हिसार इंस्टीट्यूट ऑफ डिजिटल मार्केटिंग के चल रहे वेबिनार फेस्ट 2021 में 18 जून को वर्डप्रेस पर ग्यारहवां वेबिनार देखा गया। वेबिनार का संचालन सिमरन खुराना (जो हाईडीएम की छात्रा हैं ) ने मनमोहन सिंगला के मार्गदर्शन में किया |

वेबिनार का मुख्य आकर्षण वर्डप्रेस, इसके महत्व, इसके उपयोग और कार्यक्षमता का परिचय था। वर्डप्रेस की स्थापना से लेकर वर्डप्रेस साइट को प्रबंधित करने के प्रत्येक चरण के विस्तृत विवरण पर चर्चा की गई। होस्ट द्वारा वर्डप्रेस से संबंधित कुछ आश्चर्यजनक तथ्यों की जानकारी दी गई जैसे प्लगइन डायरेक्टरी वर्तमान में 1.5 बिलियन कुल डाउनलोड के साथ 54,000 से अधिक प्लगइन्स को सूचीबद्ध करती है, वर्डप्रेस को अमेज़ॅन की तुलना में अधिक मासिक अद्वितीय विज़िटर मिलते हैं, और वर्डप्रेस के उपयोगकर्ता हर सेकंड 27 नए पोस्ट करते हैं, आदि।

HiDM रनिंग वेबिनार फेस्ट 2021 संस्थान के SAP (छात्र गतिविधियाँ और कार्यक्रम) अनुभाग का एक हिस्सा है। SAP के तहत, डिजिटल मार्केटिंग पेशेवर, जिन्होंने हिसार इंस्टीट्यूट ऑफ डिजिटल मार्केटिंग से अपना डिजिटल मार्केटिंग कोर्स पूरा किया है, डिजिटल मार्केटिंग के विभिन्न विषयों पर एक वेबिनार प्रस्तुत करते हैं। यह अनुभव व्यक्तियों को नौकरी बाजार के लिए अपने पेशेवर कौशल को बढ़ाने में मदद करता है।

डिजिटल मार्केटिंग दुनिया में उभरते रुझानों में से एक है। प्रत्येक व्यवसाय, चाहे उसका आकार कुछ भी हो, अपनी सफलता का ग्राफ बढ़ाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग तकनीकों का उपयोग कर रहा है। डिजिटल मार्केटिंग का मतलब सिर्फ फेसबुक और इंस्टाग्राम पर पोस्ट करना नहीं है, यह उससे कहीं ज्यादा है। यदि आप कोई व्यवसाय चला रहे हैं और आप ऑनलाइन नहीं हैं, तो निश्चित रूप से आप ऑनलाइन मौजूद ग्राहकों की तुलना में कुछ ग्राहक खो देंगे। डिजिटल मार्केटिंग पारंपरिक मार्केटिंग की तुलना में निवेश पर अधिक रिटर्न देती है और आपको उन ग्राहकों तक पहुंचने में मदद करती है जो कभी आपसे ऑफ़लाइन नहीं मिले हैं।  

Learn Best Digital Marketing

वर्डप्रेस क्या है?

वर्डप्रेस एक सामग्री प्रबंधन प्रणाली (सीएमएस) है जो आपको वेबसाइटों को होस्ट करने और बनाने की अनुमति देती है। वर्डप्रेस में प्लगइन आर्किटेक्चर और एक टेम्पलेट सिस्टम शामिल है, जिससे आप अपने व्यवसाय, ब्लॉग, पोर्टफोलियो या ऑनलाइन स्टोर के अनुरूप किसी भी वेबसाइट को कस्टमाइज़ कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स में क्या है?

इसमें फेसबुक और ट्विटर जैसे प्लेटफार्मों पर सोशल मीडिया मार्केटिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ), एफिलिएट मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग और वेबसाइटों और अतिरिक्त चैनलों पर सकारात्मक उपयोगकर्ता अनुभव बनाना शामिल है।

SEO रणनीति का उदाहरण क्या है?

ऑन-पेज एसईओ का सबसे आम उदाहरण किसी विशिष्ट कीवर्ड के लिए सामग्री के एक टुकड़े को अनुकूलित करना है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी खुद की आइसक्रीम बनाने के बारे में एक ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित कर रहे हैं, तो आपका कीवर्ड “घर का बना आइसक्रीम” हो सकता है। आप उस कीवर्ड को अपने पोस्ट के शीर्षक, स्लग, मेटा विवरण, हेडर और बॉडी में शामिल करेंगे।

हरियाणा में डिजिटल मार्केटिंग के लिए कौन सा संस्थान सबसे अच्छा है?

HiDM (हिसार इंस्टीट्यूट ऑफ डिजिटल मार्केटिंग) हरियाणा का सबसे अच्छा संस्थान है। जो डिजिटल मार्केटिंग के सर्वोत्तम कौशल और पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version