चीन से पहली बार दिसंबर में सामने आई यह बीमारी अब पूरी दुनिया में फैल गई है। इस जानलेवा प्रकोप की चपेट में कई लोगों की जान जा चुकी है। हममें से किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी कि साल 2020 इतना प्रचंड हो जाएगा। यह दुनिया की अब तक की सबसे अप्रत्याशित परिस्थितियों में से एक है। अराजकता के बीच, हममें से कुछ को अपनी सभी छुट्टियों की योजनाएँ छोड़नी पड़ीं। लॉकडाउन प्रतिबंधों में धीरे-धीरे ढील के साथ, कुछ समय के लिए अंतरराष्ट्रीय छुट्टियां तस्वीर से बाहर हो सकती हैं। यहाँ कुछ हरे भरे पहाड़ और शांत समुद्र तट घर वापस हैं जो आपकी यात्रा योजनाओं को महामारी के बाद कवर कर सकते हैं।

गंगटोक, सिक्किम

गंगटोक, सिक्किम -कोविड-19 महामारी के बाद घुमने के लिए स्थान

सिक्किम की राजधानी गंगटोक 5500 फीट की ऊंचाई पर स्थित एक महानगरीय शहर है। इसमें संस्कृतियों और समुदायों का मिश्रण होता है और पर्यटकों के लिए कैफे, नाइट क्लब और शॉपिंग मॉल जैसी कई तरह की सुविधाएं प्रदान करता है। इसका मंत्रमुग्ध करने वाला आकर्षण खांगचेंदज़ोंगा राष्ट्रीय उद्यान है जो पौधों और जानवरों की दुर्लभ प्रजातियों की एक विस्तृत श्रृंखला को आश्रय देता है और पक्षियों, जंगली पेड़ों और विभिन्न फूलों के पौधों के विविध समूह का घर है। देवराली से ताशीलिंग तक केबल की सवारी नीचे घाटी और गंगटोक शहर के एक सिंहावलोकन के साथ खांगचेंदज़ोंगा रेंज का एक हवाई दृश्य प्रस्तुत करती है जो आपको निराश नहीं करेगी।

गुवाहाटी, असम

गुवाहाटी, असम – कोविड-19 महामारी के बाद घुमने के लिए स्थान

यदि आप एक शांतिपूर्ण छुट्टी चाहते हैं लेकिन फिर भी सभ्यता के बीच मौजूद रहना चाहते हैं तो गुवाहाटी एक आदर्श स्थान है। आप भगवान शिव मंदिर जा सकते हैं और कामाख्या मंदिर में उनका आशीर्वाद ले सकते हैं। हेंग्राबारी आरक्षित वन जो कि एक चिड़ियाघर सह वनस्पति उद्यान है, में बादल वाले तेंदुओं, विदेशी लामाओं और शुतुरमुर्गों की यात्रा करके अपने बच्चों का मनोरंजन करें। शाम के समय, आप ब्रह्मपुत्र नदी के किनारे क्रूज कर सकते हैं और सूर्यास्त की झलक देख सकते हैं। और अपने आप को एक स्वादिष्ट भोजन के साथ रात का अंत करें जिसमें खोरिका और पयाश नामक पारंपरिक बारबेक्यू शामिल है, एक चिपचिपा चावल का हलवा जो आपको विस्मय में छोड़ देगा।

दीमापुर, नागालैंड

दीमापुर, नागालैंड -कोविड-19 महामारी के बाद घुमने के लिए स्थान

नागालैंड की राजधानी जो सबसे तेजी से विकसित होने वाले शहर के रूप में जानी जाती है, असम के साथ अपनी सीमा साझा करती है। दीमापुर में महान पुरातात्विक महत्व के स्मारक हैं जो वर्तमान में खंडहर की स्थिति में हैं। यह कछारी जनजाति की एक प्राचीन राजधानी हुआ करती थी, आप शहर के खंडहरों में बिखरे हुए इस राज्य के अवशेष पा सकते हैं। आप डाइजेफे शिल्प गांव में विशेषज्ञ बुनकरों और शिल्पकार से मिल सकते हैं और लकड़ी, बांस और बेंत में उत्कृष्ट कलाकृति देख सकते हैं। ललित कलाओं के अलावा, आप रंगपहाड़ आरक्षित वन की यात्रा भी कर सकते हैं, जिसमें विभिन्न प्रकार के पक्षी और जानवर जैसे गिलहरी, बाघ, कठफोड़वा, हॉर्नबिल, रॉबिन आदि रहते हैं।

बटरफ्लाई बीच, गोवा

बटरफ्लाई बीच, गोवा– कोविड-19 महामारी के बाद घुमने के लिए स्थान

बटरफ्लाई बीच उन जोड़ों के लिए एक आदर्श स्थान है जो कुछ शांति और शांति की तलाश में हैं। अर्ध-गोलाकार समुद्र तट तक केवल अगोंडा या पालोलेम से नाव की सवारी द्वारा पहुँचा जा सकता है। यात्री पालोलेम से पैदल यात्रा का विकल्प भी चुन सकते हैं। बटरफ्लाई बीच साफ पानी वाला एक सुंदर समुद्र तट है जो इसे विदेशी तितलियों की विविधता को देखने के लिए बहुत अच्छा बनाता है और समुद्री अर्चिन, सुनहरी मछली, केकड़े, डॉल्फ़िन और रेडफ़िश से जुड़े समुद्री जीवन का उल्लेख नहीं करता है। इसके मुख्य आकर्षण में कभी भी सुंदर सूर्यास्त का अद्भुत दृश्य शामिल है। यात्री धूप सेंकने, रॉक क्लाइम्बिंग, पास के समुद्र तटों पर नाव की सवारी और कभी-कभार रेव पार्टियों का आनंद भी ले सकते हैं।

गहिरमाथा, उड़ीसा

गहिरमाथा, उड़ीसा -कोविड-19 महामारी के बाद घुमने के लिए स्थान

ओडिशा और बंगाल की खाड़ी के मैंग्रोव जंगलों के बीच बसा, गहिरमाथा समुद्र तट एकमात्र समुद्री वन्यजीव अभयारण्य का हिस्सा है, जो अक्टूबर से मई तक ओलिव रिडले समुद्री कछुओं को शरण देने के लिए जाना जाता है, जो उनकी प्रजनन अवधि है। मैंग्रोव के साथ नाव की सवारी के माध्यम से समुद्र तट तक पहुँचा जा सकता है। फैला हुआ समुद्र तट और रेतीले किनारे समुद्र तट की गतिविधियों के लिए एकदम सही हैं। यात्री पास के भीतरकनिका राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा भी कर सकते हैं। वे खुद को जंगल के शहर के किनारे जंगल रिसॉर्ट्स में समायोजित कर सकते हैं। दुनिया भर के सभी यात्रियों के लिए कछुए मुख्य आकर्षण हैं।

गिटार द्वीप, अंडमान

गिटार द्वीप, अंडमान -कोविड-19 महामारी के बाद घुमने के लिए स्थान

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के बीच, गिटार द्वीप 22 डिग्री सेल्सियस के औसत तापमान के साथ दुर्लभतम समुद्र तटों में से एक है। इस द्वीप का नाम इसके गिटार के आकार के आकार के कारण पड़ा है। जनजातियों और ग्रामीणों द्वारा निवास की कमी के कारण द्वीप स्वच्छ और स्वच्छ रहता है। पर्यटक सीप्लेन की सवारी करके द्वीप के विहंगम दृश्य का अनुभव कर सकते हैं। द्वीप अक्टूबर से फरवरी तक शुष्क रहता है जो इसे घूमने के लिए आदर्श बनाता है क्योंकि आसमान साफ ​​​​है और समुद्री जल भी। पर्यटक कई प्रकार की मनोरंजक गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं जैसे द्वीप पर घूमना, स्नोर्केलिंग, तैराकी, मछली पकड़ना और कयाकिंग आदि। इस पर्यटन द्वीप की यात्रा आपकी यात्रा को यादगार बना सकती है।

कच्छ का रण, गुजरात

कच्छ का रण, गुजरात -कोविड-19 महामारी के बाद घुमने के लिए स्थान

थार रेगिस्तान में स्थित कच्छ का रण दुनिया के सबसे बड़े नमक रेगिस्तानों में से एक है। सर्दियों के महीनों के दौरान कच्छ के रण की यात्रा करना आदर्श है, जहां मौसम सुहावना होगा और दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए अच्छा होगा। यदि आप सालाना आयोजित होने वाले रण उत्सव के दौरान कच्छ के रण में जाने की योजना बनाते हैं, तो आपके पास सफेद रेगिस्तान के बहुत करीब सबसे अच्छे लक्जरी आवास होंगे। उदाहरण के लिए, सफेद रण रिज़ॉर्ट मिट्टी के भुंग और वातानुकूलित तंबू प्रदान करता है। पर्यटक दर्शनीय स्थलों की यात्रा पर भी जा सकते हैं और आस-पास के स्थानों जैसे मांधवी समुद्र तट, धोर्डो और धोलावीरा आदि की यात्रा कर सकते हैं। खरीदारी के मामले में, पर्यटक स्थानीय कारीगरों और शिल्पकारों द्वारा स्थापित विभिन्न प्रकार के स्टालों का पता लगा सकते हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version