के कौरा शहर में स्थित है।

हैगाज़ियन विश्वविद्यालय

लेबनान के शीर्ष विश्वविद्यालय

1996 में हैगज़ियन विश्वविद्यालय एक पूर्ण कॉलेज में बदल गया। पहले, 1995 में, यह अर्मेनियाई समुदाय की सेवा करने वाला एक छोटा सा स्कूल या एक संगठन था, अब यह एक प्रमुख कॉलेज के रूप में विकसित हुआ है| इसमें विभिन्न राष्ट्रीयताओं के छात्र हैं। हैगज़ियन विश्वविद्यालय एक अमेरिकी शैली की शिक्षा प्रदान करता है, और इसके एजुकेशनल एक्सपेंसेस मॉडरेट  हैं। यह कंप्यूटर विज्ञान, गणित, सामाजिक कार्य, मनोविज्ञान, राजनीति विज्ञान, संगीत भाषा और साहित्य, इतिहास, व्यवसाय प्रबंधन, लेखा, विज्ञापन, आतिथ्य, कानून, पोषण विज्ञान और कई अन्य से संबंधित पाठ्यक्रम प्रदान करता है। लेबनान विश्वविद्यालय बेरूत शहर में स्थित है

रफीक हरीरी विश्वविद्यालय

लेबनान के शीर्ष विश्वविद्यालय

रफिक हरीरी विश्वविद्यालय की स्थापना 1999 में बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन के एक स्कूल के रूप में की गई थी। बाद में, इसने अधिक बड़ी कंपनियों और विभागों को विकसित करना शुरू कर दिया और फिर 2006 में एक पूर्ण कॉलेज में बदल गया। लेबनान में इस विश्वविद्यालय की स्थापना का विचार दिवंगत लेबनानी प्रधान मंत्री रफीक हरीरी द्वारा एक गैर-लाभकारी उच्च-शैक्षणिक संगठन के रूप में शुरू किया गया था। यह विज्ञान और सूचना प्रणाली, व्यवसाय प्रशासन, इंजीनियरिंग और कला से संबंधित पाठ्यक्रम प्रदान करता है। आरएचयू लेबनान के मेक्रेफ शहर में स्थित है।

संस्कृति और शिक्षा के अमेरिकी विश्वविद्यालय

लेबनान के शीर्ष विश्वविद्यालय

अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ कल्चर एंड एजुकेशन का लक्ष्य शिक्षा के माध्यम से जीवन में सुधार करना है। यह 1983 में होटल प्रबंधन और तकनीकी अध्ययन के एक कंप्यूटर और शैक्षिक कॉलेज के रूप में बनाया गया था। वर्तमान में यह शिक्षा और उच्च शिक्षा के लेबनानी मंत्रालय द्वारा प्रमाणित है। यह अंग्रेजी भाषा, कंप्यूटर संचार, पोषण विज्ञान और डायटेटिक्स, चिकित्सा प्रयोगशाला विज्ञान, मानव संसाधन प्रबंधन, व्यवसाय प्रशासन, बैंकिंग और वित्त, विपणन और विज्ञापन, लेखा, अंतर्राष्ट्रीय आतिथ्य प्रबंधन, अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन प्रबंधन और कई अन्य पाठ्यक्रम प्रदान करता है। लेबनान का यह विश्वविद्यालय बेरूत शहर में स्थित है।

ये लेबनान के सर्वश्रेष्ठ कॉलेज और विश्वविद्यालय हैं जो विभिन्न स्ट्रीम्स में विभिन्न पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version