जैसे-जैसे लोग अपनी उपस्थिति के बारे में अधिक जागरूक होने लगे है , वैसे-वैसे  दिखने के तरीके  में वृद्धि देख सकते हैं।

सौंदर्य बाजार से जुड़े दो प्रमुख खंड हैं

  1. श्रृंगार
  2. वेलनेस सेवाएं

जैसा कि मेकअप उद्योग मुख्य रूप से ग्राहकों की पसंद पर निर्भर करता है कि वे हाई-एंड या लो-एंड उत्पादों का चयन करें। वेलनेस सेवाओं की पंक्ति में, आज का चलन समग्र कल्याण है।

ब्यूटी और वेलनेस का बाजार 2018 में INR 901.07 Bn तक पहुंच गया और पूर्वानुमान के अनुसार 2024 में INR2463.49 Bn तक पहुंच जाएगा।

तो, अगर आपने एक अच्छे योग स्टूडियो में निवेश करने का मन बना लिया है तो आप सही जगह पर हैं। यहां मैं आपके योग स्टूडियो को शुरू करने और इसे केवल एक ही बार में सफल बनाने के बारे में बात करती  हूं।

एक व्यवसाय योजना बनाएं

नवीनीकरण की अप्रत्याशित लागत के लिए उपयुक्त स्थानों का चयन, सभी एक चतुराई से तैयार व्यवसाय योजना के अंतर्गत आते हैं।

व्यवसाय योजना लिखना जितना लगता है उससे कम डराने वाला हो सकता है। “कैसे शुरू करें?” सवाल के माध्यम से आपका मार्गदर्शन करने के लिए कई किताबें और ऑनलाइन सहायता  मिल जाती  हैं। ”  दरअसल जब आप अपनी योजना तैयार करना चाहते हैं तो आपको बड़ी संख्या में कारकों को शामिल करना होगा।

बाज़ार विश्लेषण

बाजार के विस्तृत विश्लेषण में आपके क्षेत्र में मौजूदा योग स्टूडियो का विश्लेषण और अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए वे किस रणनीति का पालन करते हैं। आपकी बाजार रणनीति आपके क्षेत्र के बाजार विश्लेषण के अंतर्गत आती है। योग स्टूडियो के मामले में, यदि आवश्यक हो तो आप एक विशेष प्रकार के दर्शकों या एक विशेष प्रकार के योग के लिए चिन्हित कर सकते हैं। यह बाजार की वास्तविक समय की मांगों पर निर्भर करता है।

अनुमान

अनुमान लागत योग स्टूडियो स्थापित करने से पहले आपके पास आवश्यक रुपए  की प्रतिबद्धता तय करती है।स्टार्टअप लागत, राजस्व, टॉयलेट पेपर, मैट, टिश्यू, मोमबत्तियाँ, पर्दे, पौधे, और अन्य ऐड-अप की लागत सहित व्यय का अनुमान इसके अंतर्गत आता है। किसी भी व्यवसाय में अनुमान बहुत ही व्यक्तिगत होते हैं और यदि आपको सहायता की आवश्यकता होती है तो आपको पहले से पता चल जाता है| 

अपने पसंदीदा योग का चयन करे 

यदि आप एक विशेष योग शिक्षक हैं, तो आप जिस प्रकार के योग का अभ्यास करते हैं, उसे बढ़ावा दे सकते हैं। एक विशेष स्थान के साथ योग की पेशकश एक विशिष्ट दर्शकों को लक्षित करती है और उनके मन की दृढ़ स्थिति के लिए, आपके स्टूडियो में शामिल होने के संबंध में उनमें विश्वास पैदा करती है। एक सर्वेक्षण के अनुसार, जब आप अपनी कक्षा में एक विशेष प्रकार के योग प्रस्तुत करते हैं, तो सफल होने की संभावना बढ़ जाती है, क्योंकि छात्र पहले से ही जानते हैं कि आपसे जुड़ने के बाद क्या उम्मीद करनी है, या कक्षा उन्हें किस ओर ले जाएगी।

योग शिक्षक बनने में कितना समय लगता है?

यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो योग शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम की योजना बना रहे हैं और फिर अपना स्टूडियो शुरू करते हैं, तो आपको यह पता होना चाहिए कि इसके लिए कितने समय की आवश्यकता हो सकती है। बहुत सारे स्टूडियो और कक्षाएं होंगी जो शुरुआती लोगों के लिए 200 घंटे का योग शिक्षक प्रशिक्षण प्रदान करती हैं।

किसी भी योग शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम को पूरा करने का औसत समय पांच से छह महीने है।

नियमानुसार पारंपरिक हठ योग से शुरुआत करना एक अच्छा विचार है। आप अपने क्षेत्र में उपलब्ध योग शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों को गूगल कर सकते हैं, लेकिन नियमों और शर्तों के माध्यम से जाना सुनिश्चित करें, वे जो प्रमाणन प्रदान करते हैं, वो बाजार में  प्रमुख कारक होने चाहिए। किसी भी योग शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल होने से पहले वे जो प्रमाणीकरण प्रदान करते हैं,

महामारी के कारण, आप अभी के लिए ऑनलाइन योग शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम भी चुन सकते हैं। ऑनलाइन शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों के लाभ हैं

  • कक्षा तक पहुँचने के लिए आपके द्वारा खर्च की जाने वाली राशि के संदर्भ में लागत प्रभावी।
  • स्टूडियो की पहुंच के बारे में सोचे बिना आप अनुभव और कार्य की गुणवत्ता के आधार पर अपने शिक्षक का चयन कर सकते हैं।

 नामकरण

-नाम की नकल करने के परिणाम

अगला कदम अपने योग स्टूडियो का नाम चुनना है। यदि आपके द्वारा चुना गया नाम पहले से ही किसी और के द्वारा नियोजित है तो यह एक पागल पन साबित हो सकता है। यदि आप एक नाम अपनाते हैं और इसे ट्रेडमार्क या सेवा प्रतीक के रूप में उपयोग करते हैं और यह पहले से ही उपयोग में है, तो आपको इसे बदलने के लिए मजबूर किया जा सकता है, और बहुत संभव है कि आपको आर्थिक नुकसान का भुगतान करना पड़े।

-एक ट्रेडमार्क वकील के हस्ताक्षर  

किसी भी समस्या से खुद को दूर रखने का तरीका यह है कि जैसे ही आपको कोई ऐसा नाम मिले जो वास्तव में अच्छा हो, ट्रेडमार्क वकील से संपर्क करें। यदि आप वकील का खर्च वहन नहीं कर सकते, तो आप पहले से उपलब्ध नामों की जांच के लिए डोमेन नाम साइटों पर जा सकते हैं। यदि आपको कुछ भी पता नहीं चलता है और किसी ने भी ऐसा डोमेन नाम पंजीकृत नहीं किया है जिसे आप चाहते हैं तो आप अगले चरण पर जा सकते हैं।

-लाइसेंस परमिट

अपना स्टूडियो स्थापित करने से पहले आपको उस क्षेत्र में स्टूडियो स्थापित करने के लिए आवश्यक कुछ विशिष्ट परमिट या लाइसेंस प्राप्त करने होंगे, जिनकी आप तलाश कर रहे हैं। आपकी दस्तावेज़ प्रक्रियाओं में सेवा कर पंजीकरण होना आवश्यक है।

योग स्टूडियो का स्थान

वास्तविक स्थिति में, स्थान ही सब कुछ है। एक योग स्टूडियो के मामले में, आप इसे लगभग कहीं भी काम कर सकते हैं जब तक आप जिस तरह से इसका प्रतिनिधित्व कर रहे हैं उसके बारे में स्पष्ट हैं। थंब रूल के अनुसार, आप सबसे केंद्रीकृत स्थान पर टिके रह सकते हैं और खुद को संभावित छात्रों के लिए उपलब्ध करा सकते हैं।

जगह- 

एक योग स्टूडियो के मामले में एक इमारत को पट्टे पर देना आपकी सबसे बड़ी स्टार्टअप लागत होगी। आपको उस जगह का आकलन करना चाहिए जिसकी आपको प्रति छात्र आवश्यकता होगी और वास्तव में कहां, क्योंकि यह दरवाजे खोलने के लिए समझ में आता है। सुनिश्चित करें कि जगह रोशनी से भरी हो, और पर्याप्त जगह हो ताकि शिक्षक के लिए कक्षा में चलना आसान हो सके।

हालांकि, प्रत्येक व्यवसायी के लिए लगभग 21 वर्ग फुट रखने का एक सामान्य नियम है।

-शहरी योग स्टूडियो

यदि आप शहरी योग स्टूडियो के बारे में सोच रहे हैं तो आप कुछ बातों को ध्यान में रख सकते हैं। पहला, मार्केटिंग आसान हो जाएगी लेकिन अपने छात्रों को पार्किंग उपलब्ध कराना आसान नहीं होगा। शहरी व्यवसाय 70% वर्ल्ड ऑफ़ माउथ  पर आधारित है।

-खिड़कियों की स्थिति

कुछ योग स्टूडियो दक्षिण-मुख वाली खिड़की सुनिश्चित करते हैं जो सूर्य को प्रवेश करने की अनुमति देता है और सब कुछ उज्ज्वल रखता है। ऐसे स्टूडियो में प्राकृतिक रोशनी होना सबसे अच्छा है।

छात्रों को आकर्षित करना और बनाए रखना

क्या आप कभी ऐसे स्टूडियो में प्रवेश करना पसंद करते हैं जिसमें गीले कुत्ते की तरह गंध आती हो? क्लोज प्रतियोगिताएं आपके लिए छात्रों को आकर्षित करना और बनाए रखना कठिन बना देती हैं। छात्रों को बनाए रखने के लिए, आपको बुनियादी बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे कि आप बुनियादी ढांचे और पौधों की नियुक्ति के साथ जो माहौल बनाते हैं (प्रत्येक छात्र के लिए आपके द्वारा गणना की गई जगह पर ध्यान दें)। आपको छात्रों के लिए वॉशरूम सुविधाओं, रूम फ्रेशनर, दर्पण आदि का ध्यान रखना चाहिए।

अपने व्यक्तित्व का विकास करें

एक अभ्यासी के रूप में, आपने शायद यह पहचान लिया है कि आप  योग उद्योग में सफल होंगे  या नहीं| 

यह आपका व्यवसाय बनने जा रहा है, और आप व्यक्तिगत जीवन शैली के लक्ष्यों पर विचार करने के तरीके में डिजाइन कर सकते हैं।

आपका व्यक्तित्व न केवल छात्रों को बनाए रखता है बल्कि योग व्यवसाय में एक बेहतरीन मार्केटिंग रणनीति के रूप में भी काम करता है। अपने स्टूडियो का सही तरीके से विपणन करने से आप कुछ ही समय में अपना व्यवसाय विकसित कर सकते हैं। आपका व्यक्तित्व और योग के प्रति दृष्टिकोण आपके छात्रों के बीच विश्वास पैदा करता है जो माउथ टू माउथ प्रमोशन को बढ़ावा देता है। आप अपने अनुभव के विज्ञापन (यदि कोई हो) या अपने छात्रों की कुछ पहले-बाद की छवियों (यदि वे अनुमति देते हैं) को रखकर कुछ पारंपरिक मार्केटिंग करने की कोशिश भी कर सकते हैं या आप परिवर्तन से पहले-बाद दिखाने के लिए खुद को चुन सकते हैं। आप अपने इलाके में कुछ पैम्फलेट वितरण का विकल्प भी चुन सकते हैं या यदि आपका खर्च अनुमति देता है, तो आप खुद को रेडियो या टेलीविजन पर ला सकते हैं।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करें

आजकल सोशल मीडिया ने हमारे जीवन के हर पहलू में अपनी पैठ बना ली है। सुबह से लेकर नींद की गुणवत्ता में सुधार कैसे करें ब्लॉग बस एक क्लिक की दूरी पर उपलब्ध हैं। यह न केवल दर्शकों के लिए एक प्रमुख प्रभावक के रूप में कार्य करता है बल्कि आपके व्यवसाय को इतने बड़े पैमाने पर सहजता से स्थापित करने का अवसर भी प्रदान करता है। लोगों के इतने बड़े समुदाय तक पहुँचना मानव जाति के इतिहास में इतना आसान पहले कभी नहीं रहा। तो, क्यों न आप इसका अधिकतम लाभ उठाएं, आप फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट, गूगल प्लस आदि जैसे विभिन्न प्लेटफार्मों का उपयोग कर सकते हैं, या आप अपनी वेबसाइट को डिजाइन कर सकते हैं ताकि दर्शकों को आपकी कक्षाओं में झांकने की अनुमति मिल सके।  

एक एप्लिकेशन विकसित करना

यदि आपका बजट अनुमति देता है, तो आप अपने पूर्व छात्रों को उनकी सदस्यता अवधि के बाद भी योग करने के लिए प्रेरित करने के लिए कुछ समय बाद एक एप्लिकेशन विकसित कर सकते हैं, या ऐप का उपयोग कुछ आहार नुस्खा, मुफ्त योग सत्र, सामान्य योग क्रम, जैसे देने के लिए किया जा सकता है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने व्यक्तित्व को दर्शकों के बीच कैसे ढालना चाहते हैं। यह देखा गया है कि जब आप अपने दर्शकों को कुछ मुफ्त लेकिन वास्तविक रूप से प्रामाणिक सामग्री प्रदान करते हैं, तो वे भुगतान किए गए संस्करण में आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली गुणवत्ता के बारे में अधिक जानने के लिए आपकी भुगतान कक्षाओं में चले जाते हैं।

इसलिए, यहां हम आपके साथ साझा करने के अपने हिस्से को पूरा करते हैं, ताकि आप अपना योग स्टूडियो खोल सकें और योग जागरूकता पैदा करने में योगदान कर सकें। मुझे आपके स्टूडियो के अनुभव पढ़ना अच्छा लगेगा, आपने किन समस्याओं का सामना किया है, कैसा चल रहा है, आप अपने स्टूडियो के स्थान को नीचे टिप्पणी अनुभाग में साझा कर सकते हैं ताकि हमारे पाठकों को आपसे जुड़ने में मदद मिल सके।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version