संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) और संयुक्त रक्षा सेवा (सीडीएस) परीक्षा 2024 की घोषणा जारी कर दी गई है। जो व्यक्ति इच्छुक और पात्र हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in के माध्यम से एनडीए और नौसेना अकादमी परीक्षा (I) और सीडीएस परीक्षा (I), 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 9 जनवरी 2024 है। 10 जनवरी से 16 जनवरी तक आवेदन में संशोधन की अनुमति होगी। सीडीएस 1 परीक्षा 2024 के माध्यम से कुल 457 पद भरे जाएंगे और एनडीए के माध्यम से कुल 400 पद भरे जाएंगे।

परीक्षाएं 21 अप्रैल, 2024 को देश भर के विभिन्न स्थानों पर होने वाली हैं।

पंजीकृत उम्मीदवारों को परीक्षा शुरू होने से सात दिन पहले अपने ई-प्रवेश पत्र मिलेंगे। कोई भी प्रवेश पत्र डाक द्वारा नहीं भेजा जाएगा।

संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा 2024 के लिए विस्तृत अधिसूचना देखें

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षा 2024 के लिए विस्तृत अधिसूचना देखें

UPSC NDA & CDS  2024 परीक्षा – आवेदन करने के चरण

  • आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाएं।
  • वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) प्लेटफॉर्म पर रजिस्टर करें।
  • आवेदन पत्र भरने के लिए आगे बढ़ें।

यूपीएससी CDS 1 अधिसूचना 2024 के लिए पात्रता मानदंड

(i) आई.एम.ए. के लिए और अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी, चेन्नई – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय की डिग्री या समकक्ष।

(ii) भारतीय नौसेना अकादमी के लिए- किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से इंजीनियरिंग में डिग्री

(ii) वायु सेना अकादमी के लिए – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री (10+2 स्तर पर भौतिकी और गणित के साथ) या बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग। सेना/नौसेना/वायु सेना के रूप में पहली पसंद वाले स्नातकों को एसएसबी में एसएसबी साक्षात्कार शुरू होने की तारीख पर स्नातक/अनंतिम प्रमाणपत्र का प्रमाण जमा करना होगा।

शुल्क

उम्मीदवारों (महिला/एससी/एसटी उम्मीदवारों को छोड़कर जिन्हें शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है) को रुपये का शुल्क देना होगा। 200/- (केवल दो सौ रुपये) या तो एसबीआई की किसी भी शाखा में नकद द्वारा पैसा भेजकर, या वीज़ा/मास्टर/रुपे क्रेडिट/डेबिट कार्ड/यूपीआई भुगतान का उपयोग करके या किसी भी बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग करके।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version