शिलांग का खूबसूरत शहर पूर्वोत्तर के महत्वपूर्ण छुट्टियों के लक्ष्यों में से एक है। स्कॉटिश देशों के साथ इसकी मारक तुलना के कारण इसे “पूर्व का स्कॉटलैंड” के रूप में जाना जाता है। शहर का नाम “लीशिलॉन्ग” से मिलता है – महाशक्ति या भगवान जिसकी स्थानीय लोग पूजा करते हैं। खासी, जयंतिया और गारो कबीले प्रसिद्ध जनजातियां हैं और शहर में विविधता लाते हैं।

मेघालय की राजधानी शिलांग राज्य के पूर्वी हिस्से में स्थित है। समुद्र तल से 1,520 मीटर (4,990 फीट) की ऊंचाई पर स्थित, यह शहर एक उठे हुए ट्रैक पर लगभग 6 किमी तक फैला हुआ है।

यात्री विशेष रूप से मानसून के दौरान प्रकृति में खो जाते हैं। ऊर्जावान रूप से टहलते हुए स्थानीय लोग, पर्यटक, हनीमून पर जाने वाले जोड़े और नियमित जीवन में शामिल आम जनता, आकर्षक वातावरण के साथ-साथ एक सम्मानजनक तस्वीर पेश करती है।

भारतीय राज्य मेघालय के पूर्वी खासी हिल्स जिले में, एक छोटे से गाँव मावलिननॉन्ग को एशिया का सबसे स्वच्छ गाँव घोषित किया गया है और यह वह स्थान है जिसके कारण शिलिंग को बादलों के निवास के रूप में जाना जाता है।

जो लोग प्रकृति प्रेमी हैं और वनस्पतियों और जीवों को देखना पसंद करते हैं, उनके लिए उमियम झील एक जगह है। यह एक मानव निर्मित जलाशय है जो हरी-भरी पूर्वी खासी पहाड़ियों से घिरा हुआ है।

शिलांग में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह

शिलांग झरनों का घर है जो मानसून के दौरान और भी खूबसूरत हो जाता है। कुछ नाम जो ध्यान देने योग्य हैं उनमें बीडन फॉल, बिशप फॉल्स, क्रिनोलिन फॉल्स, एलीफेंट फॉल्स, स्प्रेड ईगल और स्वीट फॉल्स शामिल हैं। एलिफेंट फॉल्स शिलांग में सबसे प्रसिद्ध फॉल्स हैं और प्रकृति प्रेमियों के लिए खुशी मनाने के लिए सबसे अच्छी जगह है।

शिलांग में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह
शिलांग में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह

शिलांग में गोल्फ प्रेमियों के लिए गोल्फ कोर्स भी है और यह सबसे पुराना है। वानखर कीट विज्ञान संग्रहालय, वायु सेना संग्रहालय, वन संग्रहालय, राइनो विरासत संग्रहालय, प्राणी संग्रहालय, मानव विज्ञान संग्रहालय, वनस्पति संग्रहालय, अरुणाचल संग्रहालय जैसे कई संग्रहालय हैं।

शिलांग में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह

शिलांग की जलवायु की स्थिति साल भर काफी आरामदायक होती है लेकिन यहां घूमने का सबसे अच्छा समय मानसून के बाद का होता है। मानसून की तरह, इस स्थान पर भारी वर्षा होती है और फिर यह जगह तलाशने के लिए उपयुक्त नहीं होगी।

शिलांग में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version