“मेरी ड्रेस टाइट हो गई” और क्या मैं मोटी दिख रही हूं? क्या दो सामान्य वाक्यांश हैं जो हम हर दिन सुनते हैं। यहाँ वजन बढ़ने के 7 कारण के बारे में बताया गया है | मोटापा या वजन बढ़ना मानव जाति की सबसे बड़ी समस्या है। आपने कभी सोचा होगा कि कम खाने-पीने के बावजूद आपका वजन बढ़ रहा है। ऐसा क्यों होता है? मोटापे का क्या कारण है? इसका मुख्य कारण है -आपका वजन इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितनी कैलोरी खाते हैं, कितनी कैलोरी बचाते हैं और कितनी कैलोरी बर्न करते हैं। जितना अधिक आप खाते हैं, और जितना कम आप जलते हैं, आप मोटे हो जाएंगे।

वजन बढ़ने से आपके शरीर पर कई नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं जैसे – वजन बढ़ने के 7 कारण

  • कम आत्मविश्वास
  • मोटापा
  • हृदय संबंधी समस्याएं
  • तनाव और चिंता
  • सांस की तकलीफ
  • अपनी कार्य कुशलता और ऊर्जा को धीमा करें
    फल और सब्जियां खाने, व्यायाम करने और योग करने से आप अपना वजन कम कर सकते हैं लेकिन यहां एक सवाल उठता है कि आपके वजन बढ़ने के पीछे क्या कारण हैं? जब आपको इस सवाल का जवाब मिल जाता है, तभी वजन घटाने की योजना बनाना आसान हो जाता है।

तो चलिए वजन बढ़ने के पीछे के विभिन्न कारणों पर चर्चा करते हैं।

लोगों का वजन बढ़ने के कारण: – वजन बढ़ने के 7 कारणवजन बढ़ने के 7 कारण

1. मेटाबॉलिज्म फैक्टर – मेटाबॉलिज्म वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा आपके शरीर को आपके खाने-पीने से ऊर्जा मिलती है। यहां तक ​​​​कि जब आप आराम कर रहे होते हैं, तब भी आपके शरीर को सांस लेने, रक्त परिसंचरण, पाचन तंत्र और कोशिकाओं की मरम्मत के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है। शरीर में इन बुनियादी कार्यों को चलाने के लिए आपके शरीर द्वारा उपयोग की जाने वाली कैलोरी की संख्या को मूल चयापचय दर या चयापचय के रूप में जाना जाता है।

यदि आप एक दिन में जितनी भी कैलोरी का उपभोग करते हैं, उसे बर्न करना जारी रखते हैं, तो आप अपना वजन बनाए रखने में सक्षम होंगे, लेकिन यदि आप जितना खर्च करते हैं, उससे अधिक ऊर्जा या कैलोरी का सेवन करते हैं, तो आपका वजन बढ़ जाएगा। अतिरिक्त कैलोरी आपके पूरे शरीर में वसा के रूप में जमा हो जाती है। ये अतिरिक्त कैलोरी आपके वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हैं।

2. अनुवांशिक समस्या – जो लोग वजन कम करने की तमाम कोशिशों के बाद भी बार-बार वजन बढ़ा रहे हैं, उनके लिए उनकी जीन संरचना जिम्मेदार हो सकती है।

यदि आप अपने जीवन के अधिकांश समय से अधिक वजन वाले हैं, तो संभवतः आपके मोटापे में जीन का योगदान है। यदि आपके माता-पिता में से एक या दोनों का वजन काफी अधिक है और आप नियमित शारीरिक गतिविधि करते हुए भी अपना वजन कम नहीं कर पा रहे हैं और कई महीनों तक कम कैलोरी वाले आहार पर टिके रहते हैं।

3. पर्यावरणीय कारण – पर्यावरणीय कारक बाहरी कारक हैं जो आपको वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। मोटापा आपके विशेष वातावरण पर निर्भर करता है जिसमें आप रहते हैं, काम करते हैं और शारीरिक गतिविधि करते हैं। अगर आपका परिवार जंक फूड खाने वाला है, तो आप भी एक हो जाते हैं। यदि आपके काम के घंटे अधिक बैठने और कम चलने की मांग करते हैं, तो यह आपके वजन बढ़ाने में भी सहायता कर सकता है और तीसरा, यदि आप केवल खाते हैं, सोते हैं और दोहराते हैं और व्यायाम नहीं करते हैं, तो निश्चित रूप से आप मोटे हो जाएंगे।

4. चिकित्सा मुद्दे – चिकित्सा मुद्दे स्वास्थ्य से संबंधित समस्याएं हैं। कम सक्रिय थायराइड, मधुमेह, उम्र बढ़ने, द्रव प्रतिधारण, स्टेरॉयड उपचार, कुशिंग सिंड्रोम, थकान और लड़कियों में पीसीओडी जैसे चिकित्सा मुद्दों के कारण एक व्यक्ति वजन बढ़ा सकता है।

ये सभी कुछ मेडिकल मुद्दे हैं जो आपके शरीर में मोटापे की दर को बढ़ा सकते हैं। इसलिए अगर आप वजन कम करने की तमाम कोशिशों से तंग आ चुके हैं तो एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

5. एक्सरसाइज फैक्टर– अगर आप ज्यादा खाते हैं और कोई भी फिजिकल एक्सरसाइज नहीं करते हैं तो आपका वजन अपने आप बढ़ जाएगा। यह आपके मेटाबॉलिज्म फैक्टर को प्रभावित करता है। आप जितनी कैलोरी लेते हैं और बर्न करते हैं, उतनी ही आप अपना वजन बनाए रख पाएंगे लेकिन अगर आप खपत की तुलना में अपनी कैलोरी नहीं जलाएंगे तो यह आपका वजन बढ़ाएगा और आपको मोटा बना देगा। इसलिए कैलोरी बर्न करने के लिए आपको अधिक से अधिक शारीरिक गतिविधि और व्यायाम करना होगा।

6. तनाव से संबंधित मुद्दे – लोग तनाव और चिंता की स्थितियों में अलग तरह से व्यवहार करते हैं। कुछ का वजन कम हो जाता है क्योंकि वे तनाव में कुछ भी नहीं खा पाते हैं जबकि अन्य चिंतित स्थिति में अधिक खा सकते हैं। इसलिए, जब भी आप तनाव में हों, तो अपने दिमाग को अन्य चीजों जैसे शारीरिक गतिविधियों, व्यायाम, ध्यान की ओर मोड़ें, जो आपके दिमाग को आराम देता है और तनाव का पता लगाने में मदद करता है।

7. फ़ूड फ़ैक्टर – मसालेदार और चटपटा खाना आपको हमेशा आकर्षित करता है और यही आपके अधिक वजन होने का कारण है।

अधिक खाना और देर रात तक भूख लगना भी वजन बढ़ने का एक कारण है। हो सकता है कि आपने रात में सही खाना खाया हो लेकिन खाना पचाने के लिए आपका समय मायने रखता है। इसलिए रात का खाना हमेशा सोने से दो घंटे पहले खा लें जिससे आपका खाना आसानी से पच जाएगा।

तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे कारण जिनसे आपका वजन बढ़ सकता है। स्वस्थ और वसा रहित जीवन जीने के लिए उन कारकों पर काम करने का प्रयास करें जो आपके नियंत्रण में हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version