आज का छात्र अपने लिए सही स्ट्रीम और करियर का रास्ता चुनने को लेकर असमंजस में है। वे अपने कौशल, प्रतिभा, क्षमताओं और उनके पास जो कुछ भी है उसका उपयोग करने के लिए सही ज्ञान से अनजान हैं। इस समय उन्हें एक गुरु अथवा मेंटर की आवश्यकता होती है। एक मेंटर वह व्यक्ति होता है जो अपने ज्ञान और अनुभवों के आधार पर छात्र का मार्गदर्शन करता है, मदद करता है और सलाह देता है कि उसके लिए क्या सही होगा। वह छात्र के लिए भावनात्मक सहारे  के रूप में भी कार्य करता है।

छात्र के जीवन में एक मेंटर का महत्व

मेंटर का महत्व

एक मेंटर को “अनुभवी और भरोसेमंद सलाहकार” के रूप में परिभाषित किया गया है।एक मेंटर की भूमिका महत्वपूर्ण है क्योंकि वह सही मार्गदर्शन और सहायता प्रदान करता है जो आपके करियर को सुविधाजनक बनाने में मदद कर सकता है। वह आपकी सोच को विकसित करने में मदद करता है, आपको अलग-अलग रास्ते दिखाता है, आपको सलाह देता है और आपको स्थिति को अलग अलग तरीके से संभालने की तकनीक सिखाता है।

एक मेंटर छात्र के जीवन में विभिन्न भूमिकाएँ निभाता है

  • एक छात्र की सर्वश्रेष्ठता को बाहर लाता है

हर व्यक्ति अपनी ताकत जानता है, लेकिन कुछ ऐसे हैं जो अपनी कमजोरियों को जानते हैं। मेंटर  वह है जो आपकी कमजोरी को ताकत के रूप में ला सकता है। वह आपको सबसे खराब और कठिन स्थिति के लिए तैयार करेगा करता है।

  • लक्ष्य की ओर आपका मार्गदर्शन करता है 

एक मेंटर, एक मार्गदर्शक उपकरण या एक कैरियर मार्गदर्शक से कम नहीं होता है जो आपको आपके लक्ष्य के लिए मार्गदर्शन करेगा और आपको निर्देशित करने वाले विभिन्न मार्ग सुझाएगा।।

  • करियर का उत्थान करता है 

आपके करियर में एक मेंटर  की भूमिका यह है कि वह आपको व्यावसायिकता के लिए आवश्यक कौशल पर मार्गदर्शन कर सकता है। वह आपको अवसर खोजने में मदद कर सकता है और आपको अपनी क्षमता का उपयोग करने के लिए और अधिक आश्वस्त कर सकता है।

  • तनाव के स्तर को कम करता है

एक छात्र के जीवन में एक मेंटर  की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। उन्हें अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग भूमिकाएं निभानी होती हैं। काम, अध्ययन और जीवन के मुद्दों के अधिक बोझ के कारण एक छात्र  तनाव महसूस कर सकता है। कठोर परिस्थितियों के दौरान छात्र  को बढ़ावा देना, प्रेरित करना और प्रोत्साहित करना यह एक  मेंटर की भूमिका है।

एक मेंटर की आवश्यकता क्यों ?

एक मेंटर की आवश्यकता

चुनने व करियर में  सफलता हासिल करने के लिए एक मेंटर की जरूरत होती है। करियर में  किसी भी विषय में  जानकारी, सलाह व सुझाव देने का महत्वपूर्ण स्रोत मेंटर ही बनता है। मेंटर वह है, जो हमसे अपने अनुभवों से प्राप्त ज्ञान और शिक्षाएं साझा करता है। हमारी लक्ष्य प्राप्त करने वाले रास्ते की मुश्किलों को दूर करने के उपाय बताता है, और इसके अलावा हमें सफल बनाने के लिए प्रेरित और प्रोत्साहित भी करता है।इसलिए छात्र जीवन में एक मेंटर का होना आवश्यक है ताकि वह एक सही और अच्छा करियर का चुनाव कर जीवन में सफल हो सके | 

मेंटर की भूमिका लक्ष्य प्राप्त करने में
Share.
Leave A Reply

Exit mobile version