थाई फूड की गिनती दुनिया के बेहतरीन फूड्स में होती है। थाईलैंड के व्यंजन कई परतों में जटिल बनावट और जायके के अद्वितीय संयोजन हैं। कुछ विशिष्ट थाई सामग्री हैं गंगाजल, इमली, चूना, मछली सॉस, हल्दी, नारियल का दूध, लहसुन, ऑयस्टर सॉस, तुलसी, लेमनग्रास आदि। थाईलैंड में कई पारंपरिक व्यंजन हैं जो पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हैं। सिर्फ थाईलैंड ही नहीं बल्कि दूसरे देशों में भी लोग बाहर जाने पर थाई फूड का चुनाव करते हैं।

थाईलैंड के कुछ बेहतरीन व्यंजन जिन्हें आप देश में आजमा सकते हैं:

1. टॉम यम गूंग (Tom Yum Goong)

टॉम यम गूंग

थाईलैंड के लोकप्रिय व्यंजनों में से एक टॉम यम गूंग है जो मूल रूप से झींगा के साथ एक गर्म और खट्टा सूप है। यह मसालेदार झींगे का सूप आपके मुंह में पानी लाने के लिए निश्चित है। झींगा और मिर्च, लेमनग्रास, गंगाजल, छोटे प्याज़, नींबू के पत्ते, नींबू का रस और मछली की चटनी का एक आदर्श मिश्रण। पकवान में देश और दुनिया भर में कई विविधताएं हैं। व्यंजन सूप के मुख्य घटक के अनुसार अलग-अलग होते हैं जैसे जब झींगे के साथ बनाया जाता है तो यह टॉम यम गूंग होता है, जब मिश्रित समुद्री भोजन के साथ बनाया जाता है तो इसे टॉम यम तालेह कहा जाता है, चिकन के साथ इसे टॉम यम गाई कहा जाता है और मछली के साथ यह टॉम यम प्ला होता है। . हालांकि इस विनम्रता का सबसे अच्छा संस्करण झींगा यानी गूंग के साथ है।

2. पैड थाई (Pad Thai)

पैड थाई

पैड थाई को सबसे लोकप्रिय थाई भोजन माना जाता है। पैड थाई मूल रूप से थाई-शैली हलचल-तला हुआ नूडल्स है। अगर आप थाई डिश से शुरुआत कर रहे हैं तो आपको पैड थाई से शुरुआत जरूर करनी चाहिए। जैसा कि अधिकांश थाई भोजन में नूडल्स होते हैं, यह एक स्वादिष्ट नूडल डिश है। यह डिश बीन स्प्राउट्स, टोफू, अंडा और मूंगफली से बनी है। थाईलैंड के इस पारंपरिक व्यंजन में सॉस और सूखे झींगा, ताज़ी इमली का पेस्ट, ताड़ की चीनी और नींबू का रस है। आप स्वाद के अनुसार अधिक मिर्च डाल सकते हैं, मिर्च को नूडल्स के साथ अलग से परोसा जाता है।

3. टॉम खा गाई (Tom Kha Gai)

टॉम खा गाई

टॉम खा गाई खाना एक और प्रसिद्ध व्यंजन है। मुख्य घटक “ख” यानी गंगाल है। नारियल का दूध मसाले के स्वाद को कम कर देगा और टॉम खा गाई टॉम यम गूंग की तुलना में अधिक स्वादिष्ट है। सूप में युवा गंगाल, मिर्च, लेमनग्रास के डंठल, निविदा चिकन स्ट्रिप्स और कुचले हुए छोटे टुकड़े होते हैं। यह एक मलाईदार सूप है जिसे अक्सर ताज़े नींबू के साथ टॉपिंग के रूप में परोसा जाता है।

4. गैन्ग कोव वान गइ (Gaeng Keow Wan Gai)

गैन्ग कोव वान गइ

थाई खाना करी की किस्मों के लिए भी जाना जाता है। ऐसी ही एक स्वादिष्टता जिसे आपको यहाँ आज़माना चाहिए, वह है गेंग केव वान गाई। यह वास्तव में एक हरी चिकन करी है। यह थाईलैंड में सबसे लोकप्रिय व्यंजनों में से एक है और नारियल के दूध के साथ जड़ी-बूटियों और मसालों से बना है। यह जितना तीखा लग सकता है, इसके बजाय, यह एक मीठी करी है। यह व्यंजन कई थाई लोगों का पसंदीदा है और आमतौर पर कनोमजीन नूडल्स या उबले हुए चावल के साथ खाया जाता है। गेंग केओ वान गाई थाईलैंड का एक व्यंजन है जिसे आप मुख्य पाठ्यक्रम के रूप में ले सकते हैं।

5. सोम ताम (Som Tam)

सोम ताम

सोम टैम थाईलैंड के उत्तर-पूर्वी भाग का एक अनिवार्य व्यंजन है। यह एक मसालेदार पपीता सलाद है जो पपीते और अन्य सामग्री जैसे नींबू या इमली, लाल मिर्च काली मिर्च, मछली की चटनी और ताड़ की चीनी से बना होता है। कभी-कभी स्वाद में जोड़ने के लिए, इन सामग्रियों को मूंगफली, चावल के नूडल्स, सूखे झींगे और केकड़े के साथ मिलाया जाता है। सोम ताम की भी किस्में होती हैं जिनमें पपीते की जगह; खीरे, आम या अन्य सब्जियों का उपयोग किया जाता है। यह आमतौर पर चिपचिपे चावल के साथ सबसे अच्छा लगता है।

6. पैड क्रा पाओ (Pad Kra Pao)

पैड क्रा पाओ

पैड क्रा पाओ थाईलैंड की एक बहुत ही प्रसिद्ध डिश है। यह थाई व्यंजन थायस के पसंदीदा व्यंजनों में से एक है। आमतौर पर, लोग पैड क्रा पाओ का ऑर्डर तब देते हैं जब उन्हें कुछ खाने का मन होता है, क्योंकि यह जल्दी से बनता है। शब्द “पैड” का अर्थ है तला हुआ और “क्रा पाओ” का अर्थ है तुलसी। यह डिश खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है और यह आपको किसी भी रेस्टोरेंट में आसानी से मिल जाएगी। यह सूअर का मांस, चिकन, समुद्री भोजन, बीफ, या टोफू जैसे विभिन्न सामग्रियों के साथ तुलसी के साथ एक प्रमुख घटक के रूप में पकाया जाता है। थाईलैंड की इस डिश को आमतौर पर टॉपिंग के तौर पर चावल या तले हुए अंडे के साथ खाया जाता है।

7. खाओ पैड (Khao Pad)

खाओ पैड

खाओ पैड यह हलचल-तला हुआ चावल थाईलैंड में सभी स्थानीय लोगों का पसंदीदा है। खाओ यहाँ चावल है और पैड हलचल-तला हुआ है। यह थाईलैंड के पारंपरिक व्यंजनों में से एक है। खाओ पैड में, मांस में आपकी पसंद के अनुसार चिकन, सूअर का मांस, झींगा, केकड़ा, या बीफ़ शामिल है। प्याज, अंडा, लहसुन, सीताफल, टमाटर और मसाला जैसे स्वाद के लिए मांस को अन्य सामग्रियों के साथ मिलाया जाता है। जैसमिन राइस को थाई फ्राइड राइस के साथ भी अच्छी महक देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। खाओ पैड आमतौर पर कटा हुआ ककड़ी और चूने के साथ खाया जाता है।

8. राड ना (Rad Na)

राड ना

थाईलैंड में चखने के लिए लोकप्रिय मखाने में से एक राड ना प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड है। जैसा कि चावल अधिकांश थाई भोजन की प्रमुख सामग्रियों में से एक है, राड ना एक स्वादिष्ट फ्लैट राइस नूडल्स डिश है जो मोटी ग्रेवी वाली सब्जियों के साथ सबसे ऊपर है। पकवान में मांस भिन्न होता है, यह चिकन, सूअर का मांस या समुद्री भोजन हो सकता है। अच्छे स्वाद के लिए लोग इसमें थोड़ी चीनी भी मिलाते हैं। सफेद सिरका में मसालेदार कटी हुई मिर्च, मछली की चटनी, और पिसी हुई सूखी मिर्च को साइड के रूप में परोसा जाता है।

9. खाओ मन गाई (Khao Man Gai)

खाओ मन गाई

यह थाईलैंड का एक व्यंजन है जो भोजन प्रेमियों का एक और पसंदीदा है। खाओ मन गाई चिकन चावल है और पूरे देश में सड़क के जोड़ों में लोकप्रिय स्ट्रीट फूड के रूप में आसानी से उपलब्ध है। थाईलैंड में एक साधारण व्यंजन उबले हुए चिकन और चावल से बनाया जाता है। यह आमतौर पर सोयाबीन सॉस, खीरे के स्लाइस और सर्दियों के तरबूज के सूप के साथ परोसा जाता है। जब आप थाईलैंड में हों तो इस व्यंजन को ज़रूर आज़माएँ।

10. खाओ-सोया (Khao-soy)

उत्तरी थाई करी नूडल्स या खाओ-सोया भी थाईलैंड के सबसे अच्छे व्यंजनों में से एक है। यह एक उत्तरी शैली की करी नूडल डिश है। स्वाद को बढ़ाने के लिए इस व्यंजन में नारियल का दूध भी है। अन्य सामग्री येलो करी ग्रेवी है जिसे नूडल्स और अंडे पर डाला जाता है। इसके बाद इनके ऊपर तले हुए नूडल्स डाले जाते हैं। खाओ सोया मीठा, मलाईदार और थोड़ा मसालेदार होता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version