सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) आपके ब्रांड की छवि और पदचिह्न को ऑफ-पेज और ऑन-पेज दोनों तरह से अनुकूलित करने का एक कार्य है।

HiDM द्वारा आयोजित चल रहे वेबिनार फेस्ट 2021 में पांचवें वेबिनार का संचालन अंकित जैन द्वारा ऑन-पेज ऑप्टिमाइजेशन पर किया गया। वेबिनार Er. मनमोहन सिंगला-निदेशक (हिसार इंस्टीट्यूट ऑफ डिजिटल मार्केटिंग)के मार्गदर्शन में आयोजित किया गया।

वेबिनार में डिजिटल मार्केटिंग के प्रमुख तत्व यानी सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन तकनीकों और टूल्स पर चर्चा हुई। केंद्र बिंदु ऑन-पेज अनुकूलन तकनीक और एसईआरपी पर रैंक प्राप्त करने के लिए तकनीकों का उपयोग कैसे करें पर था। वेबसाइट अनुकूलन को बेहतर बनाने के लिए यूआरएल, छवि, सामग्री, लिंक निर्माण तकनीकों का उपयोग करके अनुकूलन का कार्य किया जाता है। जैसा कि होस्ट ने बताया, वेबसाइट विज़िटरों को प्रदान किया गया अद्भुत उपयोगकर्ता अनुभव एसईओ को बढ़ावा देने में भी मदद करता है। ये उपाय वेब विज़िटरों में बड़ी वृद्धि लाकर खोज इंजन परिणामों को बेहतर बनाने और बढ़ावा देने के लिए एक साथ काम करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप मजबूत ब्रांड पहचान और उच्च राजस्व सृजन होता है।

वेबिनार के अंत में एक छोटा प्रश्न सत्र भी आयोजित किया गया। वेबिनार उत्सव 2021 HiDM SAP (छात्र गतिविधियाँ और कार्यक्रम) अनुभाग का एक हिस्सा है। वेबिनार आयोजित करने के पीछे का उद्देश्य युवा डिजिटल विपणक को पेशेवर बढ़त प्रदान करना और उन्हें भविष्य में नौकरी के लिए तैयार करना है।

डिजिटल मार्केटिंग दुनिया में उभरते रुझानों में से एक है। प्रत्येक व्यवसाय, चाहे उसका आकार कुछ भी हो, अपनी सफलता का ग्राफ बढ़ाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग तकनीकों का उपयोग कर रहा है। डिजिटल मार्केटिंग का मतलब सिर्फ फेसबुक और इंस्टाग्राम पर पोस्ट करना नहीं है, यह उससे कहीं ज्यादा है। यदि आप कोई व्यवसाय चला रहे हैं और आप ऑनलाइन नहीं हैं, तो निश्चित रूप से आप ऑनलाइन मौजूद ग्राहकों की तुलना में कुछ ग्राहक खो देंगे। डिजिटल मार्केटिंग पारंपरिक मार्केटिंग की तुलना में निवेश पर अधिक रिटर्न देती है और आपको उन ग्राहकों तक पहुंचने में मदद करती है जो कभी आपसे ऑफ़लाइन नहीं मिले हैं। यह उन्हें आपके ब्रांड की उपस्थिति के बारे में जानकारी देता है। इस प्रकार, वर्तमान तकनीकी रूप से उन्नत युग में, अपने स्वयं के व्यवसाय के लिए डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम सीखना आवश्यक हो गया है, साथ ही, यह सबसे अधिक नौकरी की मांग वाले क्षेत्रों में से एक है।

Learn Best Digital Marketing Course

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स में क्या है?

इसमें फेसबुक और ट्विटर जैसे प्लेटफार्मों पर सोशल मीडिया मार्केटिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ), एफिलिएट मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग और वेबसाइटों और अतिरिक्त चैनलों पर सकारात्मक उपयोगकर्ता अनुभव बनाना शामिल है।

क्या 12वीं पास डिजिटल मार्केटिंग कर सकता है?

हां, आप 12वीं के बाद डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कर सकते हैं। ऐसे कई पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं जो आपको डिजिटल मार्केटिंग में सफल होने के लिए आवश्यक कौशल सीखने में मदद कर सकते हैं। हालाँकि, एक प्रतिष्ठित पाठ्यक्रम चुनना महत्वपूर्ण है जो आपको सफल होने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल प्रदान करेगा।

डिजिटल मार्केटिंग संस्थान क्यों चुनें?

डिजिटल मार्केटिंग का क्षेत्र विविध है और सोशल मीडिया मार्केटिंग, वेब ऑप्टिमाइज़ेशन और एसईओ और डिजिटल डेटा विश्लेषण जैसे कई अलग-अलग अवसर प्रदान करता है। इन कारणों से, डिजिटल मार्केटिंग सीखना व्यवसायों और श्रमिकों के लिए आर्थिक अवसरों के द्वार खोल सकता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version