बेलारूस का भोजन: बेलारूस के प्रसिद्ध व्यंजन

बेलारूस घूमने के लिए एक खूबसूरत देश है और अपने स्वादिष्ट भोजन के कारण भी दुनिया में प्रसिद्ध है। बेलारूसी भोजन स्वादिष्ट, पौष्टिक और बहुत प्यार से तैयार किया जाता है। बेलारूस के भोजन में ताजी सामग्री शामिल है, जिस पर स्लाव और यूरोपीय दोनों प्रभाव हैं। बेलारूस के लोगों द्वारा पसंद किए जाने वाले देश में विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट सूप और मांस व्यंजन उपलब्ध हैं। बेलारूसवासी व्यंजन तैयार करने में बहुत सावधानी और समय लगाते हैं।

यहाँ बेलारूस के कुछ प्रसिद्ध व्यंजन हैं:-

ड्रैनिकी:

ड्रैनिकी- बेलारूस का प्रसिद्ध व्यंजन

ड्रैनिकी एक सरल और पौष्टिक बेलारूसी व्यंजन है जो देश के पसंदीदा भोजन: आलू से बनाया जाता है। इस बेलारूसी व्यंजन में आलू सबसे महत्वपूर्ण घटक हैं। आलू को मैश किया जाता है और पैनकेक में चपटा किया जाता है। इसके अलावा, उन्हें एक पैन में रखा जाता है और थोड़ी मात्रा में तेल और नमक में तला जाता है। ड्रैनिकी को स्टीम्ड ग्रेवी के साथ या खट्टा क्रीम के साथ परोसा जाता है।

बबका :

बबका – बेलारूसी भोजन

बबका बेलारूस का आलू आधारित लोकप्रिय भोजन है। यह पूरे देश में बहुत पसंद किया जाने वाला भोजन है। बबका एक आलू बेक डिश है, जिसमें कई तरह की सामग्री होती है। मुख्य रूप से कद्दूकस किए हुए आलू के मिश्रण में प्याज डालकर इसे और स्वादिष्ट बनाया जाता है। बबका को एक साधारण गहरे फ्राइंग पैन में या मिट्टी के बर्तन में बेक किया जाता है। अगर इन्हें मिट्टी के बर्तन में पकाया जाता है, तो सुगंध और स्वाद बढ़ जाता है। बबका को प्लेट में काट कर क्रीम या दूध में परोसा जाता है।

क्रंबंबुलिया:

क्रंबंबुलिया-बेलारूस का प्रसिद्ध मादक पेय

क्रंबंबुलिया बेलारूस का एक प्रसिद्ध मादक पेय है, जिसमें बहुत सारे पंच शामिल हैं। यह अनोखा बेलारूसी पेय शहद और मसालों का मिश्रण है जिसे कई प्रकार के वोदका में मिलाया जाता है। यह एक ऐसा पेय है जिसका आनंद देश में भोजन के बाद और विशेष अवसरों पर कम मात्रा में लिया जाता है। बेलारूसियों का मानना ​​है कि यह पेय व्यक्ति को शक्ति और आनंद से भर देता है और  प्रेरणा और दृढ़ संकल्प देता है। एक छोटा घूंट इसके गर्माहट और जादुई प्रभाव को महसूस करने के लिए काफी है।

ज़बीसेन:

ज़बीसेन- बेलारूस का प्रसिद्ध पेय

ज़बीसेन सर्दियों के महीनों के लिए बेलारूस का एक प्रसिद्ध पेय है। यह पेय पुदीना, लिंडेन (एक पर्णपाती पेड़), और हाइपरिकम (एक पौधा) का मिश्रण है। इस पेय का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें शहद और मसाले भी डाले जाते हैं। ज़बीसेन भी आम सर्दी के लिए सबसे अच्छा इलाज माना जाता है। देश में जाड़े के दिनों में ज़बीसेन का एक गर्म मग पीने से लोगों को गर्मी मिलती है।

ज़सीरका:

ज़सीरका -बेलारूस का प्रसिद्ध भोजन

ज़सीरका बेलारूस की सरल और स्वादिष्ट पकौड़ी है। ज़सीरका मुख्य रूप से आटा, अंडे और पानी को मिलाकर एक आटा गूंथ कर तैयार किया जाता है। आटा आगे बेलारूसी पकौड़ी में घुमाया जाता है। फिर इन पकौड़ों को पतले दूध में मिलाया जाता है। यह एक सरल और भरने वाला व्यंजन है जो स्वाद में स्वादिष्ट होता है। ज़सीरका बेलारूस का एक पारंपरिक व्यंजन है और देश के इतिहास में इसका महत्वपूर्ण स्थान है।

लक्षिणी:

लक्षिणी – बेलारूस का पसंदीदा व्यंजन

लक्षिणी बेलारूस का एक स्वादिष्ट व्यंजन है जो बेलारूसियों की परंपरा को दर्शाता है। सबसे पहले, आलू स्टार्च से पेनकेक्स बेक किए जाते हैं, और फिर उन्हें स्ट्रिप्स में काट दिया जाता है। चिप्स बनाने के लिए इन पट्टियों को सुखाया जाता है। लक्षिणी को गर्म और सूखा रखने के लिए लिनन बैग में पैक किया जाता है। यह एक आरामदायक बेलारूसी भोजन है जिसे पूरे देश में पसंद किया जाता है।

क्लेट्सकी:

क्लेट्सकी – बेलारूस का पसंदीदा व्यंजन

क्लेट्सकी बेलारूस का एक और प्रसिद्ध व्यंजन है जो आटे से बना है और इस आटे में मांस भरा जाता हैं। यह देश का एक स्वादिष्ट और सबसे पसंदीदा व्यंजन है। क्लेट्सकी को भुने हुए प्याज और खट्टा क्रीम के साथ परोसा जाता है। इसे सूप के साथ भी परोसा जा सकता है।

ज़ुरेक :

ज़ुरेक – प्रसिद्ध बेलारूसी व्यंजन

ज़ुरेक बेलारूस की एक सूप डिश है जो ओट्स और डार्क ब्रेड से बनती है। जई और ब्रेड को मिलाकर तीन दिनों के लिए गर्म स्थान पर रखा जाता है, फिर मांस, सब्जियों और लहसुन के साथ मिलाने से पहले फ़िल्टर किया जाता है। सूप को अंत में धीमी आंच पर मसाले और स्वाद के लिए पकाया जाता है। यह एक प्रसिद्ध बेलारूसी व्यंजन है। इस सूप की खासियत यह है कि इसे रोटी से बनी कटोरी में परोसा जाता है।

बोर्स्ट:

बोर्स्ट- बेलारूस का मसालेदार व्यंजन

बोर्स्ट बेलारूस का प्रसिद्ध मुख्य व्यंजन है। बोर्स्टिस में मुख्य सामग्री चुकंदर के साथ-साथ मांस, आलू, गोभी, गाजर और प्याज भी इस व्यंजन में जोड़े जाते हैं। बेलारूसी बोर्स्ट एक स्वादिष्ट और मसालेदार व्यंजन है जिसमें इसे स्वस्थ बनाने के लिए अधिक से अधिक सब्जियां डाली जाती हैं। बोर्स्च को मुख्य रूप से खट्टा क्रीम और डार्क ब्रेड के साथ परोसा जाता है। बोर्स्ट का एक और संस्करण गर्मियों के महीनों में पहले से पके हुए बीट्स, अंडे, ताजा साग और खीरे के साथ परोसा जाता है। इस ठंडे संस्करण में कटी हुई सामग्री और केफिर-(जो एक ताज़ा, किण्वित डेयरी पेय है) के साथ परोसा जाता है।

शक्वार्की:

शक्वार्की- बेलारूस का एक मुख्य व्यंजन

शक्वार्की बेलारूस में एक लोकप्रिय स्नैक डिश है जो सूअर के मांस की चर्बी और तवे पर तले हुए वसायुक्त सूअर के मांस से बना होता है। शक्वार्की को तले हुए अंडे या आलू के साथ परोसा जाता है।

काशा:

काशा – बेलारूस का मुख्य व्यंजन

काशा बेलारूस का एक मुख्य व्यंजन है जो एक प्रकार का अनाज है जिसे पानी या दूध में उबाला जाता है। यह देश का सबसे लोकप्रिय व्यंजन है। बेलारूस में इसे और अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए एक विशेष प्रकार के अनाज का उपयोग होता है।

वसंत सलाद:

वसंत सलाद – बेलारूस का प्रसिद्ध सलाद

वसंत सलाद में कटा हुआ टमाटर, खीरा, प्याज और शिमला मिर्च होता है। यह बेलारूस का सबसे प्रसिद्ध सलाद है। इसे डिल की टहनी और एक बड़ा चम्मच खट्टा क्रीम या जैतून के तेल के साथ परोसा जाता है। मौसमी होने के कारण इसे ‘वसंत’ सलाद के नाम से जाना जाता है।

निष्कर्ष:

उपरोक्त सभी, सूप, सलाद, और बेलारूस के व्यंजन स्वादिष्ट हैं और बेलारूस की यात्रा के दौरान इसे अवश्य आजमाना चाहिए।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version