चाहे आप किसी निगम के नेतृत्व समुदाय का हिस्सा हों या कार्यबल के एक वर्ग का, अपने आसपास एक सुंदर कार्यस्थल बनाने की जिम्मेदारी हमेशा आपकी प्राथमिकता रहती है। ब्रिस्टल विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चलता है कि जिन कर्मचारियों ने अपने काम के घंटों से पहले या उसके दौरान योग सत्र किया था, उनका स्वास्थ्य बेहतर होता है और वे किसी भी चुनौती का सामना आसानी से कर सकते हैं।

जब संगठन कंपनी के प्रदर्शन पर कर्मचारियों के स्वास्थ्य के प्रभाव को समझते हैं, तो वे लगातार योग जैसी शारीरिक गतिविधियों को कॉर्पोरेट कल्याण कार्यक्रम में शामिल करना शुरू कर देते हैं।

योग क्यों?

योग कार्यस्थल में अपना रास्ता खोज रहा है क्योंकि यह स्टूडियो या उपकरण में एक भी पैसा खर्च किए बिना मानसिक और शारीरिक कल्याण को समायोजित करता है। योग करने के लिए किसी विशेष स्टूडियो की आवश्यकता नहीं होती है। कोई भी संस्था पार्क में, कंपनी के बरामदे  में, दफ्तर में या यहां तक कि कुर्सियों पर भी योग की मदद कर सकती है।

कार्यस्थल में योग के लाभ

योग काम के दौरान कर्मचारियों की उत्पादकता और प्रेरणा में सुधार करता है। कार्यस्थल में योग के कुछ लाभ यहां दिए गए हैं।

सामान्य दर्द कम करता है 

कार्यालय के कर्मचारी अक्सर अपने डेस्क पर घंटों झुके रहते हैं और अनजाने में अपनी गर्दन को कंप्यूटर स्क्रीन की ओर खींच लेते हैं। यह अप्राकृतिक मुद्रा पीठ के निचले हिस्से में दर्द, गर्दन में खिंचाव और कंधों में अकड़न पैदा कर सकती है।

योग का अभ्यास शरीर की मांसपेशियों को खींचकर इस तरह के दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है। कार्यस्थल पर योग तनाव के कारण होने वाली जकड़न को दूर करने में मदद करता है।

ऊर्जा बढ़ाएँ और थकान कम करता है 

बिना रुके काम करने से समय के साथ थकान होना तय है। यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध हो चुका है कि किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि करने से रक्त परिसंचरण का काफी हद तक पोषण हो सकता है और कोशिकाओं में ऑक्सीकरण को बढ़ावा मिल सकता है। योग आपको सिस्टम में ऑक्सीजन के स्तर में सुधार करने और जीवन ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

टीम भावना और मनोबल को बढ़ावा देता है

यदि आप एक कॉर्पोरेट कर्मचारी रहे हैं, तो आप इस तथ्य से प्रतिध्वनित हो सकते हैं कि तनावग्रस्त कर्मचारी कई बार अधिक आक्रामक और शत्रुतापूर्ण होता है। तनाव कर्मचारी के मूड को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है और उन्हें कम प्रेरित करता है। एक मधुर कार्यस्थल हमेशा अधिक उत्पादक होता है।

योग का एक साथ अभ्यास करने से आत्माओं को ऊपर उठाने में मदद मिल सकती है, जिससे उन्हें अपने कौशल सेट की परवाह किए बिना एक साझा अनुभव में शामिल होने की अनुमति मिलती है और उनके लिए एक आराम, मज़ेदार और जीवंत वातावरण में बंधने के अवसर शुरू होते हैं।

एकाग्रता और ध्यान में सुधार करता है

तनावपूर्ण समय सीमा, काम का बोझ और अंतहीन बैठकें बौद्धिक अव्यवस्था पैदा करने के लिए बाध्य हैं जो कर्मचारियों को उनके संबंधित कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने और व्यावहारिक निर्णय लेने से रोकता है।

योग ध्यान और साँस लेने के व्यायाम मन में शोर को शांत करने और मानसिक अव्यवस्था को मुक्त करने का एक शानदार तरीका है।

कॉरपोरेट योग कार्यक्रम विकसित करते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

  • कर्मचारियों के हित में पहुँचें
  • आप ईमेल भेजकर और रुचि की अभिव्यक्ति भेजने के लिए कहकर कर्मचारियों के हित की पहचान कर सकते हैं।
  • एक योग प्रदाता खोजें
  • एक अनुभवी और सक्षम योग शिक्षक को फाइनल करना एक अत्यंत महत्वपूर्ण कदम है|  यदि आप कार्यालय में सत्र नहीं चाहते हैं या आपके पास जगह की कमी है, तो सत्र को अधिक सुलभ बनाने के लिए कार्यस्थल के पास किसी को खोजने की  सलाह की जाती है।

वैयक्तिकृत सत्र

सुनिश्चित करें कि प्रतिभागियों के पास प्रत्येक कक्षा के अंत में कुछ और सकारात्मक वापस लेने के लिए प्रशिक्षक के साथ असतत समय बिताने का अवसर है। चूंकि व्यक्तिगत समय उन्हें शरीर के संबंधित मुद्दों पर काम करने के लिए सुनिश्चित करता है।

सत्रों की अवधि

यह खंड कंपनी से कंपनी में उनके बजट और आवश्यकताओं के आधार पर भिन्न हो सकता है। तीन से चार कक्षाओं वाले एक सप्ताह के कार्यक्रम के लिए साइन अप करना संभव है। कक्षा की अवधि 45 से 60 मिनट के बीच कहीं भी भिन्न हो सकती है। साथ ही, आप वैकल्पिक दिन के आधार पर 15 मिनट का सत्र भी कर सकते हैं।

थीम आधारित योग कार्यक्रम

आप कुछ विशिष्ट विषयों पर आधारित कार्यस्थल योग की एक श्रृंखला की पेशकश कर सकते हैं, जैसे कि

  • गतिशील भौतिक कक्षाएं
  • गर्दन, पीठ और कूल्हे बाहर की ओर खिंचे हुए हों
  • श्वास क्रिया और विश्राम वर्ग
  • “कोई पसीना नहीं” 
  •  क्लास के बाद वर्क
  • पार्टनर पोज़ से बचें

जब तक आपको पार्टनर पोज़ को शामिल करने के लिए नहीं कहा जाता है, तब तक इससे बचना बेहतर है क्योंकि ये लोग पहले से ही एक साथ बहुत समय बिताते हैं और जब आप उन्हें एक साथ मिलाना शुरू करते हैं तो यह आकर्षक नहीं हो सकता है। अपने दर्शकों को जानें और सुनिश्चित करें कि यह हिट होगा, मिस नहीं।

यदि आप इन सरल बिंदुओं को ध्यान में रखते हैं तो अपने कार्यस्थल पर योग सिखाना बहुत मज़ेदार हो सकता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version