पैर और टखना मनुष्य द्वारा शरीर के सबसे उपेक्षित अंग हैं। वे उन पर तब तक ध्यान नहीं देते जब तक उन्हें दर्द न होने लगे। पैर और टखने ऐसे हिस्से हैं जो एक इंसान को खड़े होने, चलने और नियमित काम करने में मदद करते हैं। पैर और टखने में दर्द और बेचैनी अलार्म देती है कि कुछ गड़बड़ है। किसी आर्थोपेडिस्ट की मदद से दर्द के स्रोत का पता लगाएं और जल्द से जल्द इसका इलाज करवाएं।

पैर और टखने में दर्द की कुछ सामान्य स्थितियां:

कुछ सामान्य स्थितियां जो पैरों में दर्द का कारण बनती हैं
  1. अकिलीज़ टेंडोनाइटिस:- अकिलीज़ टेंडन जो टांग की मांसपेशियों को एड़ी से जोड़ता है, जब अति प्रयोग के कारण सूजन हो जाती है, तो उसे अकिलीज़ टेंडोनाइटिस कहा जाता है। यदि उचित उपचार नहीं लिया जाता है, जिसके कारण अकिलीज़ का फटना या टूटना होता है। एड़ी के पिछले हिस्से में बार-बार दर्द होना और हल्की सूजन इसके लक्षण हैं।
  2. टखने की मोच: लिगामेंट्स मोटे रेशेदार संयोजी ऊतक होते हैं जो एक हड्डी को दूसरी हड्डी से जोड़ते हैं और स्नायुबंधन में चोट लगने से शरीर में मोच आ जाती है। खेल की चोटों और असमान सतहों पर चलने के दौरान टखने में मोच आ जाती है। यह सूजन, चोट, दर्द और चलने में कठिनाई का कारण बनता है।
  3. स्ट्रेस फ्रैक्चर: जब किसी हड्डी पर बहुत अधिक दबाव या बल लगाया जाता है और वह इसे सहन नहीं कर पाती है तो स्ट्रेस फ्रैक्चर होता है। स्ट्रेस फ्रैक्चर हड्डी में छोटे-छोटे ब्रेक या दरार होते हैं। पैर,  टखने और श्रोणि की भार वहन करने वाली हड्डियों में तनाव भंग होना आम है। जो व्यक्ति फील्ड एथलीटों और सैन्य रंगरूटों जैसे हैवीवेट के साथ चलने, दौड़ने और कूदने में अधिक लिप्त होता है, उसे इसका खतरा अधिक होता है।
  4. प्लांटर फैसीसाइटिस: यह सबसे आम पैर और टखने की चोट है जो इंसानों में होती है। इसमें तल का प्रावरणी नामक ऊतक सूज जाता है जिससे एड़ी में दर्द होता है। यह उन लोगों में होता है जो अपने पैरों पर लंबा समय बिताते हैं।
  5. टर्फ टो: टर्फ टो सामान्य शब्द है जिसका इस्तेमाल बड़े पैर के जोड़ के आसपास लिगामेंट मोच का वर्णन करने के लिए किया जाता है। जबकि यह आमतौर पर सिंथेटिक मैदान पर खेलने वाले फुटबॉल खिलाड़ियों से जुड़ा होता है। यह पैर की बड़ी अंगुली को और पैर के अंगूठे को बार-बार धक्का देने से होने वाली स्थिति है।

पैर और टखने की स्थिति और उनकी देखभाल कैसे करें, इसके बारे में अधिक जानने के लिए अपने शहर के सर्वश्रेष्ठ हड्डी रोग विशेषज्ञों से परामर्श लें।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version