योग ने मानव जीवन के हर पहलू में अपना रास्ता इस तरह बनाया है कि लोग आधुनिक समय में योग के लाभों को नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते। तनाव, चिंता, रोजमर्रा की थकान, लगभग एक चौथाई लोग अपने दैनिक जीवन में इसका सामना कर रहे हैं।

योग इन सभी देर रात के दिमागी दौड़ के परिणामों के लिए एक निश्चित शॉट उत्तर साबित होता है, जिसके परिणा

मस्वरूप आमतौर पर अनिद्रा कहा जाता है।

योग में विभिन्न चिकित्सीय आसन और प्राणायाम हैं जो आपके दिमाग को शांत करने और आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

स्लीपिंग डिसऑर्डर के लिए शीर्ष 5 योग आसन

वाइड लेग फॉरवर्ड बेंड

वाइड लेग फॉरवर्ड फोल्ड

वाइड लेग फॉरवर्ड बेंड पैरों के लचीलेपन को बढ़ाता है और अंगों को फैलाता है। अयंगर प्रकार के योग में इस आसन का व्यापक रूप से अभ्यास किया जाता है। मुद्रा शुरुआत के अनुकूल है और वरिष्ठ लोगों के लिए इसकी कोई सीमा नहीं है।

यद्यपि यदि कोई चिकित्सीय सीमाएँ रखता है, तो योग शिक्षक की मदद से मुद्रा में संशोधन की सलाह दी जाती है।

  • आंतरिक जांघों और पीठ के निचले हिस्से को मजबूत करता है।
  • यह सिर में रक्त के प्रवाह में सुधार करता है और इसलिए मन को शांत करता है।
  • यह पाचन स्वास्थ्य में सुधार करता है क्योंकि यह शरीर की मांसपेशियों के पेट को टोन करता है।
  • दिमाग को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन सुनिश्चित करता है और हल्के अवसाद से राहत देता है।

कैसे करना है

अपने पैर को आराम से अलग करके बैठें। गहरी सांस लें, सांस छोड़ें और आगे की ओर झुकें। अपनी भुजाओं को फर्श पर रखें और स्वयं को सहारा दें। सिर को जमीन से लगाने का प्रयास करें। स्थिति में सामान्य रूप से सांस लें। श्वास लें और वापस सामान्य स्थिति में आ जाएं

एक्सटेंडेड डॉग पोज़

एक्सटेंडेड डॉग पोज़

यह योगिक आसन आपके नीरस डेस्क जॉब के सभी दुष्प्रभावों को रद्द करने के लिए सबसे प्रभावी योग आसनों में से एक साबित होता है। आसन पीठ को मजबूत करता है, आपकी बाहों को फैलाता है और गर्दन और कंधे की मांसपेशियों को आराम देता है।

  • आसन में माथे को चटाई पर रखना शामिल है, जिसके परिणामस्वरूप शरीर में पिट्यूटरी ग्रंथि उत्तेजित होती है और आपकी जैविक घड़ी को मजबूत करने में मदद मिलती है।
  • आसन में बैकबेंड रीढ़ में लचीलेपन को बढ़ावा देता है और अभ्यासी को पूरे शरीर से कठोरता को दूर करके उनकी नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करता है।

कैसे करना है

अपने शरीर को टेबल पोजीशन में रखें और अपनी बाहों और शरीर के ऊपरी आधे हिस्से को आगे की ओर रोल करें, अपने कूल्हों को जमीन से लंबवत या घुटनों के साथ सीध में रखें। अपने पैरों को सीधा करें और उन्हें आगे की ओर फैलाएं, विपरीत दिशा में, अपनी बाहों को फैलाएं और अपने सिर को फर्श से छूने की कोशिश करें। सुनिश्चित करें कि आपका कूल्हा आगे की ओर नहीं झुकेगा। पोजीशन में कुछ सांसें लें और फिर रिलैक्स होकर वापस टेबल पोजीशन में आ जाएं।

बिग टो पोज़ 

बिग टो पोज़

बिग टो पोज़ किसी भी योग सत्र का सर्वकालिक पसंदीदा है और यह सबसे चुनौतीपूर्ण भी है। मुद्रा में आपकी शारीरिक सीमाओं के आधार पर संशोधन हो सकता है। नींद संबंधी विकारों को कम करने में मुद्रा अच्छी तरह से काम करती है और सिर क्षेत्र में रक्त परिसंचरण के लिए सबसे बड़ी मुद्राओं में से एक साबित होती है।

मुद्रा आपके यकृत, गुर्दे और पेट की मांसपेशियों को टोन करती है, जिसके परिणामस्वरूप पाचन में सुधार होता है।

योग का अभ्यास नियमित रूप से पैरासिम्पेथेटिक नर्वस सिस्टम को सक्रिय करता है, और लंबे समय से चली आ रही भावनाओं को मुक्त करता है जिसके परिणामस्वरूप मन की मुक्त अवस्था होती है।

पीठ में खिंचाव रीढ़ की हड्डी के लचीलेपन में सुधार करता है और शरीर में परिसंचरण को बढ़ावा देता है।

कैसे करना है

अपने कंधों को अच्छी तरह से फैलाकर सीधे खड़े हो जाएं। आगे की ओर देखें और अपने हाथों को ऊपर की ओर उठाएं और जितनी गहरी सांस ले सकते हैं लें, अपने फेफड़ों में हवा भरें और अब सांस छोड़ते हुए आगे की ओर झुकें और अपने हाथों को जमीन से लगाने की कोशिश करें और आपका माथा घुटनों के नीचे छू रहा हो। सुनिश्चित करें कि आपके बुटोक्स और एड़ी जमीन के लंबवत एक सीधी रेखा का पालन करें। जब तक आप कर सकते हैं तब तक आसन को बनाए रखें और और भी अधिक खींचने की कोशिश करें। अब सांस भरते हुए सांस अंदर भरते हुए वापस खड़े होने की स्थिति में आ जाएं।

बिल्ली-गाय का खिंचाव

कैट काऊ खिंचाव

कैट-काउ स्ट्रेच एक अन्य योग मुद्रा है जो रीढ़ की लचीलेपन को बढ़ाने के लिए समर्पित है। एक लचीली रीढ़ एक स्वस्थ शरीर सुनिश्चित करती है और शरीर के साथ दिमागी समन्वय विकसित करती है। सोते समय रीढ़ को आराम पर रखना महत्वपूर्ण है, और रीढ़ की कार्य क्षमता कई स्तरों पर आपकी नींद की गुणवत्ता निर्धारित करती है।

कैट स्ट्रेच न केवल पीठ के निचले हिस्से पर काम करता है, बल्कि पाचन तंत्र से संबंधित मांसपेशियों को भी टोन करता है और स्वस्थ पाचन सुनिश्चित करता है, जिसके परिणामस्वरूप अंततः रात की थकान दूर हो जाती है और अच्छी नींद आती है।

कैट-काउ स्ट्रेचिंग का अभ्यास आपके कंधे और गर्दन के क्षेत्र को भी टोन करता है और स्वस्थ मस्तिष्क कोशिकाओं को बढ़ावा देता है जिसके परिणामस्वरूप शरीर का तनाव और चिंता दूर होती है।

कैसे करना है

टेबल पोजीशन को पूरी तरह से संतुलित करें और अपनी रीढ़ को ऊपर की ओर झुकाते हुए सांस छोड़ें। अपनी आंखें बंद रखें और जितना हो सके सांस बाहर निकालने की कोशिश करें। आप सामान्य से थोड़ी गहरी सांस ले सकते हैं और जब तक आप कर सकते हैं आसन को बनाए रखें। अब सांस लें और अपनी रीढ़ को नीचे की ओर झुकाएं और अपने शरीर के सामने के हिस्से को स्ट्रेच करें। आप अपने लिए यथासंभव लंबे समय तक खिंचाव को पकड़ कर रख सकते हैं और हर बार सामान्य से थोड़ी गहरी सांस ले सकते हैं। यदि आप शुरुआत कर रहे हैं तो एक बार में तीन बार अभ्यास करने का प्रयास करें

तितली मुद्रा

तितली मुद्रा का अभ्यास आमतौर पर कुंडलिनी योग क्रम में किया जाता है और इसके मानसिक और शारीरिक दोनों तरह के लाभ होते हैं। बटरफ्लाई पोज़ शारीरिक स्तर पर आंतरिक जांघ की मांसपेशियों को टोन करता है और अभ्यासी के उदर क्षेत्र को पोषण देता है, जिसके परिणामस्वरूप शरीर का पाचन तंत्र और जांघ की मांसपेशियां मजबूत होती हैं।

तितली मुद्रा

तितली मुद्रा कुंडलिनी ऊर्जा को सक्रिय करती है, कहा जाता है कि यह रीढ़ के निचले क्षेत्र में मौजूद होती है, और शरीर के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करती है

तितली मुद्रा का अभ्यास शरीर में मौजूद हवा को नियंत्रित करता है और शरीर से फंसी हुई हवा को बाहर निकालने में मदद करता है।

नियमित रूप से तितली आसन करने से घुटनों और टखनों के जोड़ मजबूत होते हैं।

कैसे करना है

अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधा करके बैठें और अपने पैरों को एक दूसरे के पैर के अंगूठे को छूने दें। अपनी उंगलियों को एक दूसरे के साथ क्रॉस करके अपने हाथों को अपने पैरों के सामने रखें, जैसे कि आपके अंगूठे एक दूसरे को क्रॉस कर रहे हों और आपके बड़े पैर की अंगुली पर रखे हों। अब अपने घुटनों को ऊपर-नीचे करते हुए पैरों को झुलाएं। झूले की हरकतों पर ध्यान दें और अपनी जांघों को फर्श से छूने की कोशिश करें। आप अपने लिए सुविधाजनक 2 से 10 मिनट तक आसन कर सकते हैं।

सार 

अलग-अलग लोगों के पास अनिद्रा के अलग-अलग कारण होते हैं, सबसे आम हैं मानसिक स्वास्थ्य विकार, चिकित्सीय स्थितियां, शराब या कैफीन का सेवन, आदि। योग जीवन के मानसिक और शारीरिक पहलुओं पर अच्छा काम करता है। निम्नलिखित आसनों का अभ्यास आपके नींद विकार के लिए एक चिकित्सा के रूप में काम करता है, आपके दिमाग को शांत करता है और अच्छी नींद सुनिश्चित करता है। बेहतर ढंग से काम करने के लिए अच्छी नींद लेना जरूरी है, क्योंकि शरीर को आराम की जरूरत होती है और योग का नियमित अभ्यास आपके सामने आने वाले तनाव और चिंता से दूरी बनाता है। यह मन और शरीर के स्तर पर स्वतंत्रता सुनिश्चित करता है। इसलिए पढ़ते रहिए और अभ्यास करते रहिए!

{अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने स्वयं के चिकित्सक से परामर्श करें। Jugaadin.com इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है। }

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version