प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा आज कर्नाटक के मैसूर में मैसूर विश्वविद्यालय में प्रोजेक्ट टाइगर के 50 साल पूरे होने के उत्सव का उद्घाटन किया गया। इंटरनेशनल बिग कैट्स एलायंस (आईबीसीए) की शुरुआत प्रधानमंत्री ने की थी। टाइगर रिजर्व के प्रबंधन प्रभावशीलता मूल्यांकन के 5वें चक्र पर एक रिपोर्ट ‘अमृत काल का विजन फॉर टाइगर कंजर्वेशन’ प्रकाशन ने उनके द्वारा छोड़े गए बाघों की संख्या की घोषणा की। प्रोजेक्ट टाइगर की 50वीं वर्षगांठ के अवसर पर उन्होंने एक स्मारक सिक्का भी जारी किया।

प्रोजेक्ट टाइगर की 50वीं वर्षगांठ समारोह के एक हिस्से के रूप में, प्रधान मंत्री ने इसकी सफलता का उल्लेख करते हुए कहा, “भारत में पिछले दशक में बाघों की संख्या में 75 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। अपने भाषण में उन्होंने भारतीय संस्कृति में जैव विविधता और पर्यावरण के महत्व के बारे में बात की। भारत की संस्कृति का एक प्रमुख घटक प्रकृति का संरक्षण और पारिस्थितिकी और अर्थव्यवस्था का सह-अस्तित्व है। इसके अलावा, उन्होंने वन्यजीव संरक्षण में भारत की अनूठी उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए जैव विविधता की रक्षा और समृद्धि के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग की आवश्यकता पर बल दिया।

भारत में एशियाई शेरों की आबादी 2015 में 525 से बढ़कर 2020 में लगभग 675 हो गई है, जिससे यह एशियाई शेरों वाला दुनिया का एकमात्र देश बन गया है। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि पिछले चार वर्षों में भारत में तेंदुओं की आबादी में 60 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है।

इसके अलावा, देश की रामसर साइटों की सूची में 11 वेटलैंड जोड़े गए| भारत 2019 की तुलना में 2021 में 2200 वर्ग किलोमीटर से अधिक वन और वृक्षों के आवरण को जोड़ चुका है | प्रधान मंत्री ने कहा कि पिछले दशक के दौरान, वहाँ 100 से अधिक सामुदायिक रिजर्व किये गए , और साथ ही 468 राष्ट्रीय उद्यान और अभयारण्य क्षेत्र जिनके आसपास पारिस्थितिक संवेदनशील क्षेत्र घोषित किए गए थे।

अपने भाषण के दौरान, प्रधान मंत्री ने कहा कि भारत का G20 आदर्श वाक्य ‘एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य’ इस विचार का प्रतीक है कि मानवता तभी पनप सकती है जब पर्यावरण की रक्षा की जाए और जैव विविधता प्रचुर मात्रा में बनी रहे। उन्होंने कहा, “हम सभी इसके लिए जिम्मेदार हैं”, यह कहते हुए कि यह एक विश्वव्यापी जिम्मेदारी है।PROJECT TIGER TURNS 50: INTERNATIONAL BIG CATS ALLIANCE LAUNCHED BY PM MODI AT MYSURU UNIVERSITY

https://pib.gov.in/PressReleseDetail.aspx?PRID=1915055

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version