प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने 30 मई, 2023 को नौ साल पूरे किए। इस अवसर को चिह्नित करने के लिए, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 30 मई से 30 जून तक एक विशेष जनसंपर्क अभियान (विशेष जनसंपर्क अभियान) आयोजित कर रही है।
नरेंद्र मोदी की अगुआई वाली सरकार के सत्ता में नौ साल पूरे होने पर, यहां विभिन्न क्षेत्रों में इसकी प्रमुख उपलब्धियों और विकास पर एक व्यापक नज़र डाली गई है:
विदेश नीति- पीएम मोदी के नेतृत्व में, भारत की विदेश नीति को फिर से परिभाषित किया गया है, जिसमें ‘पड़ोसी पहले नीति’ के तहत अपने तत्काल पड़ोस पर ध्यान केंद्रित किया गया है।
इंफ्रास्ट्रक्चर ग्रोथ– मोदी सरकार ने महत्वपूर्ण इंफ्रास्ट्रक्चर ग्रोथ की देखरेख की है, जिसमें विशाल मूर्तियों, लंबे पुलों, पहले कभी नहीं देखी गई सुरंगों और भव्य मंदिरों का निर्माण शामिल है।
शिक्षा सुधार– शिक्षा क्षेत्र ने मोदी सरकार के तहत कई सुधार देखे हैं, जिसमें नई शिक्षा नीति 2020 और कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) की शुरुआत शामिल है।
कल्याणकारी उपाय- सरकार ने विभिन्न कल्याणकारी उपायों को लागू किया है, जैसे गरीबों के लिए आवास और शौचालय, पाइप जलापूर्ति को बढ़ावा देना और लाखों परिवारों को एलपीजी कनेक्शन प्रदान करना।
आर्थिक सुधार– मोदी सरकार ने कई आर्थिक सुधार पेश किए हैं, जिनमें विमुद्रीकरण, वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) और भारत को आत्मनिर्भर (आत्मनिर्भर) बनाने पर जोर देना शामिल है।
राष्ट्रीय सुरक्षा– आतंकवाद के खिलाफ शून्य-सहिष्णुता की नीति और वामपंथी उग्रवाद में उल्लेखनीय कमी के साथ, मोदी सरकार के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता रही है।
हेल्थकेयर पहल– भारत के स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में मोदी सरकार के तहत महत्वपूर्ण सुधार देखा गया है, देश COVID-19 टीकों के उत्पादन में आत्मनिर्भर हो गया है और उन्हें दुनिया में आपूर्ति कर रहा है।
डिजिटल इंडिया– मोदी सरकार भारत को डिजिटल रूप से सशक्त समाज और ज्ञान अर्थव्यवस्था में बदलने के लिए प्रतिबद्ध है। डिजिटल इंडिया कार्यक्रम जैसी पहलों का उद्देश्य डिजिटल आधारभूत संरचना प्रदान करना, डिजिटल साक्षरता को बढ़ावा देना और प्रौद्योगिकी के माध्यम से सरकारी सेवाओं के वितरण में सुधार करना है।
अंत में, मोदी सरकार के नौ वर्षों में विदेश नीति, बुनियादी ढांचा विकास, शिक्षा सुधार, कल्याणकारी उपाय, आर्थिक सुधार, राष्ट्रीय सुरक्षा, स्वास्थ्य देखभाल पहल और डिजिटल परिवर्तन सहित विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण उपलब्धियां और विकास हुए हैं।
पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘आज बीजेपी के मुख्यमंत्रियों और उपमुख्यमंत्रियों के साथ रचनात्मक बैठक हुई. हमने विकास में तेजी लाने और अपने नागरिकों के कल्याण को सुनिश्चित करने के तरीकों पर चर्चा की। उन्होंने बैठक के दौरान अपनी बहुमूल्य अंतर्दृष्टि भी साझा की।
Share.
Leave A Reply

Exit mobile version