ऑस्ट्रेलिया में शीर्ष विश्वविद्यालय:

ऑस्ट्रेलियाई शिक्षा प्रणाली ऑस्ट्रेलियाई योग्यता ढांचे पर आधारित है जो मूल रूप से ऑस्ट्रेलिया में शिक्षा के लिए एक राष्ट्रीय नीति है। ऑस्ट्रेलिया अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए एक शैक्षिक केंद्र है क्योंकि ऑस्ट्रेलिया में कॉलेज और विश्वविद्यालय 22,000 से अधिक पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। ऑस्ट्रेलिया में प्रत्येक कॉलेज का अपना महत्व है। ऑस्ट्रेलिया में हर विश्वविद्यालय अपने छात्रों को अंशकालिक नौकरी करने की अनुमति देता है और छात्रवृत्ति भी प्रदान करता है। जैसा कि हम देख सकते हैं कि ऑस्ट्रेलिया शिक्षा के मामले में काफी अच्छा कर रहा है।आइए ऑस्ट्रेलिया के कुछ सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों पर चर्चा करें

1) रॉयल मेलबर्न इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी (जिसे आरएमआईटी के नाम से जाना जाता है)

रॉयल मेलबर्न इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी

ऑस्ट्रेलिया में आरएमआईटी विश्वविद्यालय की स्थापना 1887 में मेलबर्न, विक्टोरिया में हुई थी। यह एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है जो कला और डिजाइन के लिए दुनिया में 11 वां सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय है। यहां हर साल 87,000 छात्र दाखिला लेते हैं, जिनमें करीब 40 फीसदी अंतरराष्ट्रीय छात्र हैं। इसके साथ ही स्पेन और वियतनाम में इसकी दो और शाखाएं हैं।जिसमें बड़े नाम वाले कई प्रसिद्ध लोग इस विश्वविद्यालय का हिस्सा रहे हैं जैसे जेम्स वान- एक फिल्म निर्देशक, लिडिया लासिला- एक ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता, चार्ल्स बिलिच, आदि। यह व्यवसाय, मानविकी, इंजीनियरिंग, कंप्यूटर में परास्नातक और स्नातक दोनों पाठ्यक्रम प्रदान करता है। प्रवेश के लिए TOEFL, PTE,  IELTS में, अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए GMAT परीक्षा ली जाती है। हर साल कई कंपनियां जैसे BMW, Bosch, Heinz, Deloitte आदि छात्रों की भर्ती के लिए यहां आती हैं।

2) मैक्वेरी विश्वविद्यालय

मैक्वेरी विश्वविद्यालय

मैक्वेरी यूनिवर्सिटी साउथ वेल्स ऑस्ट्रेलिया में एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है, जिसे 1964 में स्थापित किया गया था, जो पारंपरिक शिक्षा प्रणाली का अनुसरण करता है और पूर्णकालिक और अंशकालिक दोनों कार्यक्रमों की अनुमति देता है। इसमें अपराध विज्ञान, संज्ञानात्मक विज्ञान आदि जैसे कई नए कार्यक्रम हैं।इसमें विश्वविद्यालय के अपने कैफे, निजी अस्पताल, किताबों की दुकान और फार्मेसी हैं। यह छात्रों को उनकी क्षमताओं के आधार पर छात्रवृत्ति प्रदान करता है। प्रवेश के लिए, केवल स्वीकार की जाने वाली परीक्षाएं आईईएलटीएस, टीओईएफएल और पीटीई हैं। एक विशाल प्लेसमेंट अवसर होने के कारण, Google, HP, Apple, स्वारोवस्की, Yahoo, Accenture, आदि जैसी कंपनियां ऑस्ट्रेलिया के इस विश्वविद्यालय में हर साल यहां आती हैं।

3) ला ट्रोब विश्वविद्यालय

ला ट्रोब विश्वविद्यालय

मेलबर्न में स्थित ला ट्रोब विश्वविद्यालय कुल सात परिसरों वाला एक सार्वजनिक संस्थान है। संस्था की सबसे अच्छी बात यह है कि इसने हर प्रकार के पाठ्यक्रम में उचित प्रयास किया है और व्यावहारिक ज्ञान का ध्यान रखा है।इसमें यहां इंजीनियरिंग, साइंस, कंप्यूटर, बिजनेस, ह्यूमैनिटीज के साथ स्कॉलरशिप प्रोग्राम के साथ बैचलर और मास्टर डिग्री कोर्स दोनों उपलब्ध हैं व प्रवेश के लिए मानदंड का पालन आईईएलटीएस, टीओईएफएल, या पीटीई परीक्षा के माध्यम से किया जाता है।इसमें एक्सेंचर, नाइके, डेलॉइट, यूनिसेफ, आदि जैसी कई प्रसिद्ध कंपनियां छात्रों की भर्ती के लिए यहां आती हैं।

4) ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रीय विश्वविद्यालय

ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रीय विश्वविद्यालय

ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी की स्थापना 1946 में एक सार्वजनिक संस्थान के रूप में हुई थी और इसे विश्व विश्वविद्यालयों में 29वां स्थान मिला है। ऑस्ट्रेलिया में विश्वविद्यालय द्वारा पेश किए जाने वाले पाठ्यक्रम इंजीनियरिंग, कंप्यूटर, विज्ञान, मानविकी, व्यवसाय हैं, और प्रवेश आईईएलटीएस, टीओईएफएल, पीटीई परीक्षा के माध्यम से होता है। यह संस्थान Google, Microsoft, Yahoo, Toyota, Ford, IBM में करियर के बेहतरीन अवसर प्रदान करता है। यहां तक कि छात्रवृत्ति और छात्रावास की सुविधा भी यहां उपलब्ध है।

5)डीकिन विश्वविद्यालय

डीकिन विश्वविद्यालय

डीकिन विश्वविद्यालय का नाम अल्फ्रेड डीकिन (ऑस्ट्रेलिया के दूसरे प्रधान मंत्री) के नाम पर रखा गया है और यह विक्टोरिया में स्थित है, इसे कांस्य ओशिनिया पुरस्कार भी मिला है। यह ऑस्ट्रेलिया का एक विश्व स्तरीय विश्वविद्यालय है जिसमें दुनिया के कोने-कोने से छात्र आते हैं। यह एक अद्भुत अध्ययन वातावरण और उच्च श्रेणी की सुविधाएं प्रदान करता है। विश्वविद्यालय का अपना रोजगार पोर्टल है और हर क्षेत्र के लिए विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रम प्रदान करता है।डीकिन विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने के लिए छात्रों को TOEFL या IELTS परीक्षा देनी होती है। यह छात्रवृत्ति और परिसर में छात्रावास की सुविधा भी प्रदान करता है।

6) विक्टोरिया विश्वविद्यालय

विक्टोरिया विश्वविद्यालय

विक्टोरिया विश्वविद्यालय ऑस्ट्रेलिया में एक दोहरे क्षेत्र का विश्वविद्यालय है जिसे 1916 में स्थापित किया गया था और 1991 में एक विश्वविद्यालय के रूप में मान्यता प्राप्त हुई, जो दुनिया के शीर्ष विश्वविद्यालयों में से एक होने में कामयाब रहा। ऑस्ट्रेलिया में विश्वविद्यालय के कई परिसर हैं। ऑस्ट्रेलिया का फुटस्क्रै मुख्य परिसर है। इसमें इंजीनियरिंग, कंप्यूटर विज्ञान, कला, विज्ञान, व्यवसाय आदि जैसे विभिन्न पाठ्यक्रम हैं। इसमें 100 विभिन्न देशों के छात्रों के नेटवर्क की एक बड़ी श्रृंखला है। यह ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालय छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करता है और प्रवेश मानदंड आईईएलटीएस, टीओईएफएल, या पीटीई परीक्षा के माध्यम से होता है। आप परिसर के अंदर और बाहर दोनों जगह आवास प्राप्त कर सकते हैं।

7) सिडनी विश्वविद्यालय

सिडनी विश्वविद्यालय

सिडनी विश्वविद्यालय पहली बार सार्वजनिक स्वामित्व के साथ वर्ष 1850 में स्थापित किया गया था और विश्व विश्वविद्यालयों में 42 वें स्थान पर था। यह इंजीनियरिंग, कंप्यूटर, विज्ञान, मानविकी और व्यवसाय में पाठ्यक्रम प्रदान करता है।सिडनी विश्वविद्यालय में प्रवेश आईईएलटीएस, टीओईएफएल, पीटीई परीक्षा में छात्रों द्वारा प्राप्त बैंड के आधार पर दिया जाता है और Google, द वर्ल्ड कंपनी, IBM, CISCO, TATA जैसी प्लेसमेंट के लिए बड़ी संख्या में कंपनियां इस ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालय में आती हैं। साथ ही आपको हॉस्टल और स्कॉलरशिप की सुविधा भी मिलेगी।

8) मेलबर्न विश्वविद्यालय

मेलबर्न विश्वविद्यालय

मेलबर्न विश्वविद्यालय 1853 में सार्वजनिक स्वामित्व के साथ अस्तित्व में आया और इसकी 38 वीं विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग है। विश्वविद्यालय इंजीनियरिंग, कंप्यूटर, विज्ञान, मानविकी और व्यवसाय जैसे हर क्षेत्र में पाठ्यक्रम प्रदान करता है और कैंपस हॉस्टल और स्कॉलरशिप में सुविधा उपलब्ध है। आप यहां जीमैट, जीआरई, टीओईएफएल, पीटीई, आईईएलटीएस के माध्यम से प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं और इंफोसिस, सीमेंस, एक्सेंचर आदि जैसी दुनिया की सबसे सफल कंपनियों में जगह पाने का अवसर प्राप्त कर सकते हैं।

9) साउथ वेल्स विश्वविद्यालय

साउथ वेल्स विश्वविद्यालय

ऑस्ट्रेलिया में साउथ वेल्स विश्वविद्यालय को 2013 में एक सार्वजनिक संगठन के रूप में स्थापित किया गया था, जिसने विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग में 113 वें स्थान पर रखा और इंजीनियरिंग, विज्ञान, कंप्यूटर, मानविकी और व्यवसाय के क्षेत्र में पाठ्यक्रमों की पेशकश की, जिसके लिए आप आईईएलटीएस के माध्यम से प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं। यह छात्रवृत्ति और छात्रावास सेवाएं भी देता है। हर साल FUJITSU और IBM जैसी कई कंपनियां प्लेसमेंट के लिए यहां आती हैं।

10) क्वींसलैंड विश्वविद्यालय

क्वींसलैंड विश्वविद्यालय

क्वींसलैंड विश्वविद्यालय की स्थापना 1909 में सार्वजनिक स्वामित्व के साथ की गई थी और विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग में 47 वें स्थान पर थी। यह ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालय विज्ञान, कंप्यूटर, विज्ञान, मानविकी और व्यवसाय के क्षेत्र में पाठ्यक्रम प्रदान करता है, और प्रवेश पिछले ग्रेड और टीओईएफएल, आईईएलटीएस, पीटीई बैंड पर आधारित होगा। यहां छात्रावास की सुविधा और छात्रवृत्ति उपलब्ध है।

11) मोनाश विश्वविद्यालय

मोनाश विश्वविद्यालय

मोनाश विश्वविद्यालय ऑस्ट्रेलिया का दूसरा सबसे पुराना विश्वविद्यालय है जिसे 1958 में एक सार्वजनिक संस्थान के रूप में स्थापित किया गया था और विश्व विश्वविद्यालय में 58 वें स्थान पर था। यह इंजीनियरिंग, कंप्यूटर, विज्ञान, व्यवसाय और मानविकी के क्षेत्र में पाठ्यक्रम प्रदान करता है। मोनाश विश्वविद्यालय में प्रवेश आईईएलटीएस, टीओईएफएल के माध्यम से लिया जा सकता है व पाठ्यक्रम की उपलब्धता के अनुसार क्लेटन, पेनिनसुला में विश्वविद्यालय के कई परिसर हैं। मोनाश विश्वविद्यालय में हर क्षेत्र से संबंधित पाठ्यक्रमों की एक विशाल विविधता है।

12) पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय

पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय

पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय की स्थापना 1911 में हुई थी, यह एक सार्वजनिक संगठन है जो विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग में 86 वें स्थान पर है। अंतरराष्ट्रीय अंग्रेजी भाषा परीक्षण परीक्षा के आधार पर कॉलेज के लिए प्रवेश मानदंड है । विज्ञान, इंजीनियरिंग, कंप्यूटर, मानविकी और व्यवसाय के क्षेत्र में प्रदान किए जाने वाले पाठ्यक्रम। गूगल, यूबीएस, माइक्रोसॉफ्ट, ऑस्मोसिस आदि द्वारा प्लेसमेंट की पेशकश की जाती है। छात्रवृत्ति और छात्रावास की सुविधा उपलब्ध है।

13) एडिलेड विश्वविद्यालय

एडिलेड विश्वविद्यालय

एडिलेड विश्वविद्यालय की स्थापना 1874 में हुई थी, जो विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग में 106 वें स्थान पर था।, अब विश्वविद्यालय में इंजीनियरिंग, कंप्यूटर, विज्ञान, मानविकी और व्यवसाय के विभिन्न क्षेत्रों में पेश किए जाने वाले पाठ्यक्रमप व प्रवेश आईईएलटीएस, पीटीई, टीओईएफएल परीक्षा पर आधारित है। यहां छात्रवृत्ति और छात्रावास की सुविधा भी उपलब्ध है। एडिलेड विश्वविद्यालय ऑस्ट्रेलिया के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में से एक है।

14) प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय सिडनी

प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय सिडनी

प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय सिडनी जिसे 1988 में एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय के रूप में स्थापित किया गया था, अब विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग में 140 वें स्थान पर है। इंजीनियरिंग, कंप्यूटर, विज्ञान और मानविकी के विभिन्न क्षेत्रों में पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं। प्रवेश आईईएलटीएस, टीओईएफएल परीक्षा के माध्यम से दिया जाता है।

15) वोलोंगोंग विश्वविद्यालय

वोलोंगोंग विश्वविद्यालय

ऑस्ट्रेलिया में वोलोंगोंग विश्वविद्यालय की स्थापना 1951 में एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय के रूप में हुई थी जिसे अब विश्व विश्वविद्यालय के रैंकिंग में 212 वें स्थान पर रखा गया है। यहां पेश किए जाने वाले पाठ्यक्रम इंजीनियरिंग, मानविकी, विज्ञान और व्यवसाय हैं। जिनके लिए प्रवेश मानदंड आईईएलटीएस, टीओईएफएल, या पीटीई परीक्षा देना है। आप यहां छात्रवृत्ति और छात्रावास की सुविधा भी प्राप्त कर सकते हैं।

 

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version