हिमाचल प्रदेश विधानसभा का गठन 68 सीटों के साथ किया गया है। हिमाचल प्रदेश की राजनीति में प्रमुख राजनीतिक दल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) हैं। ऐसा कहा जाता है कि नेतृत्व उनके राजनीतिक दल का प्रतिनिधि नहीं है, बल्कि उन लोगों की आकांक्षा और विश्वास है जिन्होंने उन्हें अपना नेता चुना है। आज हम हिमाचल प्रदेश के शीर्ष राजनीतिक नेताओं के बारे में बात करने जा रहे हैं।

1.जय राम ठाकुर

हिमाचल प्रदेश के राजनेता

जय राम ठाकुर हिमाचल प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री और लोकप्रिय भारतीय राजनेताओं में से एक हैं। उन्हें 24 दिसंबर 2017 को भाजपा विधायक नेता के रूप में चुना गया था। उन्होंने 1998 के वर्ष में चचिओट (सेराज) निर्वाचन क्षेत्र से अपना पहला चुनाव जीता था। अपने कॉलेज जीवन में, वह एबीवीपी के सक्रिय सदस्य थे। उन्होंने सामान्य विकास समिति और शिक्षा समिति के अध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया है; और उपाध्यक्ष, राज्य नागरिक आपूर्ति निगम लिमिटेड।

2. अनुराग सिंह ठाकुर

हिमाचल प्रदेश के राजनेता

अनुराग सिंह ठाकुर का जन्म 24 अक्टूबर 1974 को हुआ था। वह हिमाचल प्रदेश के हरिमपुर से निचले सदन के सदस्य हैं। वह वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के राज्य मंत्री के रूप में भी कार्यरत हैं। भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार के रूप में, वह पहली बार मई 2008 में लोकसभा में चुने गए थे। वह पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल के पुत्र भी हैं। उन्हें पिछले साल संसद रत्न पुरस्कार से भी नवाजा गया था। वह मई 2015 से फरवरी 2017 तक बीसीसीआई के अध्यक्ष भी रहे। वह हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध नेताओं में से एक हैं।

3. जगत प्रकाश नड्डा

हिमाचल प्रदेश के राजनेता

जगत प्रकाश नड्डा या जे पी नड्डा उन प्रसिद्ध भारतीय राजनेताओं में से एक हैं जो वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं। उनका जन्म 2 दिसंबर 1960 को हुआ था। वह पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री हैं। इससे पहले, जगत प्रकाश नड्डा, जो मूल रूप से हिमाचली हैं, ने हिमाचल प्रदेश में मंत्री के रूप में कार्य किया। 1993 के वर्ष में, वह हिमाचल प्रदेश विधान सभा में चुने गए और राजनीति में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। वह राष्ट्रीय राजनीतिक दल का नेतृत्व करने वाले हिमाचल प्रदेश के पहले नेता हैं।

4. प्रेम कुमार धूमल


हिमाचल प्रदेश के राजनेता

प्रेम कुमार धूमल, लोकप्रिय भारतीय राजनेता और हिमाचल प्रदेश में एक घरेलू नाम। उनका जन्म 10 अप्रैल 1944 को हुआ था। वह 2017 के हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार थे, जिसमें वे कांग्रेस उम्मीदवार के खिलाफ हार गए थे। उन्होंने दो बार हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया और उल्लेखनीय कार्य किया। बुनियादी ढांचे के विकास विशेषकर सड़कों में उनके महत्वपूर्ण काम के कारण उन्हें “सड़कवाला मुख्यमंत्री” के रूप में भी जाना जाता है। वह अनुराग ठाकुर के पिता हैं जो एक सक्रिय राजनेता और संसद के निचले सदन के सदस्य भी हैं।

5. आनंद शर्मा

हिमाचल प्रदेश के राजनेता

आनंद शर्मा एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं, जिनका जन्म 5 जनवरी 1953 को हुआ था। वह भारत सरकार में वाणिज्य और उद्योग और वस्त्रों के प्रभारी पूर्व केंद्रीय कैबिनेट मंत्री हैं। आनंद शर्मा कांग्रेस पार्टी की छात्र शाखा एनएसयूआई के संस्थापक सदस्य थे। उन्होंने युवा कांग्रेस के अध्यक्ष की भूमिका भी निभाई है। उन्होंने वैश्विक आर्थिक संकट के बाद के समय में भारत के वाणिज्य और उद्योग मंत्री के रूप में बहुत अच्छा काम किया है।

6. मुकेश अग्निहोत्री

हिमाचल प्रदेश के राजनेता

मुकेश अग्निहोत्री हिमाचल प्रदेश में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के एक लोकप्रिय भारतीय राजनीतिक नेता हैं। वह वर्तमान में हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस विधायक दल के नेता के रूप में कार्यरत हैं। मुकेश अग्निहोत्री का जन्म 9 अक्टूबर 1962 को हुआ था। वह एक प्रशंसित मीडिया पेशेवर थे क्योंकि उन्होंने इंडियन एक्सप्रेस समूह में काम किया है। उन्होंने हिमाचल प्रदेश विधानसभा का अपना पहला चुनाव हरोली निर्वाचन क्षेत्र से लड़ा।

7. राम स्वरूप शर्मा

हिमाचल प्रदेश के राजनेता

राम स्वरूप शर्मा का जन्म 10 जून 1958 को हुआ था। वह भारतीय जनता पार्टी से जुड़े एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। इससे पहले वह राष्ट्रीय सेवा संघ (आरएसएस) के सक्रिय सदस्य थे। उन्होंने भाजपा हिमाचल प्रदेश के राज्य प्रमुख और मंडी जिला भाजपा के आयोजन सचिव के रूप में भी काम किया है। वह कांग्रेस उम्मीदवार के खिलाफ भाजपा के टिकट से मंडी लोकसभा सीट से चुने गए थे।

8. किसान कपूर

हिमाचल प्रदेश के राजनेता

किसान कपूर एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं जो भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से जुड़े हैं। वह हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा लोकसभा क्षेत्र से निचले सदन (लोकसभा) के सदस्य हैं। वह भारतीय जनता पार्टी के सम्मानित वरिष्ठ नेताओं में से एक हैं। वह हिमाचल प्रदेश सरकार में पूर्व खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के मंत्री हैं। वह धर्मशाला निर्वाचन क्षेत्र से पांच बार विधान सभा के सदस्य भी रहे हैं और कैबिनेट मंत्री के रूप में भी कार्य किया है।

9. इंदु बाला गोस्वामी

हिमाचल प्रदेश के राजनेता

इंदुबाला गोस्वामी हिमाचल प्रदेश के एक लोकप्रिय भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। वह भाजपा के टिकट पर हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा (उच्च सदन) के सदस्य के रूप में चुनी गईं। वह 1988 के वर्ष में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुईं। उन्होंने 1980 के दशक में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ भारतीय जनता युवा मोर्चा के उपाध्यक्ष के रूप में काम किया। उन्होंने अपनी पूरी क्षमता से पार्टी के लिए काम किया है। उन्होंने राज्य महिला आयोग हिमाचल प्रदेश और राज्य समाज कल्याण बोर्ड हिमाचल प्रदेश की अध्यक्ष के रूप में भी काम किया है।

10. आशीष बुटाई

हिमाचल प्रदेश के राजनेता

आशीष बुटेल हिमाचल प्रदेश के लोकप्रिय राजनेताओं में से एक हैं। वह वर्तमान में पालमपुरंद के संसद सदस्य (एमएलए) के रूप में कार्यरत हैं, जो अनुमान और ग्रामीण योजना समितियों के सदस्य के रूप में नामित हैं। उनका जन्म 9 जनवरी 1980 को श्री बृज बिहारी लाल बुटेल (श्री बीबीएल बुटेल) के घर हुआ था, जो एक लोकप्रिय भारतीय राजनीतिज्ञ भी हैं। उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की युवा शाखा के साथ अपनी यात्रा शुरू की।

यह भी पढ़ें:-https://jugaadinnews.com/best-cafes-in-himachal-pradesh/

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version