कोलेस्ट्रॉल एक मोमी, तेल आधारित पदार्थ है जो सामान्य स्तर पर मौजूद होने पर शरीर के लिए अच्छा और बुरा दोनों होता है। यह आपके शरीर द्वारा निर्मित होता है और आप इसे अपने भोजन के माध्यम से भी लेते हैं। कोलेस्ट्रॉल शरीर के कई कार्यों में मदद करता है जैसे कोशिका भित्ति की संरचना में योगदान करना, आंत में पाचन पित्त अम्ल बनाना, शरीर को विटामिन डी का उत्पादन करने की अनुमति देना, शरीर को कुछ हार्मोन बनाने में सक्षम बनाता है। यहाँ दिल का दौरा रोके कोलेस्ट्रॉल स्तर को प्रबंधित करें के बारे में बताया गया है।

लेकिन चिह्नित स्तर से ऊपर यह व्यक्ति के लिए साइलेंट किलर बन सकता है। हाई कोलेस्ट्रॉल हार्ट अटैक का मुख्य कारण है।

मानव शरीर में, लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल की यात्रा में मदद करते हैं। दो प्रकार के लिपोप्रोटीन हैं जो कोलेस्ट्रॉल ले जा सकते हैं:

एचडीएल– उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन/एलडीएल– लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन

एचडीएल– उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन- यह अच्छा कोलेस्ट्रॉल है

एलडीएल- लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन- यह बैड कोलेस्ट्रॉल है

यदि एलडीएल का स्तर अधिक हो जाता है, तो आपकी धमनियों में कोलेस्ट्रॉल का निर्माण हो सकता है, जिससे आपके हृदय के लिए आपके शरीर में रक्त का संचार करना मुश्किल हो जाता है। इस स्थिति को एथेरोस्क्लेरोसिस भी कहा जाता है। जब आपका शरीर रक्त का संचार ठीक से नहीं कर पाता है, तो आपको हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा होता है। एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर 100 मिलीग्राम / डीएल से कम होना चाहिए।

एचडीएल का स्तर ऊंचा रखा जाना चाहिए। सामान्य स्तर 60mg/dL या अधिक है।

उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर के कारण हो सकते हैं:

  • पशु आहार, मांस, पनीर, डेयरी उत्पाद, चॉकलेट, पके हुए माल, तले हुए और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के माध्यम से वसा लेना।
  • अधिक वजन या मोटापा
  • जेनेटिक कारक
  • मधुमेह
  • गर्भावस्था
  • हार्मोनल असंतुलन

उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर को कैसे रोकें:

उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर को कैसे रोकें

हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए व्यक्ति को अपनी जीवनशैली में कुछ बड़े बदलाव करने पड़ते हैं। उसे स्वस्थ खाने की आदतों को अपनाना होगा, दिन में 30 मिनट नियमित व्यायाम करना होगा, यदि आप धूम्रपान करने वाले या शराब पीने वाले हैं, तो आपको इसे रोकना होगा। शरीर के वजन को बनाए रखें क्योंकि मोटापा कोलेस्ट्रॉल के स्तर में वृद्धि का एक प्रमुख कारण है।

अगर आपको दिल से जुड़ी कोई समस्या है या आप अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर के बारे में जानना चाहते हैं या उनकी जांच करवाना चाहते हैं, तो अपने कार्डियोलॉजिस्ट या फैमिली डॉक्टर से बात करें।

आगे पढ़ें https://jugaadinnews.com/https-news-jugaadin-com-poor-oral-health-can-be-a-reason-for-poor-heart-health/

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। Jugaadin .com इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version