भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम ने ओमान के सलालाह में पुरुषों के जूनियर एशिया कप 2023 में भाग लिया, जो 23 मई को शुरू हुआ और 1 जून को समाप्त हुआ। टूर्नामेंट एशिया में युवा खिलाड़ियों के लिए अपने कौशल का प्रदर्शन करने का एक बड़ा मंच है, और शीर्ष तीन फिनिशर इस साल दिसंबर में मलेशिया में होने वाले FIH जूनियर हॉकी पुरुष विश्व कप 2023 के लिए क्वालीफाई करेंगे। भारतीय टीम ने टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करते हुए चीनी ताइपे और जापान के खिलाफ अपने पहले दो मैच जीते हैं।
31 मई को, उन्होंने थाईलैंड पर 17-0 की शानदार जीत हासिल की, जिससे कोरिया का सामना करने के लिए टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंच गए। भारतीय टीम पहले ही FIH जूनियर हॉकी पुरुष विश्व कप 2023 के लिए क्वालीफाई कर चुकी है, जो मलेशिया के कुआलालंपुर में 5 से 16 दिसंबर, 2023 तक आयोजित किया जाएगा।
भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम ने गुरुवार रात ओमान के सलालाह में रोमांचक फाइनल मैच में पाकिस्तान को 2-1 से हराकर पुरुष जूनियर एशिया कप 2023 जीत लिया। अंगद बीर सिंह (13′) और अरिजीत सिंह हुंदल (20′) के शुरुआती गोलों ने सुनिश्चित किया कि भारत खेल पर हावी रहे, जबकि गोलकीपर शशिकुमार मोहिथ होननहल्ली के कुछ शानदार बचावों ने पूरे मैच में भारत को बढ़त पर बनाए रखा। इस जीत के साथ भारत ने मेन्स जूनियर एशिया कप में सबसे ज्यादा खिताब जीतने का नया रिकॉर्ड बनाया। टीम ने इससे पहले 2004, 2008 और 2015 में खिताब जीता था, जबकि पाकिस्तान ने 1988 में टूर्नामेंट जीता था।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट में टीम को उनकी जीत के लिए बधाई देते हुए कहा, “पुरुषों के जूनियर एशिया कप में शानदार जीत के लिए हमारी जूनियर पुरुष हॉकी टीम को हार्दिक बधाई। उनकी जीत हमारे युवाओं की उभरती हुई प्रतिभा और दृढ़ संकल्प को दर्शाती है। उन्होंने भारत को बहुत गौरवान्वित किया है। प्रधानमंत्री ने भी टीम के प्रदर्शन की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने भारत का बहुत सम्मान किया है।
Share.
Leave A Reply

Exit mobile version