हरियाणा कृषि और मवेशियों की भूमि है। यहां लोग सब्जियां, फसल उगाते हैं और अपना खाना खुद पकाते हैं। हरियाणा के लोग सादा जीवन जीते हैं और सादा खाना खाते हैं। उनके भोजन में मुख्य रूप से गाय और भैंस का शुद्ध दूध, घर का बना मक्खन और घी शामिल होता है। हरियाणा के व्यंजन’ लेख में हरियाणा के 17 प्रसिद्ध भोजन बताए गए हैं

यहाँ हरियाणा के व्यंजनों में प्रसिद्ध खाद्य पदार्थ हैं –

सिंगरी की सब्जी – हरियाणा के व्यंजन

कैर सिंगरी सिर्फ हरियाणा में ही नहीं बल्कि राजस्थान में भी मशहूर है। यह केर सांगरी को हल्दी के पानी में एक चुटकी नमक के साथ भिगोकर तैयार किया जाता है और फिर इसे अमचूर, हल्दी, मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला, पिसी हुई सरसों, चीनी और नमक और दही सहित विभिन्न मसालों के साथ मिश्रित किया जाता है। केर सांगरी की सब्जी को दाल के परांठे के साथ परोसा जाता है.\

सिंगरी की सब्जी | हरियाणा का खाना

बेसन मसाला रोटी – हरियाणा के व्यंजन

जैसा कि नाम से पता चलता है कि बेसन मसाला रोटी, मुख्य सामग्री है बेसन, थोड़ा सा गेहूं का आटा, घी, और मसाला जिसमें जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, अमचूर पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हरी मिर्च का पेस्ट और नमक होता है। .

बेसन मसाला रोटी | हरियाणा का खाना

मिश्रित दाल

मिश्रित दाल हरियाणा का मुख्य भोजन है, जो चार से पांच प्रोटीन युक्त दालों जैसे चना दाल, तूर दाल, मसूर दाल और मूंग दाल को मिलाकर तैयार किया जाता है। शुद्ध देसी घी में टमाटर, दही, गरम मसाला और अदरक-लहसुन के पेस्ट के साथ पकाकर जीरा चावल और परांठे के साथ परोसे।

मिश्रित दाल | हरियाणा का खाना

हरा धनिया छोलिय – हरियाणा के व्यंजन

हरा धनिया छोलिया हरे चने और प्याज, टमाटर, लाल मिर्च पाउडर, जीरा, धनिया पत्ती और हल्दी के साथ कई तरह की सब्जियों की सब्जी है। इसे रोटी या परांठे के साथ परोसा जाता है.

हरा धनिया छोलिया | हरियाणा का खाना

कढ़ी पकोड़ा – हरियाणा के व्यंजन

कढ़ी दही और बेसन से बनी ग्रेवी होती है. इसमें तले हुए पकोड़े डालने से इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है. यह डिश पंजाब के साथ-साथ हरियाणा की भी खासियत है।

कढ़ी पकोड़ा | हरियाणा का खाना

मालपुआ – हरियाणा के व्यंजन

मालपुआ एक मीठा पैनकेक है जो फूला हुआ और मुलायम होता है। घी और चाशनी से सजाकर रबड़ी के साथ परोसें।

मालपुआ | हरियाणा का खाना

मिठे चावल –

मिठे चावल हरियाणा का एक प्रसिद्ध व्यंजन है, जो बासमती चावल, घी, चीनी का उपयोग करके तैयार किया जाता है और इलायची और केसर को मिलाकर बनाया जाता है।

मीठे चावल | हरियाणा का खाना

बाजरा खिचड़ी

बाजरा खिचड़ी हरियाणा का लोकप्रिय भोजन है। इसे रात भर के लिए, कूकर में पकाई हुई मूंग दाल के साथ, सुगंधित मसालों के साथ, बाजरा को भिगो कर तैयार किया जाता है. बाजरा सेहत के लिए अच्छा होता है और खासतौर पर सर्दियों में इसे बनाया जाता है।

बजारा खिचड़ी | हरियाणा का खाना

भूरा रोटी घी

भूरा रोटी घी एक मीठा व्यंजन है जिसे पाउडर चीनी से तैयार किया जाता है जिसे भूरा, घी और रोटी के नाम से जाना जाता है। यह व्यंजन हरियाणा में मिठाई के रूप में परोसा जाता है।

भूरा रोटी घी | हरियाणा का खाना

बथुआ रायता

बथुआ रायता एक दही रेसिपी है जिसे कटे हुए बथुआ, जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, दही और नमक से तैयार किया जाता है। बथुआ कई विटामिनों से भरपूर होता है और एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है। यह व्यंजन हरियाणा के सभी भोजन के साथ परोसा जाता है।

बथुआ रायता | हरियाणा का खाना

बाजरा आलू रोटी

बाजरा आलू रोटी हरियाणा का एक स्वस्थ प्रधान भोजन है, जो बाजरे के आटे, मैश किए हुए आलू, अदरक लहसुन का पेस्ट, हरा धनिया, गरम मसाला के मिश्रण से तैयार किया जाता है। इसे और अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए इसे आमतौर पर सफेद मक्खन के साथ परोसा जाता है।

बाजरा आलू रोटी | हरियाणा का खाना

कचरी की चटनी

कचरी की चटनी न केवल राजस्थान में बल्कि हरियाणा में भी प्रसिद्ध है। यह व्यंजन पिसी हुई कचरी, लहसुन, प्याज, मसाले और दही से तैयार किया जाता है। यह हरियाणा का सबसे स्वादिष्ट व्यंजन है।

कचरी की चटनी | हरियाणा का खाना

मेथी गाजर

मेथी गाजर एक स्वादिष्ट व्यंजन है जिसमें कुछ तीखापन और मिठास होती है। इसे मेथी, गाजर, गरम मसाला, नमक और एक चुटकी चीनी से बनाया जाता है। इस डिश को रोटी के साथ परोसा जाता है।

मेथी गाजर | हरियाणा का खाना

अलसी की पिन्नी

अलसी की पिन्नी पंजाब के साथ-साथ हरियाणा की भी एक लोकप्रिय मिठाई है। इसे अलसी, गेहूं का आटा, चीनी, घी, मेवा और इलायची पाउडर से तैयार किया जाता है। अलसी में फाइबर, ओमेगा 3, आयरन और पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है, जो डिश को अधिक स्वस्थ और स्वादिष्ट बनाता है।

अलसी की पिन्नी | हरियाणा का खाना

टमाटर की चटनी

टमाटर की चटनी तीखी होती है, जिसे टमाटर, प्याज, लहसुन, मसाले, नमक और एक चुटकी चीनी से बनाया जाता है। इसे पकोड़े के साथ या किसी भी खाने के साथ परोसा जाता है.

टमाटर की चटनी | हरियाणा का खाना

दही वड़ा

दही वड़ा उत्तर भारत का प्रसिद्ध व्यंजन है जो दही और वड़े जैसी सामग्री से तैयार किया जाता है। वड़े सादे पकोड़े हैं, विभिन्न चटनी, मिर्च पाउडर, नमक और जीरा पाउडर के साथ मीठा दही मिलाया जाता है।

दही वड़ा | हरियाणा का खाना

राजमा चावल

राजमा चावल लाल राजमा और विभिन्न प्रकार के मसालों के मिश्रण से तैयार हरियाणा का प्रसिद्ध व्यंजन है। राजमा सेहत के लिए अच्छा होता है क्योंकि यह प्रोटीन से भरपूर होता है।

राजमा चावल | हरियाणा का खाना

हरियाणा के व्यंजनों में धरती माता की एक अनूठी सुगंध है, जो हरियाणवी व्यंजनों को खाने की कोशिश करने के लिए जरूरी बनाती है। जब भी आप हरियाणा के व्यंजनों को आजमाएं

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version