HiDM-हिसार इंस्टीट्यूट ऑफ डिजिटल मार्केटिंग द्वारा आयोजित वेबिनार फेस्ट, 2021 के छठे वेबिनार में डिजिटल मार्केटिंग की एक महत्वपूर्ण तकनीक यानी ऑफ-पेज SEO पर चर्चा की गई।

किसी भी वेबसाइट को SERP (सर्च इंजन रिजल्ट पेज) पर रैंक करने के लिए ऑफ-पेज SEO एक महत्वपूर्ण डिजिटल रणनीति है। वेबिनार होस्ट शेखर भाटिया ने कहा कि इसमें वेबपेज के बाहर लागू की गई गतिविधियाँ और तकनीकें शामिल हैं। शुक्रवार, 4 जून को ऑफ-पेज एसईओ पर आयोजित वेबिनार में मुख्य रूप से निम्नलिखित बिंदुओं पर चर्चा की गई: एसईओ, ऑफ-पेज एसईओ, ऑफ-पेज एसईओ का महत्व, लिंक बिल्डिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, सोशल बुकमार्किंग सहित ऑफ-पेज एसईओ की तकनीकें। ऑफ-पेज एसईओ के लिए पॉडकास्ट, फ़ोरम और उपकरण। ऑफ-पेज एसईओ यह संकेत देता है कि उपयोगकर्ता और अन्य वेबसाइटें किसी विशेष वेबसाइट को कैसे देखते हैं।

वेबिनार उत्सव Er. मनमोहन सिंगला के मार्गदर्शन में आयोजित किया जा रहा है।  वेबिनार उत्सव HiDM के छात्र गतिविधियों और कार्यक्रम अनुभाग का एक हिस्सा है जहां छात्रों को डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम के साथ-साथ पेशेवर प्रशिक्षण दिया जाता है ताकि उन्हें नौकरी के लिए तैयार किया जा सके।

डिजिटल मार्केटिंग दुनिया में उभरते रुझानों में से एक है। प्रत्येक व्यवसाय, चाहे उसका आकार कुछ भी हो, अपनी सफलता का ग्राफ बढ़ाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग तकनीकों का उपयोग कर रहा है। डिजिटल मार्केटिंग का मतलब सिर्फ फेसबुक और इंस्टाग्राम पर पोस्ट करना नहीं है, यह उससे कहीं ज्यादा है। यदि आप कोई व्यवसाय चला रहे हैं और आप ऑनलाइन नहीं हैं, तो निश्चित रूप से आप ऑनलाइन मौजूद ग्राहकों की तुलना में कुछ ग्राहक खो देंगे। डिजिटल मार्केटिंग पारंपरिक मार्केटिंग की तुलना में निवेश पर अधिक रिटर्न देती है और आपको उन ग्राहकों तक पहुंचने में मदद करती है जो कभी आपसे ऑफ़लाइन नहीं मिले हैं। यह उन्हें आपके ब्रांड की उपस्थिति के बारे में जानकारी देता है। इस प्रकार, वर्तमान तकनीकी रूप से उन्नत युग में, अपने स्वयं के व्यवसाय के लिए डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम सीखना आवश्यक हो गया है, साथ ही, यह सबसे अधिक नौकरी की मांग वाले क्षेत्रों में से एक है।

Learn Best Digital Marketing

क्या 12वीं पास डिजिटल मार्केटिंग कर सकता है?

हां, आप 12वीं के बाद डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कर सकते हैं। ऐसे कई पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं जो आपको डिजिटल मार्केटिंग में सफल होने के लिए आवश्यक कौशल सीखने में मदद कर सकते हैं। हालाँकि, एक प्रतिष्ठित पाठ्यक्रम चुनना महत्वपूर्ण है जो आपको सफल होने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल प्रदान करेगा।

डिजिटल मार्केटिंग क्यों चुनें?

अपने व्यवसाय के लिए डिजिटल मार्केटिंग चुनने से अनेक लाभ मिल सकते हैं। डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म के व्यापक उपयोग के साथ, यह वैश्विक दर्शकों तक पहुंचने, भौगोलिक बाधाओं को तोड़ने और आपके ग्राहक आधार का विस्तार करने का अवसर प्रदान करता है। इसके अलावा, डिजिटल मार्केटिंग पारंपरिक तरीकों की तुलना में अधिक लागत प्रभावी हो सकती है, जो सभी आकार के व्यवसायों के लिए निवेश पर बेहतर रिटर्न प्रदान करती है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version