डिजिटल मार्केटिंग सेमिनार फेस्ट 2022 के चरण 2 में, HiDM ने 14 अक्टूबर 2022 को किसी भी वेबसाइट के लिए SEO रणनीति कैसे बनाएं, इस पर तीसरा सेमिनार आयोजित किया। किसी भी वेबसाइट के लिए एसईओ रणनीति कैसे बनाएं, इस पर सेमिनार की मेजबानी HiDM की छात्रा कीर्ति अग्रवाल ने Er.मनमोहन सिंगला (निदेशक HiDM) के मार्गदर्शन में की, सेमिनार के मुख्य आकर्षण थे एसईओ क्या है, एसईओ के प्रकार, ऑन-पेज एसईओ, ऑफ-पेज एसईओ, किसी भी वेबसाइट के लिए कंटेंट एसईओ रणनीति और केस स्टडी। प्रेजेंटेशन के दौरान, होस्ट ने सबसे पहले बताया कि SEO क्या है, ऑप्टिमाइज़ेशन क्या है और किसी भी वेबसाइट को सर्च इंजन में शीर्ष पर कैसे रैंक किया जाए। उन्होंने कहा कि एसईओ का मतलब सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन है। किसी वेबसाइट को SERP (सर्च इंजन रिजल्ट पेज) पर रैंक करने के लिए कंपनियां विभिन्न रणनीतियों का उपयोग करके अनुकूलन करती हैं। एक वेबसाइट के लिए विभिन्न एसईओ रणनीतियों पर विस्तार से चर्चा की गई। सबसे अच्छी उल्लिखित रणनीतियाँ थीं, अपने दर्शकों को चुनना, विषयों की एक सूची बनाना, लंबी पूंछ वाले कीवर्ड चुनना, ट्रैफ़िक को लीड और बिक्री में परिवर्तित करना, विभिन्न कीवर्ड के लिए अलग-अलग पेज बनाना और अपनी वेबसाइट पर एक ब्लॉग बनाना। अंत में होस्ट ने विषय से संबंधित प्रश्न पूछे और दर्शकों की सभी शंकाओं का समाधान भी किया।
Learn Best Digital Marketing

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स में क्या है?

इसमें फेसबुक और ट्विटर जैसे प्लेटफार्मों पर सोशल मीडिया मार्केटिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ), एफिलिएट मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग और वेबसाइटों और अतिरिक्त चैनलों पर सकारात्मक उपयोगकर्ता अनुभव बनाना शामिल है।

SEO का फुल फॉर्म क्या है?

SEO का अर्थ है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन और यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसका उपयोग किसी वेबसाइट के तकनीकी कॉन्फ़िगरेशन, सामग्री प्रासंगिकता और लिंक लोकप्रियता को अनुकूलित करने के लिए किया जाता है ताकि इसके पेज आसानी से खोजने योग्य, उपयोगकर्ता खोज क्वेरी के लिए अधिक प्रासंगिक और लोकप्रिय हो सकें, और परिणामस्वरूप, खोज इंजन उन्हें बेहतर रैंक देते हैं।
Share.
Leave A Reply

Exit mobile version