आंखों के लिए इन योगासनों के बारे में पढ़कर आपकी आंखें आपका शुक्रिया अदा करने वाली हैं।

विभिन्न योग आसन जिनके बारे में आप अब तक जानते होंगे, मुख्य रूप से शरीर के अंगों से जुड़े होते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि योग व्यायाम का एक पूरा सेट है जो आपकी आंखों से संबंधित समस्याओं जैसे आंखों से पानी आना, आंखों में खुजली, थकान आदि को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है।

आंखों से संबंधित कुछ अन्य गंभीर समस्याएं भी हैं जैसे ग्लूकोमा, मोतियाबिंद, निकट दृष्टि, दीर्घ दृष्टि, आंखों में संक्रमण आदि। ये सभी विकार आंखों की मांसपेशियों के खराब होने के कारण से हो सकते हैं।

आँखों के लिए शक्ति योग

विभिन्न योगिक व्यायाम जो आपके नेत्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं, उनकी चर्चा नीचे दी गई है

पामिंग

पामिंग

पामिंग आपकी आंखों की थकान को कम करने का एक सरल लेकिन प्रभावी तरीका है। यह आंखों की सूजन को कुछ हद तक कम करने में भी मदद करता है।

चुपचाप बैठें और अपनी हथेलियों को जोर से इस तरह रगड़ें कि  आपकी हथेलियों के बीच में अधिक मात्रा में गर्मी पैदा हो    और अपनी गर्म हथेलियों को अपनी आंखों पर स्पर्श करें। अपनी आँखें बंद रखे। 

हथेली की गर्माहट को अपनी आंखों पर महसूस करें और अपनी आंखों की मांसपेशियों को आराम दें।

हथेलियों को तब तक रखें जब तक गर्माहट पूरी तरह से अवशोषित न हो जाए। आप इसे कई बार दोहरा सकते हैं।  

पलक झपकाना

यह आपके लिए कोई नई बात नहीं है लेकिन फिर भी इसे करना चाहिए। कई घंटों तक फोन की स्क्रीन को देखते रहने के कारण लोग अपनी पलकें झपकाना भी भूल जाते हैं। आंखों में तरल पदार्थ को बहाल करने के लिए हर 20 सेकंड में अपनी आंखों को झपकाएं।

एक आरामदायक स्थिति में बैठें और आपके लिए जितनी जल्दी हो सके 20 बार पलकें झपकाएं। अब 30 सेकेंड के लिए आराम करें। आप इसे कई बार दोहरा सकते हैं।

अपनी स्क्रीन से ब्रेक लेने के लिए ऑफिस की कुर्सियों पर आंखें झपकाई जा सकती हैं और ड्राई आंखों की समस्या से बच सकते है।

तिरछा देखना

तिरछा देखना

आँखों के लिए एक ओर  सरल गति तिरछा देखना है। तिरछा देखना आंखों को फिर से जीवित करता है और स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

आरामदायक मुद्रा में बैठ जाएं और सामान्य रूप से सांस लें। अब अपने हाथों को अपनी आंखों के स्तर पर हवा में रखकर अपने अंगूठे की नोक की तरफ देखें। एक तरफ फोकस करें और फिर वापस सामने आ जाएं। अब बिना सिर घुमाए दूसरी तरफ ध्यान लगाएं।

आप व्यायाम को एक दौर में तीन से पांच बार कहीं भी दोहरा सकते हैं। एक राउंड के बाद अपनी आंखें बंद कर लें और फिर इसी प्रक्रिया को कम से कम तीन राउंड तक दोहराएं।

रोटेशनल व्यइंग 

रोटेशनल व्यइंग

आंखों की पुतलियों को घूमाने से आंखों की थकान कम होती है। आरामदायक स्थिति में बैठ जाएं और अपनी हथेलियों को घुटनों पर रखें।

अब किसी भी हाथ को अपने सामने रखें और उसके अंगूठे को देखें। अंगूठे पर फोकस करें और अब अपने अंगूठे को क्लॉकवाइज और एंटीक्लॉकवाइज घुमाएं। मध्यम गति से आगे बढ़ें और अपने अंगूठे की गति पर ध्यान केंद्रित करें।

आप कुछ दक्षिणावर्त और कुछ वामावर्त दिशाएं कर सकते हैं। आंदोलन के दौरान अपनी सांस का निरीक्षण करें और जैसे ही आप चक्र शुरू करते हैं, श्वास के साथ शुरू करें। चक्र पूरा करते हुए धीरे-धीरे सांस छोड़ें।

ऊपर और नीचे ओगल

सीधे बैठ जाएं और अपना अंगूठा अपने सामने रखें। अब अपने अंगूठे को ऊपर और नीचे की दिशा में घुमाएं। अंगूठे की गति धीमी होनी चाहिए और अपने अंगूठे की नोक पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें।

अपने अंगूठे को धीरे से उठाएं और हर बार गति की सीमा बढ़ाने का प्रयास करें। व्यायाम के दौरान सिर और रीढ़ की हड्डी सीधी होनी चाहिए।

3 से 5 बार दोहराएं और फिर आराम करें।

अपनी नाक की नोक पर टकटकी लगाए

अपनी नाक की नोक पर टकटकी लगाए

अपनी नाक की नोक पर टकटकी लगाना हमेशा मजेदार होता है। खैर, हम में से बहुत से लोग इसमें अच्छे नहीं हो सकते हैं, लेकिन टकटकी लगाकर देखना सबसे अच्छा व्यायाम है जो आंखों की मांसपेशियों पर तीव्रता से काम करता है। प्रारंभ में, आपको दो दिखाई दे सकते हैं लेकिन जैसे ही आप ध्यान केंद्रित करते हैं, टिप एक हो जाती है। 

यदि आप शुरुआत में टिप के साथ सहज नहीं हैं या आप अपनी आंखों पर बहुत तनाव महसूस कर रहे हैं, तो आप अपने अंगूठे को अपने सामने रख सकते हैं और ध्यान केंद्रित करते हुए इसे नाक की नोक के पास ले जा सकते हैं।

सुनिश्चित करें कि आपके अंगूठे की गति बहुत धीमी हो और अपना ध्यान अपने अंगूठे की नोक पर रखने की कोशिश करें।

अंगूठा देखते रहना आंखों की मांसपेशियों को विकसित करता है और उन्हें मजबूत बनाता है।

अंगूठे को अपनी नाक की नोक की ओर खींचते हुए सांस लें और हाथ को सीधा करते हुए सांस छोड़ें।

करीब और दूर की स्कैनिंग

क्लोज़ स्कैनिंग और डिस्टेंट स्कैनिंग के लिए एक विशेष स्थान की आवश्यकता होती है। ऐसे स्थान पर बैठें, जहां आपकी नाक के सामने क्षितिज दिखाई दे। अपने अंगूठे को अपनी नाक के सामने ले जाएं और इसे आंखों से लगभग 25 सेंटीमीटर की दूरी पर रखें और एक निश्चित फोकस के साथ देखें।

अब जब आप अंगूठे (या क्षितिज की ओर) को देखते हैं तो मिलन बिंदु पर ध्यान केंद्रित करें। आप लगभग 5-10 सेकंड पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

अपने अंगूठे को एक सूक्ष्म श्वास के साथ निकट से देखें और एक उच्छ्वस के साथ क्षितिज को देखें। अपनी सांसों के साथ अपने दिमाग को आराम दें।

सार 

आंखें सबसे खूबसूरत उपहार हैं जो ब्रह्मांड ने हमें दिया है। उन्हें स्वस्थ रखना हमारी जिम्मेदारी है। यहां चर्चा की गई शीर्ष सात आंखों के व्यायाम हैं

  • पामिंग
  • पलक झपकाना
  • तिरछा देखना
  • रोटेशनल व्यइंग 
  • ऊपर और नीचे ओगल
  • अपनी नाक की नोक पर टकटकी लगाए
  • करीब और दूर की स्कैनिंग

ऊपर चर्चित नेत्र व्यायाम के कई लाभ हैं, उनमें से कुछ नीचे सूचीबद्ध हैं

  • दृष्टि बनाए रखता है 
  • आंखों की रोशनी बनाए रखने में मदद करता है
  • थकान दूर करता है 
  • लघु और दीर्घ दृष्टि में मदद करता है
  • आंखों से पानी आने की स्थिति में सुधार करता है
  • दृष्टि सीमा को बढ़ावा देता है

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने स्वयं के चिकित्सक से परामर्श करें। Jugaadin.com इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

 

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version