राजकुमारी रॅपन्ज़ेल की तरह लंबे, चमकदार ताले रखने का सपना कौन नहीं देखता? आइए इसका सामना करते हैं, हम सभी ने अपने बालों की सभी समस्याओं को हल करने के लिए इंटरनेट पर एक साथ घंटों बिताए हैं। बालों का झड़ना एक बहुत ही लोकप्रिय समस्या है जो पुरुषों और महिलाओं दोनों को चिंतित करती है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार, औसतन, एक व्यक्ति के बाल प्रति माह लगभग आधा इंच बढ़ते हैं, जो कि प्रति वर्ष 6 इंच के बराबर होता है, लेकिन ऐसा कभी नहीं लगता कि आपने सभी 6 इंच हासिल कर लिए हैं, है ना? प्याज का रस: बालों के झड़ने के लिए

खुराक

हार्मोनल असंतुलन

हीट स्टाइलिंग टूल्स का उपयोग

हेयर डाई का प्रयोग

दवा के कारण होने वाले दुष्प्रभाव

खालित्य और विभिन्न अन्य स्वास्थ्य स्थितियां

प्याज का रस: बालों के झड़ने के लिए

प्याज सल्फर से भरपूर होता है

ऐसे में बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए प्याज का रस काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। हालांकि घरेलू उपचार का यह बहुत लोकप्रिय रूप नहीं है, लेकिन यह अमृत बालों के झड़ने को नियंत्रित करने का एक सस्ता, विश्वसनीय और प्रभावी तरीका साबित हो सकता है। भोजन के स्वाद को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार लोकप्रिय पेंट्री स्टेपल जीनस एलियम के परिवार से संबंधित है। यह सल्फर से भरपूर होता है, यह अनिवार्य रूप से हमारे शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों में से एक है। अमीनो एसिड में सल्फर होता है जो प्रोटीन का एक घटक है। बालों को मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन और केराटिन दोनों की आवश्यकता होती है जो अनिवार्य रूप से सल्फर से भरपूर होते हैं। इस प्रकार, सिर और बालों पर प्याज का सीधा आवेदन बालों के विकास को बढ़ावा देगा। प्याज के इतने प्रभावी साबित होने के कई अन्य कारक इस प्रकार हैं:

  • प्याज का रस कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देता है, यह बालों के रोम को उत्तेजित करने और बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है।
  • सिर पर प्याज के रस की मालिश करने से बालों के रोम में रक्त के प्रवाह में वृद्धि, बदले में, रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देती है
  • जिससे बालों के विकास में सुधार होता है।
  • इसके जीवाणुरोधी गुण जूँ के उपचार में मदद करते हैं और आगे जूँ के संक्रमण को खत्म करते हैं।
  • इसके एंटीफंगल गुण खोपड़ी के संक्रमण का इलाज करने में मदद करते हैं और खोपड़ी से खोए हुए पोषक तत्वों को फिर से बहाल करते हैं।
  • प्याज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट समय से पहले सफेद होने से लड़ सकते हैं और बालों के सफेद होने में भी देरी कर सकते हैं।
  • प्याज के गूदे या रस को नियमित रूप से लगाने से बालों की मात्रा बढ़ जाएगी और आपके बालों की प्राकृतिक चमक वापस आ जाएगी।
  • सल्फर से भरपूर यह सब्जी डैंड्रफ से लड़ने, टूटने को कम करने, बालों को पतला करने और इस तरह बालों को झड़ने से रोकने में भी अच्छी है।
    बालों के झड़ने के संबंध में प्याज की प्रभावशीलता पर बहुत अधिक शोध नहीं किया गया है। जर्नल ऑफ डर्मेटोलॉजी द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, एलोपेशिया एरीटा के उपचार के रूप में सामयिक कच्चे प्याज के रस की प्रभावशीलता का परीक्षण करने के लिए एक प्रयोग किया गया था। प्रतिभागियों को दो समूहों में विभाजित किया गया था, जिसमें पुरुष और महिला दोनों लिंग शामिल थे। पहले समूह को प्याज के रस से और दूसरे समूह को 2 महीने तक नल के पानी से उपचारित किया गया। उपचार को दिन में दो बार लागू करने की सलाह दी जाती है। नतीजतन, नल के पानी की तुलना में प्याज का रस एक प्रभावी उपचार साबित हुआ। साथ ही, यह देखा गया कि महिला प्रतिभागियों की तुलना में पुरुष प्रतिभागियों में बालों की वृद्धि बहुत महत्वपूर्ण थी।

आम तौर पर, प्याज के रस को त्वचा पर लगाना सुरक्षित होता है, लेकिन इसे टेस्ट करने से पहले अपने तथ्यों को जान लेना जरूरी है:

कुछ लोगों को खुजली और लालिमा जैसी एलर्जी का अनुभव हो सकता है। ऐसे में एलोवेरा या नारियल के तेल का मिश्रण इस समस्या का समाधान कर सकता है
कुछ मामलों में, कुछ दवाओं के सेवन के साथ बातचीत के कारण प्याज का रस कुछ प्रकार की त्वचा के लिए संवेदनशील साबित हो सकता है।

प्याज से अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए आप कई तरीके अपना सकते हैं। सूची इस प्रकार है:

प्याज का रस

प्याज का रस- प्याज का रस: बालों के झड़ने के लिए

जूसर की सहायता से बिना पानी का प्रयोग किए कटे हुए प्याज को पीस लें। इसके बाद छलनी से जूस निकाल लें। एक कॉटन पैड की मदद से रस को अपने स्कैल्प पर लगाएं और अच्छी तरह मसाज करें। इसे लगभग 30 मिनट से 1 घंटे के लिए छोड़ दें और हल्के हर्बल शैम्पू से धो लें।

नारियल तेल और प्याज का रस

नारियल तेल और प्याज का रस -प्याज का रस: बालों के झड़ने के लिए

नारियल का तेल और प्याज का रस मिलाएं। प्रत्येक का एक बड़ा चम्मच और इसे अपने खोपड़ी में मालिश करें। इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें और माइल्ड हर्बल शैम्पू से धो लें। नारियल के तेल में मौजूद फैटी एसिड फंगस और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है।

जैतून का तेल और प्याज का रस

जैतून का तेल और प्याज का रस- प्याज का रस: बालों के झड़ने के लिए

जैतून के तेल में ऐसे गुण होते हैं जो प्रभावी रूप से रूसी से लड़ सकते हैं। प्रत्येक के एक चम्मच का मिश्रण आपके बालों को चमकदार और रेशमी महसूस कराएगा।

अंडे और प्याज का रस

अंडे और प्याज का रस- प्याज का रस: बालों के झड़ने के लिए

एक चिकने मिश्रण में दो बड़े चम्मच प्याज का रस और एक अंडे को फेंट लें। इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर और अपने बालों की लंबाई के साथ मसाज करें। गंध से निपटने के लिए मिश्रण में एक आवश्यक तेल भी शामिल किया जा सकता है। जबकि अंडे आपके बालों को पोषण देते हैं, वहीं प्याज का रस आपके बालों के रोम को उत्तेजित करने में मदद करेगा। सर्वोत्तम परिणामों के लिए इस हेयर मास्क प्रक्रिया को सप्ताह में एक बार दोहराएं।

मेथी दाना और प्याज का रस

मेथी दाना और प्याज का रस -प्याज का रस: बालों के झड़ने के लिए

एक कटोरी में पिसा हुआ मेथी पाउडर और प्याज का रस शहद के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को अपने पूरे स्कैल्प पर लगाएं और रात भर के लिए छोड़ दें। इस मिश्रण में एक चम्मच जैतून का तेल भी मिला सकते हैं। मेथी के बीज में मौजूद प्रोटीन आपके स्कैल्प और बालों को हाइड्रेट रखेगा और रूखेपन से बचाएगा।

लहसुन का रस और प्याज का रस

लहसुन का रस और प्याज का रस- प्याज का रस: बालों के झड़ने के लिए

ब्लेंडर की मदद से प्याज और लहसुन का रस निकाल लें। दोनों को मिला लें, प्रत्येक का एक बड़ा चम्मच और इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। लहसुन कैल्शियम और जिंक से भरपूर होता है। प्याज के साथ लहसुन आपके बालों के विकास की दर को बढ़ा सकता है।

रम और प्याज का रस

रम और प्याज का रस – प्याज का रस: बालों के झड़ने के लिए

एक मध्यम आकार का प्याज लें और उन्हें बारीक काट लें। उन्हें छह बड़े चम्मच रम के कटोरे में भिगोएँ और रात भर के लिए छोड़ दें। इस मिश्रण से अपने स्कैल्प पर मसाज करें और इसे लगभग 30 मिनट के लिए छोड़ दें। अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो बार लागू करें

यहां उन तरीकों की एक सूची दी गई है जिनसे आप प्याज के रस की तेज गंध का मुकाबला कर सकते हैं:

  • खट्टे फलों के स्वाद वाले शैंपू का उपयोग तीखी गंध को खत्म करने के लिए किया जा सकता है।
  • हेयर मास्क के साथ अपनी पसंद का एसेंशियल ऑयल जैसे संतरा, लैवेंडर, सीडरवुड, यूकेलिप्टस, ग्रेपफ्रूट आदि शामिल किया जा सकता है।
  • मेंहदी, दालचीनी या पुदीने के पत्तों से युक्त पानी को अंतिम कुल्ला के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • तीखी गंध को दूर करने के लिए सेब के सिरके को एक कप पानी में मिलाकर अंतिम कुल्ला के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • प्याज के रस के साथ नींबू का रस भी कुछ हद तक गंध से निपटने में मदद कर सकता है।
    प्याज का रस रेशमी बालों को वापस पाने के लिए प्राकृतिक, प्रभावी और घरेलू उपचार का एक सस्ता तरीका है। यदि आपको गंध से कोई आपत्ति नहीं है या त्वचा की खराब प्रतिक्रिया नहीं हुई है तो आप रात भर रस रख सकते हैं। लंबे और मजबूत बालों के लिए इसे अपने बालों की देखभाल व्यवस्था में लागू करें।
Share.
Leave A Reply

Exit mobile version